इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय के निर्देशों का करे पालन-पीएम मोदी

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

October 2022
M T W T F S S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
October 1, 2022

हर ख़बर पर हमारी पकड़

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय के निर्देशों का करे पालन-पीएम मोदी

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/भावना शर्मा/- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर जारी लॉकडाउन-2.0 को तीन मई तक बढ़ाने की घोषणा करते हुए राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि हमे कोरोना को हर हाल में हराना है इसके लिए सबसे जरूरी है हमारा स्वस्थ रहना और स्वस्थ रहने के लिए आपकी रोग प्रतिरोधक र्शिक्त का मजबूत होना बहुत जरूरी है। इसके लिए पीएम मोदी ने सप्तपदी की बात कही और कोरोना से लड़ने के लिए सात मंत्र दिए जिनमें एक मंत्र इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का भी है। पीएम मोदी ने कहा कि अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें, गर्म पानी और काढ़े का निरंतर सेवन करें।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय ने कुछ तरीके बतायें है जिन्हें अपना कर आप स्वस्थ रह सकते हैं। आप कोरोना का मुकाबला भी अच्छे से कर सकते है। तो आइये जानते है वह तरीकेः-

सुबह 10 ग्राम यानी एक चम्मच च्यवनप्राश का सेवन करें। यदि आपको मधुमेह है तो शुगर फ्री च्यवनप्राश का सेवन करें।

गोल्डेन मिल्क (हल्दी दूध) – 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर दिन में एक या दो बार पीएं।

तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और मुनक्का से बनी हर्बल चायध्काढ़ा दिन में एक या दो बार पीएं।

आयूष मंत्रालय के अनुसार इम्यूनिटी बूस्टर हैं ये पांच चीजें, जिनका सेवन नित्य करेंः-

विटामिन सी- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली चीजों में विटामिन सी का नाम प्रमुखता से आता है। विटामिन सी सबसे ज्यादा खट्टे फलों में मौजूद होता है जैसे संतरा, मौसमी, किन्नू, स्ट्रॉबेरी, जामुन, नींबू और आंवला। विटामिन सी शरीर में श्वेत रक्त कोशिका को बनाता है जो कि इंफेक्शन से लड़ने में शरीर की मदद करता है।

हल्दी- हल्दी के बारे में तो आपलोग जानते ही हैं कि आपकी रसोई में इससे बढ़िया कोई दवा नहीं है। हल्दी को दर्द निवारक भी कहा जाता है, इसीलिए चोट लगने पर हल्दी और चूने का लेप लगाया जाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी का सेवन नियमित रूप से करें।

अदरक- अदरक एक गर्म खाद्य पदार्थ है। कफ और खांसी के इलाज में इसे रामबाण कहा गया है। अदरक का सेवन आपको इंफेक्शन और फ्लू से बचाता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप अदरक का सेवन सब्जी, चाय, काढ़ा आदि के रूप में कर सकते हैं। अदरक कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है और पुराने दर्द में भी काम करता है।

लहसुन- लहसुन को तामसी भोजन में शामिल किया गया है लेकिन यह एक औषधी है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लहसुन काफी मददगार है। नेशनल सेंटर फॉर कॉम्प्लिमेंटरी एंड इंटीग्रेटिव हेल्थट्रस्टेड के अनुसार, लहसुन निम्न रक्तचाप और धमनियों को सख्त बनाने में मदद करता है। लहसुन में एलिसिन पाया जाता हो जो कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

पालक- पालक आपको सब्जी की किसी भी दुकान पर मिल जाएगा। पालक विटामिन सी का सबसे बड़ा स्रोत है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हमारे प्रतिरक्षा प्रणाली की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं। पालक को धीमी आंच पर पकाना चाहिए, नहीं तो इसमें मौजूद पोषकतत्व नष्ट हो जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों से अपनी दैनिक दिनचर्या में इन बातों का ध्यान रखने पर जोर देते हुए कहा कि आयूष मंत्रालय के निर्देशों का पालन करने से हम खुद को और देश को इस मुसिबत से निकाल सकेंगे। उन्होने लोगों को लाॅक डाउन के तहत सात बातों पर विशेष ध्यान देने की बात पर बल दिया। जिसमें उन्होने बताया कि हम….
1.अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें।
2.लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
3.मास्क का उपयोग अवश्य करें।
4.आयुष मंत्रालय द्वारा दिये गए निर्देशों और उपायों द्वारा अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं
5.अपने आसपास रह रहे गरीब लोगों की हरसंभव मदद करें।
6.अपने व्यवसाय में लगे लोगों की मदद करें उन्हें काम से न निकालें।
7.देश के कोरोना योद्धाओं का डॉक्टर सफाई कर्मचारी और पुलिस आदि का सम्मान करें।
सभी घर मे रहकर देश को बचाने में अपना सहयोग दे और इस कोरोनॉ कि चेन को तोड़े।

Subscribe to get news in your inbox