दिल्ली अपराध शाखा ने एक वांछित व घोषित अपराधी को किया गिरफ्तार

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 20, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

दिल्ली अपराध शाखा ने एक वांछित व घोषित अपराधी को किया गिरफ्तार

-22 वर्षीय महिला की जघन्य हत्या के मामले में आरोपी 16 साल से था फरार, -थाना कालकाजी का मामला, टीम के सतत प्रयासों से आया पुलिस की गिरफ्त में

नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/- दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने सतत प्रयास के तहत 16 से फरार हत्यारोपित अपराधी को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है। आरोपी कालकाजी थाने का एक महिला की जघन्य हत्या के मामले में वांछित व घोषित अपराधी है। पुलिस आरोपी वीरेन्द्र सिंह उम्र 57 साल निवासी जिला वैशाली बिहार को विजय विहार सेक्टर-4 रोहिणी दिल्ली से गिरफ्तार किया है।  
         इस संबंध में जानकारी देते हुए दिल्ली अपराध शाखा के डीसीपी अमित गोयल ने बताया कि आरोपी विरेन्द्र सिंह 2007 से एक महिला की हत्या के मामले में फरार चल रहा था। हालांकि उपरोक्त मामला कालकाजी थाने में दर्ज किया गया और स्थानीय पुलिस द्वारा जांच की गई। जांच के दौरान, सह-अभियुक्त शंकर घोष को स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।लेकिन आरोपी वीरेंद्र सिंह फरार था और 2008 में एलडी द्वारा उसे “घोषित अपराधी“ घोषित किया गया था।
          मामला दर्ज होने के समय, एएसआई रमेश, जो वर्तमान में एजीएस/अपराध शाखा में तैनात थे, पीएस कालकाजी में तैनात थे और उक्त क्षेत्र के बीट अधिकारी थे, जहां हत्या हुई थी। उस समय भी, उन्होंने आरोपी वीरेंद्र सिंह का पता लगाने के लिए बहुत प्रयास किए, लेकिन ऐसा करने में असफल रहे क्योंकि आरोपी बार-बार स्थान बदल रहा था।
          एएसआई रमेश का वहां से तबादला हो गया और 2017 में उन्हें फिर से पीएस कालकाजी में तैनात किया गया और उन्हें आश्चर्य हुआ कि आरोपी वीरेंद्र सिंह अभी भी फरार था। उन्होंने फिर से अन्य व्यक्तियों के माध्यम से आरोपियों के बारे में जानकारी एकत्र करना शुरू कर दिया, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से देह व्यापार के कारोबार में शामिल थे। उन्होंने जानकारी जुटाई कि आरोपी वीरेंद्र सिंह हरियाणा के पानीपत में छिपा हुआ है. वहां कुछ छापे मारे गए लेकिन आरोपी का पता नहीं चल सका क्योंकि वह बार-बार अपना किराए का मकान बदल रहा था।
          फरवरी 2024 में, एएसआई रमेश को क्राइम ब्रांच में स्थानांतरित कर दिया गया और एंटी गैंग्स स्क्वाड (एजीएस), क्राइम ब्रांच में तैनात किया गया। उन्होंने मामले को एक चुनौती के रूप में लिया और इंस्पेक्टर पवन कुमार और विकास पन्नू और एसीपी नरेश कुमार के नेतृत्व में फिर से इस पर काम करना शुरू कर दिया। उनके पास 2007 में आरोपी द्वारा जमा किए गए किरायेदार सत्यापन फॉर्म की एक प्रति थी जिसमें आरोपी की पुरानी तस्वीर थी। उन्होंने फिर से कालकाजी और गोविंदपुरी इलाके से जानकारी इकट्ठा करना शुरू कर दिया और पता चला कि आरोपी विजय विहार, रोहिणी, दिल्ली के इलाके में छिपा हुआ है। एएसआई रमेश ने सख्ती से काम करने के बाद आरोपी के सभी पिछले पतों की पुष्टि की और उसके बारे में विशेष जानकारी प्राप्त की। आरोपी और उसके द्वारा इस्तेमाल किया जा रहा मोबाइल नंबर। उन्होंने तकनीकी निगरानी की और तदनुसार, पहचान और पता लगाने के लिए एसआई अजय कुमार, एसआई राजा राम, एएसआई रमेश कुमार, एचसी राहुल कुमार, एचसी अजीत, सीटी मनीष और अशोक कुमार की एक समर्पित टीम गठित की गई। टीम ने लगातार काम किया और किरायेदार सत्यापन फॉर्म की फोटो के आधार पर आरोपी वीरेंद्र सिंह को विजय विहार, रोहिणी, दिल्ली के इलाके से पकड़ लिया गया।
           पूछताछ में पता चला कि वह जिला वैशाली, बिहार का रहने वाला है। वह अशिक्षित है और वर्ष 1991 में काम की तलाश में दिल्ली आया था। दिल्ली में वह चितरंजन पार्क इलाके में रहने लगे और फिर टैक्सी ड्राइवर के रूप में काम किया। इसी दौरान वह अलग-अलग लोगों के संपर्क में आया और उसे देह व्यापार के धंधे के बारे में पता चला। 2001 में वह आसानी से पैसा कमाने के लिए देह व्यापार के धंधे में आ गया। वह पश्चिम बंगाल से युवा लड़कियों को खरीदता था और फिर उनका इस्तेमाल देह व्यापार में करता था। मामले की पीड़िता को उसने 10,000/- में खरीदा था. 4.6.2007 को, जब उसने अपनी बीमारी के कारण काम पर जाने से इनकार कर दिया, तो उसने पीड़िता की हत्या कर दी, उसके शरीर को एक लोहे के बक्से में रखा, उसे बंद कर दिया, बक्से को किराए के आवास के अंदर छिपा दिया और कोलकाता भाग गया।
         इसके बाद वह सिलीगुड़ी में एक लड़की के घर पर रुका, जो दिल्ली में उसके लिए काम करती थी। फिर, वह पश्चिम बंगाल में अपने ठिकाने बदलता रहा। 2009 में वह अंबाला आया और अपने दोस्त लभू के साथ देह व्यापार के धंधे में शामिल हो गया। इसके बाद 2013 में वह पानीपत आ गया और यहीं कारोबार करने लगा। वह 2019 में दिल्ली वापस आया और विजय विहार, रोहिणी, दिल्ली (कालकाजी क्षेत्र के विपरीत दिशा में) इलाके में रहने लगे। वर्तमान में, आरोपी बिहार, पश्चिम बंगाल और भारत के अन्य हिस्सों से आई युवा लड़कियों को दिल्ली में नौकरानियों के रूप में भर्ती करने में एक कमीशन एजेंट के रूप में काम कर रहा था।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox