सूखी व बलगम वाली खांसी में राहत देंगे ये नुस्खे

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

April 2024
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
April 18, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

सूखी व बलगम वाली खांसी में राहत देंगे ये नुस्खे

-आप भी उठा सकते है इनका लाभ

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/सेहत/भावना शर्मा/-  कोरोना वायरस और ओमिक्रॉन के प्रकोप के बीच मौसम में बदलाव की वजह से सर्दी-खांसी और जुकाम लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। महामारी से लोग इतना डर गए हैं कि बदलते मौसम में होने वाले संक्रमण को भी लोग कोरोना से जोड़कर देख रहे हैं। ऐसे में अगर आपको भी सूखी या बलगम वाली खांसी हो रही है तो ये नुस्खे अपनाकर आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। खांसी से राहत पाने के लिए व्यक्ति को खुद को हाइड्रेटेड रखने के साथ समय समय पर भाप लेना भी जरूरी है।


                  सूखी खांसी करते समय व्यक्ति के खांसते-खांसते पूरे पेट में और पसलियों में दर्द होने लगता है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपनाकर सूखी खांसी को दूर किया जा सकता है। सूखी खांसी आपके गले को भी तकलीफ देती है। ऐसे में गले को आराम देने के लिए गुनगुना पानी पीकर खुद को हाइड्रेटड रखें।
-पानी को छोटे-छोटे घूंट लेकर पिएं।
-सूखी खांसी से निजात पाने के लिए भाप का सहारा लें।
-नींबू और शहद डालकर गर्म पानी का सेवन करें और गले को आराम देने के लिए काढ़ा पिएं।
-शहद न सिर्फ गले की खराश को दूर करता है बल्कि गले के इंफेक्शन को भी ठीक कर देता है। इसके लिए 2 चम्मच शहद को आधे गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और पिएं। रोजाना इस तरीके को अपनाने से सूखी खांसी में आराम मिलेगा।
-अदरक की एक गांठ को कूटकर उसमें एक चुटकी नमक मिला लें और दाढ़ के नीचे दबा लें। उसका रस धीरे-धीरे मुंह के अंदर जाने दें। 5 मिनट तक उसे मुंह में रखें और फिर कुल्ला कर लें।
                  गले में इंफेक्शन होने पर भी बलगम वाली खांसी हो सकती है। अगर समय पर इस खांसी का इलाज न किया जाए तो इसकी वजह से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। हालांकि, बलगम वाली खांसी को कुछ घरेलू उपाय अपनाकर ठीक किया जा सकता है।
-बलगम वाली खांसी में बलगम को बार-बार बाहर थूकना पड़ता है। बलगम को थूकते समय ध्यान रखें कि आप जिस सिंक में बलगम थूकते हैं उसे नियमित तौर पर डिसइंफेक्ट जरूर करें।
-गुनगुने पानी, सूप, हर्बल चाय और काढ़ा से खुद को हाइड्रेटेड रखें।
-फेफड़ों में जमे बलगम को हल्का करने के लिए दिन में कम से कम तीन बार भाप लें।
-पीठ के बल लेटने की बजाय दाईं या बाईं करवट लेकर लेटें। इससे बलगम को जल्द बाहर निकलने में मदद मिल सकती है।
-रात को सोने से 30 मिनट पहले 1.5 चम्मच शहद खाने से कफ कम बनता है और नींद अच्छी आती है।
-अदरक सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। दिन में दो से तीन कप अदरक की चाय पीने से गले को आराम मिलता है। बलगम वाली खांसी में ये उपाय बहुत कारगर होता है।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox