फसल की कटाई, खरीद व खरीफ की बिजाई में किसानों को नहीं आने देंगे कोई परेशानी – डिप्टी सीएम

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

April 2024
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
April 20, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

फसल की कटाई, खरीद व खरीफ की बिजाई में किसानों को नहीं आने देंगे कोई परेशानी – डिप्टी सीएम

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/चंडीगढ़/शिव कुमार यादव/भावना शर्मा/- कोरोना वायरस की फैली महामारी के बाद लगे लॉकडाउन के दौरान हरियाणा सरकार प्रदेश के किसानों को किसी प्रकार की अड़चन आड़े नहीं आने देगी। इसके लिए सरकार फसल की कटाई, फसल की खरीद व किसानों से संबंधित तमाम साधन उपलब्ध करवाएगी। इतना ही नहीं नए सीजन खरीफ की बिजाई के लिए बीज की भी व्यवस्था सरकार कर रही है। यह जानकारी आज उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला ने चंडीगढ़ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम हुई सर्वदलीय बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए दी। उन्होंने बताया कि बैठक में तमाम पार्टी के नेताओं ने कोरोना महामारी के बाद बनी स्थिति, फसल खरीद समेत कई मुद्दों पर चर्चा की। जिसमें सरकार ने तमाम नेताओं से उनके सुझाव मांगे तो वहीं उन्होंने अपने-अपने सुझाव रखे। दुष्यंत चैटाला ने कहा कि नेताओं ने फसल खरीद पर सरकार द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं की सराहना की।
डिप्टी सीएम दुष्यंत चैटाला ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में सभी नेताओं का सुझाव था कि कोरोना महामारी के मद्देनजर मंडियों में भीड़ न हो और किसानों की सुविधाओं को देखते हुए उनकी फसल को बेहतर तरीके से खरीदा जाए। दुष्यंत चैटाला ने बताया कि सरकार गेहूं की फसल के लिए गांवों में ही खरीद की व्यवस्था कर रही है। इसके लिए करीब 10 हजार लोगों की मैनपॉवर की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार जरूरत अनुसार गेहूं खरीद के लिए अन्य विभागों के कर्माचरियों की भी सहायता लेगी। दुष्यंत चैटाला ने प्रदेश के किसानों को विश्वास दिलाते हुए अपील की कि उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है, सरकार किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदेगी। उन्होंने कहा कि इस संकट की घड़ी में सबको मिलकर चलना होगा। उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरियां के एहतियात को बरतते हुए मंडियों में भीड़ एकत्रित न हो, इसके लिए सरकार फसल खरीद के बेहतर इंतजाम कर रही है। उन्होंने कहा कि इसमें सरकार को आढ़तियों का भी सहयोग मिल रहा है कि वे गेहूं खरीद के लिए बनाए केंद्रों पर जाकर फसल की खरीद करेंगे। उन्होंने किसानों की गेहूं की कटाई के लिए कंबाइन की व्यवस्था पर बोलते हुए कहा कि पंजाब सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया। 4500 कंबाइन के साथ और कंबाइनों की भी व्यवस्था की जा रही है। वहीं श्रमिकों पर बोलते हुए उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छी खबर ये है कि शेल्टर होम में ठहरे करीब 16 हजार श्रमिकों में से हजार से ज्यादा श्रमिक अपने रोजगार की तरफ वापस लोट रहे है। इससे गेहूं की कटाई में किसानों को लाभ मिलेगा। उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला ने आगामी नए सीजन खरीफ की बिजाई को लेकर किसानों को आशवस्त किया कि सरकार बिजाई के लिए किसानों को समय पर कपास समेत अन्य खरीफ के फसलों के बीज उपलब्ध हो, इसके लिए व्यवस्था कर रही है। इसके लिए सरकार की कॉटन कॉरपोरेशन व महाराष्ट्र सरकार से बातचीत हो चुकी है। वहीं दुष्यंत चैटाला ने कहा कि कृषि संबंधित साधनों पर लॉकडाउन का असर नहीं पड़ने देंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में सरकार आदेश जारी कर चुकी है कि किसानों को कृषि से संबंधित तमाम साधनों व उनके रिपेयर वर्कशॉप के लिए स्पेशल पास (परमिट) दें ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो।
डिप्टी सीएम दुष्यंत चैटाला ने कहा कि कोरोना वायरस से बनी मौजूदा स्थिति में सभी लोग पूरी तरह से गंभीर है। उन्होंने विश्वास जताया कि जिस प्रकार से तमाम राजनीतिक दल कोरोना महामारी से निपटने के लिए एक होकर मजबूती से जंग लड़ रहे है, जो कि प्रदेश की एकता को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा कोरोना से मजबूती से लड़ेगा भी और जीतेगा भी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा बैठक में तमाम नेताओं ने कहा कि जरूरत पड़ने पर विधायकों के वेतन भते को कोराना राहत कोष में देने बारे सरकार विधायकों से चर्चा करें। उन्होंने इसके बारे में बताते हुए बताया कि कोरोना राहत फंड के लिए सरकार सभी विधायकों और पूर्व विधायकों से फोन पर चर्चा करके उनके सुझाव लेगी। वहीं उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला ने खुशी जाहिर करते हुए ये भी बताया कि कोरोना संक्रमितों का पता अब और तेजी से चलेगा। इसके लिए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने हरियाणा के लिए रेपिड टेस्टिंग किट को मंजूरी दी है। इस किट के जरिए कोरोन वायरस की रिपोर्ट आठ घंटे की बजाय सिर्फ पांच मिनट में आ जाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि इसके साथ जिन क्षेत्रों में कोरोना के ज्यादा मामले सामने आए हैं, उनमें कम्युनिटी लॉकडाउन के साथ विशेष निगरानी भी की जाएगी।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox