हिसार हवाई अड्डे के निर्माण कार्य में आयेगी तेजी, डिप्टी सीएम की हाई लेवल मीटिंग

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

December 2022
M T W T F S S
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728293031  
December 10, 2022

हर ख़बर पर हमारी पकड़

हिसार हवाई अड्डे के निर्माण कार्य में आयेगी तेजी, डिप्टी सीएम की हाई लेवल मीटिंग

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/चंडीगढ़/नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/भावना शर्मा/- हिसार में हवाई अड्डे बनने के जनता के सपने को पूरा करने को लेकर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला गंभीर हैं। वे न केवल इस मेगा प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करना चाहते हैं बल्कि हवाई अड्डे के माध्यम से हिसार को प्रगति के पंख भी लगाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हवाई अड्डे को लेकर दुष्यंत चैटाला ने मंगलवार को अपने कार्यालय में अधिकारियों की हाई-लेवल मीटिंग की। इस बैठक में वित्त एवं योजना विभाग, विमानन विभाग, लोक निर्माण विभाग, पशुपालन एवं डेयरी विभाग, मत्स्य विभाग, प्रदूषण नियंत्रण विभाग, वन विभाग सहित अन्य विभाग के आला अधिकारी मौजूद थे। बैठक का उद्देश्य विभिन्न विभागों के बीच एविएशन हब स्थापित करने को लेकर तालमेल स्थापित कर प्रोजेक्ट में तेजी लाना था।
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला ने वित्त विभाग के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि विभागों के वित्त से संबंधी फाइलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाएं। उन्होंने कहा कि किसी भी विभाग को हवाई अड्डे के कार्य में तेजी लाने में वित्त विभाग की ओर से कोई भी परेशानी नहीं आएगी। इस बैठक में डिप्टी सीएम दुष्यंत चैटाला ने न केवल इसके निर्माण की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए बल्कि उन्होंने विभिन्न विभागों से जुड़े अधिकारियों को अपने-अपने विभाग से जुड़े पेंडिंग काम निपटाने के लिए समयबद्ध भी कर दिया। डिप्टी सीएम हवाई अड्डे से जुड़े प्रोजेक्ट की प्रोग्रेस रिपोर्ट स्वयं तलब करेंगे। यहां बता दें कि दुष्यंत पिछले दो माह में चार बार प्रदेश के आला अधिकारियों के साथ हवाई अड्डे को लेकर बैठक कर चुके हैं।

बरवाला रोड होगा बंद, नया रोड तलाशने के आदेश
हिसार में हवाई अड्डे के प्रोजेक्ट के लिए विमानन मंत्रालय के गाइडलाइन के मुताबिक बरवाला रोड़ को बंद किया जाएगा। नियमों के मुताबिक हवाई अड्डे के रनवे को बड़ा करने के लिए इस रोड़ को बंद करना जरूरी हो जाएगा। गांव तलवंडी राणा के पास से हाईवे से लेकर पुलिस लाईन तक यह रोड करीब 10 किलोमीटर है। इस रोड के यातायात को डाईवर्ट करने के लिए नया विकल्प तलाशने के लिए लोक निर्माण विभाग को बैठक में निर्देश दिए गए हैं। डिप्टी सीएम ने अधिकारियों को कहा कि रोड के लिए ऐसा विकल्प खोजा जाए कि लोगों को ज्यादा दूरी तय न करनी पड़े।

बाल निगरानी केंद्र जल्द होगा फरीदाबाद में शिफ्ट
हवाई अड्डे के लिए अधिगृहित की गई जमीन पर चिल्ड्रन ऑब्जर्वेशन होम है। हवाई अड्डा बनने से पहले इसे भी शिफ्ट करना अनिवार्य है। बाल सुधार गृह के दूसरी जगह शिफ्ट करने के लिए फरीदाबाद में नए भवन का निर्माण किया जा रहा है। डिप्टी सीएम दुष्यंत चैटाला ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से निर्माणाधीन भवन की प्रगति रिपोर्ट जानी और निर्देश दिए कि आगामी दो माह में इस भवन को पूरा किया जाए ताकि यहां रह रहे बाल निगरानी केंद्र को जल्द शिफ्ट किया जाए। इस बारे दुष्यंत चैटाला ने महिल एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों से स्टेटस रिपोर्ट भी जानी।

हाई टेंशन तारों की न रहे कोई टेंशन
डिप्टी सीएम दुष्यंत चैटाला ने बैठक में दक्षिण हरियाण विद्युत प्रसारण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि हवाई अड्डे की जमीन से हाई वोल्टेज तारों को जल्द से जल्द हटाने की प्रक्रिया शुरू की जाए। उन्होंने एचवीपीएनएल, पीडब्ल्यूडी अधिकारियों और वित्त विभाग के अधिकारियों को आपस में सामंजस्य स्थापित करने कर निर्देश दिए कि दो सप्ताह में हवाई अड्डे की जमीन में लगे हाई वोल्टेज बिजली के तारों को हटा कर उन्हें रिपोर्ट करे।

रनवे का काम शुरू होने से पहले मिर्जापुर रोड होगा सुदृढ़ और चौड़ा
बरवाला रोड़ बंद होने के बाद एनएच-9 से जोड़ने वाले धांसू रोड़ को भी शिफ्ट किया जाएगा क्योंकि यह रोड़ भी हवाई अड्डे की जमीन के बीच आता है और नियमों के अनुसार हवाई अड्डा बनने के बाद इस रोड़ पर यातायात नहीं चल सकता। हिसार-धांसू रोड़ के विकल्प के तौर पर हिसार-मिर्जापुर-धांसू रोड़ का इस्तेमाल होगा। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने पीडब्लयूडी के अधिकारियों को मिर्जापुर रोड़ को जल्द से जल्द चैड़ा करने और इसे सुदृढ़ करने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि इस रोड़ के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग को वित्त संबंधी किसी प्रकार समस्या नहीं आने दी जाएगी।

वन विभाग को 10 दिन में देनी होगी रिपोर्ट
आज की बैठक में डिप्टी सीएम दुष्यंत चैटाला ने हवाई अड्डा स्थापित करने के लिए वन विभाग से स्टेट्स रिपोर्ट 10 दिन के भीतर देने के आदेश जारी किये।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox