रेजांगला डे विशेषः गोला-बारूद खत्म हुआ तो चीनी सैनिकों को बूटों से मारा,

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

October 2024
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
October 17, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

रेजांगला डे विशेषः गोला-बारूद खत्म हुआ तो चीनी सैनिकों को बूटों से मारा,

-इन्हीं को याद कर गाया गया- ऐ मेरे वतन के लोगों...

नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/- 18 नवंबर 1962 के दिन भारतीय जवानों ने रेजांगला की शौर्य गाथा लिखी थी। उस ऐतिहासिक दिन को आज 59 साल हो गए हैं। लेह-लद्दाख की दुर्गम बर्फीली चोटी पर अहीरवाल के वीरों ने ऐसी अमर गाथा लिखी, जो आज भी युवाओं के जेहन में देशभक्ति की भावना पैदा करती है।
          लद्दाख की बर्फीली चोटी पर स्थित रेजांगला पोस्ट पर हुए युद्ध की गौरवगाथा विश्व के युद्ध इतिहास में अद्वितीय है। इस युद्ध में हरियाणा के रेवाड़ी के रहने वाले दो सगे भाई एक ही दिन एक बंकर में शहीद हो गए थे।

जब देश में थी दीवाली, वो खेल रहे थे होली
जब देश में थी दीवाली, वो खेल रहे थे होली, जब हम बैठे थे घरों में, वो झेल रहे थे गोली… देशभक्ति से ओतप्रोत यह गीत लता मंगेशकर द्वारा रेजांगला के शहीदों को ही समर्पित है। इसकी हर एक पंक्ति रेवाड़ी और अहीरवाल क्षेत्र के उन रणबांकुरों की शौर्य गाथा कहती है, जिन्होंने रेजागंला युद्ध के वक्त 1962 में दीवाली के दिन चीन के साथ मुकाबला करके सबसे ऊंची चोटी पर शहादत की अमर गाथा लिखी। युद्ध में एक ही कंपनी के 114 जवान वीरगति को प्राप्त हुए। रेवाड़ी में रेजांगला शौर्य स्मारक पर इन वीरों के नाम सम्मान के साथ अंकित हैं।

124 जवानों ने 1300 से ज्यादा चीनी सैनिकों से लोहा लिया
18 नवंबर 1962 को लेह-लद्दाख की दुर्गम और बर्फीली पहाड़ियों पर 13 कुमाऊं की चार्ली कंपनी के मेजर शैतान सिंह के नेतृत्व में तीन कमीशन अधिकारियों समेत 124 जवानों ने 1300 से अधिक चीनियों से लोहा लिया था।

युद्ध में चार्ली कंपनी के 124 में से 114 जवान शहीद हो गए थे। इतिहास के पन्नों पर यह लड़ाई इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि मैदानी और रेगिस्तानी इलाके के वीरों ने बर्फ से ढके पहाड़ों पर लड़ने के अभ्यस्त चीनियों से लोहा लिया।

साहस देख चीनी सैनिक भी नतमस्तक हो गए
वीरों का पराक्रम और साहस देखकर चीनी सैनिक भी नतमस्तक हो गए थे। उन्होंने युद्ध स्थल पर एक प्लास्टिक की पट्टी पर ‘ब्रेव’ लिखकर इन सैनिकों के शवों के पास सम्मानपूर्वक रखा और वहीं सम्मान के प्रतीक रूप में धरती पर संगीन गाड़ते हुए उस पर टोपी लटकाकर चले गए थे।

         इतिहास गवाह है कि अहीरवाल के बहादुरों की इस टुकड़ी ने गोला-बारूद खत्म हो जाने पर भी रणभूमि नहीं छोड़ी और संगीनों और अपने बूटों के सहारे चीनी सैनिकों से लड़ते रहे। इस बात के प्रमाण युद्ध समाप्ति के तीन माह बाद बर्फ पिघलने पर मिले, जब बर्फ में दबे कुछ सैनिकों के शव युद्धावस्था में ही मिले। शहीद जवानों के हाथ में ग्रेनेड और टूटे हुए हथियार थे।

एक ही बंकर में एक दिन शहीद हुए दो सगे भाई
यु्द्ध में रेवाड़ी जिले के दो सगे भाइयों नायक सिंहराम और सिपाही कंवर सिंह यादव का भी जिक्र आता है, जो एक साथ एक ही बंकर में शहीद हुए। तीन माह बाद उनके और 96 अन्य शवों को इसी क्षेत्र के जवान हरिसिंह ने जब मुखाग्नि दी तो उसका दिल दहल उठा था। मुखाग्नि देकर वह भी वहीं गिर पड़े थे।
         रेजांगला युद्ध ऐसी अनेक शूरवीरों की बहादुरी की दास्तां है। चुशुल (लद्दाख) की हवाई पट्टी पर बने विशाल द्वार पर भी लिखा है, वीर अहीर रेजांगला की गाथा। आज भी रेजांगला कंपनी के नाम से जानी जाने वाली चार्ली कंपनी में अहीरवाल क्षेत्र के जवान शामिल हैं।

रेवाड़ी में रेजांगला स्मारक
13 कुमाऊं के 120 जवान दक्षिण हरियाणा के अहीरवाल क्षेत्र यानी रेवाड़ी, गुरुग्राम, नारनौल और महेंद्रगढ़ जिलों के थे। रेवाड़ी में रेजांगला के वीरों की याद में स्मारक बनाया गया है, जिस पर इस युद्ध में शहादत देने वाले जवानों के नाम भी अंकित हैं।

नया स्मारक बनाया गया, राजनाथ सिंह करेंगे लोकार्पण
रेजांगला डे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लेह पहुंचे हैं। वे यहां 1962 की जंग में हिस्सा लेने वाले सेना के जवानों को श्रद्धांजलि देंगे। साथ ही इन शहीदों की याद में बने युद्ध स्मारक का लोकार्पण करेंगे।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox