जिनपिंग पर अपने पूर्व विदेश मंत्री को मरवाने का शक..!

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 20, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

जिनपिंग पर अपने पूर्व विदेश मंत्री को मरवाने का शक..!

-अमेरिका के लिए जासूसी के शक में कराई गई हत्या की जताई जा रही संभावना

बीजिंग/शिव कुमार यादव/- चीन में पिछले कुछ समय से एक के बाद एक बड़े अधिकारी व मंत्री गायब हो रहे है। लेकिन अब चीन से एक बड़ी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि यहां पर गायब हुए पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग की हत्‍या हो चुकी है। अमेरिकी और ब्रिटिश मीडिया की मानें तो चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग ने यह हत्या करवाई है जो स्‍टालिन की नीति पर आगे बढ़ रहे हैं।

चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग के गायब होने के बाद चीन के पूर्व रक्षा मंत्री ली शांगफू के साथ कई और हाई प्रोफाइल ऑफिशियल्‍स गायब हो चुके हैं। लेकिन जो खबरें आ रही हैं उसके मुताबिक चीन ने गैंग को यातना देकर उन्‍हें मौत के घाट उतार दिया है। ब्रिटिश मीडिया की मानें तो गैंग काफी समय से गायब थे और वह कहां पर हैं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। न ही चीन की सरकार की तरफ से इस पर कुछ कहा गया।

जिनपिंग का ’शुद्धिकरण अभियान’
कहा जा रहा है कि चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग सैकड़ों अधिकारियों के लापता होने के बाद स्टालिन की तरह ’शुद्धिकरण’ के अभियान में लग गए हैं। ब्रिटिश अखबार द सन की रिपोर्ट के मुताबिक किन गैंग के अलावा पूर्व रक्षा मंत्री ली शांगफू समेत कई हाई प्रोफाइल लोगों की मौत हो चुकी है। रिपोर्ट में कहा गया है

कि चीन में इस समय सुरक्षा का स्‍तर पहले से कई ज्‍यादा कड़ा हो चुका है। ऐसे में यह जान पाना लगभग असंभव है कि आखिर देश के अंदर क्‍या चल रहा है। इस बीच चीनी अधिकारियों के गायब होने की संख्‍या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में राष्‍ट्रपति जिनपिंग पर बर्बरतापूर्ण कृत्‍यों को अंजाम देने के आरोप लग रहे हैं।

जिनपिंग का खतरनाक कदम
कुछ लोगों की मानें तो जिनपिंग अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन की तरह ही धोखा खाने के डर से लोगों के खिलाफ खतरनाक कदम उठा रहे हैं। चीन के विदेश और रक्षा मंत्री किन गैंग और ली शांगफू को हटाना और उनका गायब दो सबसे हाई-प्रोफाइल उदाहरण हैं। ये दोनों ही जिनपिंग के लिए काफी वफादार थे

जिन्हें इस साल की शुरुआत में लापता होने से कुछ महीने पहले ही चुना गया था और उन्‍हें प्रमोशन मिला था। किन को जुलाई 2021 में अमेरिका में राजदूत के तौर पर नियुक्‍त किया गया था। सिर्फ 18 महीने के बाद ही उन्‍हें विदेश मंत्री के तौर पर नामित कर दिया गया था।

किन की रहस्‍यमय मौत
किन साल 2014 और 2018 के बीच विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के साथ जिनपिंग की मुलाकात का अहम हिस्‍सा थे और उनकी ज्‍यादातर बातचीत को करीब से जानते थे। लेकिन विदेश मंत्री बनने के छह महीने के अंदर ही वह गायब हो गए थे। बताया जा रहा है कि वह अमेरिका के लिए जासूसी कर रहे थे। किन गैंग की मौत को रहस्यमय बताया जा रहा है। मौत से चीन के अंदर राजनीतिक उथल-पुथल है। जून के अंत में किन अचानक लापता हो गए थे और अब उनकी मृत्यु ने कई तरह की अटकलों को जन्म दे दिया है। अमेरिकी मीडिया की मानें तो ये अटकलें साजिश, धोखे और सत्ता संघर्ष से युक्त एक जटिल राजनीतिक परिदृश्‍य की तस्वीर पेश करती है।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox