प्रदेश में 12 हजार करोड़ की हाईवे योजनाओं का शिलान्यास करेंगे गडकरी – राव इंद्रजीत

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

April 2024
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
April 22, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

प्रदेश में 12 हजार करोड़ की हाईवे योजनाओं का शिलान्यास करेंगे गडकरी – राव इंद्रजीत

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/रेवाड़ी/नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/भावना शर्मा/- प्रदेश में आने वाले दिनों में रेवाड़ी शहर, रेवाड़ी से नारनौल व चंडीगढ़ जाने के लिए लोगों की यात्रा न केवल अब सुखद होगी बल्कि यात्रा का समय भी काफी कम हो जायेगा। 14 जुलाई को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी करीब 12 हजार करोड़ की राष्ट्रीय राजमार्ग योजनाओं का शिलान्यास कर प्रदेश को तोहफा देंगे। यह जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि पिछले कई वर्षों से इन योजनाओं को सिरे चढ़ाने के लिए लगे हुए थे। जमीन की बाधाओं को दूर करने के बाद इन योजनाओं को मूर्त रूप देने का समय अब आ गया है। राव ने कहा कि योजनाओं के पूरा होने के बाद क्षेत्र के लोगों को यातायात की सुगम और सुरक्षित व्यवस्था मिल सकेगी।
केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि रेवाड़ी नारनौल मार्ग पर पिछले कई वर्षों से सड़क दुर्घटनाओं में कॉफी वृद्धि हो गई थी और इस मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने को लेकर वे प्रयासरत थे। राव ने बताया कि रेवाड़ी नारनौल राष्ट्रीय राजमार्ग इसमें अटेली बाईपास वह नारनौल बाईपास शामिल है । इस योजना पर करीब 2500 करोड रुपए खर्च होंगे। इस राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के बाद राजस्थान जाने वाले व नारनौल रेवाड़ी आने वाले लोगों यात्रा सुगम हो सकेगी।
राव ने बताया कि पिछले वर्षों से रेवाड़ी शहर के अंदर लगने वाले जाम की समस्या को हल करने के लिए वे प्रयासरत थे और रेवाड़ी के आउटर बाईपास योजना उन्होंने तैयार की थी। इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए भी पिछले वर्षों से कोशिश जारी थी जो अब सिरे चढ़ने जा रही है। करीब 800 करोड रुपए की लागत से 14 किलोमीटर का रेवाड़ी आउटर बाईपास का निर्माण किया जाएगा। यह बाईपास दिल्ली जयपुर नेशनल हाईवे के नजदीक रेवाड़ी झज्जर राष्ट्रीय राजमार्ग से चढ़कर नारनौल रोड पर उतरेगा। उन्होंने कहा कि इस आउटर बाईपास के निर्माण के बाद रेवाड़ी शहर में लगने वाले जाम की समस्या खत्म हो जाएगी।
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि महेंद्रगढ़ से चरखी दादरी, भिवानी ,रोहतक सोनीपत वह कुरुक्षेत्र होते हुए चंडीगढ़ को जोड़ने वाले ग्रीन हाईवे का शिलान्यास भी श्री गडकरी 14 जुलाई को करेंगे। इस हाइवे के निर्माण में करीब 9000 करोड रुपए की लागत आएगी। सिक्स लेन के बनने वाले ग्रीन फील्ड राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण 6 पैकेज में होगा और उसके निर्माण के बाद रेवाड़ी महेंद्रगढ़ चरखी दादरी भिवानी आदि क्षेत्र के लोगों का सीधा जुड़ाव चंडीगढ़ से इस राष्ट्रीय राजमार्ग के जरिए हो जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसी दिन श्री गडकरी करीब 15 सौ करोड रुपए से बनने वाले रेवाड़ी -पटौदी गुड़गांव एन एक्स 352 डब्लू राष्ट्रीय राजमार्ग का शिलान्यास भी करेंगे। राष्ट्रीय राजमार्ग करीब 40 किलोमीटर की लंबाई का होगा।
राव ने बताया कि 14 जुलाई को श्री गडकरी इन योजनाओं का शिलान्यास कर क्षेत्र के नागरिकों को समर्पित करेंगे। राव ने कहा कि केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के आभारी हैं कि उन्होंने क्षेत्र के इन योजनाओं को मंजूरी दी। इन योजनाओं के निर्माण के बाद यहां के लोगों का यातायात सुगम एवं सुरक्षित हो सकेगा। राव ने कहा कि योजनाओं की मंजूरी के लिए वे पिछले कई वर्षों से श्री गडकरी के संपर्क में थे और उन्हें इलाके की इन योजनाओं के बारे में विस्तृत रूप से बताया था कि क्यों इन योजनाओं की जरूरत इलाके को है। राव ने कहा कि प्रदेश सरकार ने भी योजनाओं को सिरे चढ़ाने में सहयोग किया है।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox