भारत के हिंडन एयरपोर्ट पहुंची शेख हसीना ने घर की तलाश में

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 19, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

भारत के हिंडन एयरपोर्ट पहुंची शेख हसीना ने घर की तलाश में

-उत्तरी यूरोपीय देश जाने पर किया विचार, अमेरिका के साथ बिगड़े संबंध

बांग्लादेश/नई दिल्ली/सिमरन मोरया/- बांग्लादेश में हिंसा के बीच शेख हसीना आनन-फानन में भारत के हिंडन एयरपोर्ट पहुंचीं। फिलहाल हसीना वहां एक खास गेस्ट हाउस में रह रही हैं। पहले योजना थी कि शेख हसीना कुछ समय भारत में रहकर लंदन के लिए रवाना हो जाएंगी, लेकिन अब उनकी योजना में बदलाव हो गया है। वह फिलहाल लंदन की यात्रा के लिए ब्रिटिश अधिकारियों से बातचीत कर रहे हैं। उनके औपचारिक शरण अनुरोध पर कार्रवाई की जा रही है। ब्रिटेन में शेख हसीना की शरण की स्थिति पर अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। वहीं दूसरी ओर अमेरिका ने भी उनके लिए अपने दरवाजे बंद कर दिए हैं। अमेरिका ने शेख हसीना का अमेरिकी वीजा रद्द कर दिया है, यानी वह अभी अमेरिका भी नहीं जा सकेंगी।

ब्रिटिश गृह विभाग के मुताबिक, शरण लेने के लिए शेख हसीना को सबसे पहले उस देश में शरण का दावा करना होगा, जहां वह सबसे पहले पहुंचती हैं। ब्रिटेन का मानना ​​है कि यह सुरक्षा का सबसे तेज़ रास्ता है। इस कारण ब्रिटेन में हसनी का शरण अनुरोध अभी भी लंबित है। लेकिन शेख हसीना की बहन शेख रेहाना और भतीजी ट्यूलिप सिद्दीक, जो ब्रिटिश नागरिक हैं, उनके शरण अनुरोध के सबसे मजबूत बिंदु हैं।

अमेरिका से हो गए हैं रिश्ते खराब
अमेरिका ने शेख हसनी का वीजा रद्द कर दिया, यानी अब वह अमेरिका की यात्रा नहीं कर सकेंगी। माना जा रहा है कि उनके कार्यकाल के दौरान बांग्लादेश और अमेरिका के बीच रिश्ते अच्छे नहीं थे, जिसके चलते अब उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि हसीना ने अमेरिका को बेस बनाने के लिए द्वीप देने से भी इनकार कर दिया था।

ब्रिटेन जाने में दिक्कत क्यों है?
शेख हसीना ने ब्रिटेन में शरण लेने का अनुरोध किया है। हालांकि, उनकी मांग अभी भी लंबित है। ब्रिटेन के अधिकारियों के साथ औपचारिक शरण अनुरोध पर कार्रवाई की जा रही है। इसे शेख हसीना की बहन शेख रेहाना और भतीजी ट्यूलिप सिद्दिक, जो ब्रिटिश नागरिक हैं, के शरण अनुरोध के लिए सबसे मजबूत बिंदु माना जाता है।

इस देश में जा सकती हैं शेख हसीना
जानकार लोगों ने बताया कि हसीना ने अपने संभावित फैसलों के बारे में भारत को जानकारी दे दी है। यह भी पता चला है कि शेख हसीना के परिवार के सदस्य भी फिनलैंड में हैं, इसलिए उन्होंने उत्तरी यूरोपीय देश जाने पर भी विचार किया है।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox