प्रदेश के सभी गॉंवों में बनाए जाएंगे आपदा मित्र : दुष्यंत चौटाला

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 20, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

प्रदेश के सभी गॉंवों में बनाए जाएंगे आपदा मित्र : दुष्यंत चौटाला

- जल्द ही पोर्टल पर शुरू होगा रजिस्ट्रेशन - इस वर्ष 1,100 करोड़ आपदा प्रबंधन के लिए किए मंजूर - डिप्टी सीएम ने दिल्ली में आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्रियों की बैठक में लिया हिस्सा

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/चंडीगढ़/शिव कुमार यादव/- हरियाणा के उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश के सभी गॉंवों में आपदा मित्र बनाए जाएंगे जो कि आपदा के समय वॉलंटियर के तौर पर कार्य करेंगे , जल्द ही इनका रजिस्ट्रेशन करने के लिए पोर्टल आरम्भ किया जाएगा। यह जानकारी डिप्टी सीएम, जिनके पास राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग का प्रभार भी है, ने यह जानकारी आज नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह की अध्यक्षता में आयोजित सभी राज्यों के आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्रियों की बैठक में शिरकत करने के बाद दी।  बैठक में उपमुख्यमंत्री के साथ आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राजेश खुल्लर भी शामिल हुए।
                   उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि वर्ष 2014 में केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को आपदा प्रबंधन से संबंधित एक मैनुअल भेजा था जिसमे विभिन्न बिंदु शामिल थे, इनमे हरियाणा सरकार ने काफी काम किया है , फिर भी जो बचा हुआ है उसको दिसंबर 2023 तक पूरा कर लेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य आपदा प्रबंधन बोर्ड की जिला से लेकर ग्राम स्तर तक कमेटी बनाई जाएंगी।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष बाढ़ और सूखे जैसी संभावित आपदा के समय राहत देने के लिए 1,100 करोड़ रूपये मंजूर किये गए हैं, जबकि इससे पिछले वर्षों में क्रमशः 500 करोड़ और 300 करोड़ रुपए प्रतिवर्ष का प्रावधान किया गया था। उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों में बारिश के कारण पानी भरता है, उसकी निकासी तथा नहरों आदि में पानी डालने के लिए भी योजना बनाई जा रही है न तो फसलों को नुकसान हो और न ही अन्य जान -माल का।  
                   श्री दुष्यंत चौटाला ने जानकारी दी कि राज्य सरकार द्वारा संभावित आपदा से पूर्व मोबाइल आदि के माध्यम से मैसेज भेज कर सचेत किया जा रहा है। इस वर्ष भी प्रदेश के लोगों को भारी बरसात, तेज आंधी आदि से संबंधित मैसेज लोगों को एडवांस में भेजे गए हैं। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने आज जानकारी दी कि आसमानी बिजली गिरने से होने वाली आगजनी का पूर्वानुमान लगाने वाली तकनीक का ईजाद हो गया है, हरियाणा सरकार भी प्रदेश में जल्द ही इस तकनीक को लागू करने जा रही है जिससे लोगों को जान माल की हानि होने से बचाया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की ओर से आज की मीटिंग में गृह मंत्री से अनुरोध किया गया है कि हिसार में नेशनल डाइजेस्टर रिलीफ फोर्स की एक बटालियन स्थापित की जाए ताकि किसी आपदा के समय तुरंत सहायता पहुँच सके। क्योंकि गोरखपुर में न्युक्लीअर पॉवर प्लांट है , पानीपत और भटिंडा में ऑइल रिफाइनरीज और हिसार में एयरपोर्ट हैं, ऐसे में यहाँ स्थापित होना चाहिए। हरियाणा सरकार ने आईआरबी के 260 जवानों को नेशनल डाइजेस्टर रिलीफ फोर्स की ट्रेनिंग भी दी है।
                   श्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि उन्होंने केंद्र सरकार से चंडीगढ़ में हरियाणा, पंजाब तथा हिमाचल प्रदेश के लिए सयुंक्त रूप से कमांड -सेंटर बनाया जाना चाहिए ताकि कांगड़ा-सेस्मिक बेल्ट में आने वाले भूकंप का पूर्वानुमान लगाया जा सके। उन्होंने केंद्र सरकार को नई राष्ट्रिय शिक्षा नीति के अंतर्गत स्कूल तथा यूनिवर्सिटी के पाठ्यक्रम में आपदा प्रबंधन से संबंधित विषय को भी शामिल करने का अनुरोध किया है।

हमारा अलाइंस है, चलता रहेगा : दुष्यंत चौटाला
हरियाणा में बीजेपी -जेजेपी के गठबंधन पर पूछे गए सवाल के जवाब में उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मै बड़ा क्लियर हूँ, मुख्यमंत्री जी भी क्लियर हैं। हमारा अलाइंस स्टेबल है ,अच्छा चल रहा है और अच्छा चलता रहेगा। बीजेपी प्रभारी द्वारा राज्य में घुमने तथा निर्दलिय विधायकों से मिलने के सवाल पर श्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को कोई प्रभार दिया जाता है तो वह अपना काम करता है। उन्होंने बताया कि जेजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अजय सिंह चौटाला ने मेरी ड्यूटी भी प्रदेश के सभी जिलों में जाने की लगाई है , कल हमारी पार्टी के विधायक दल की बैठक में निर्णय लिया गया है कि हमारी पार्टी के सभी मंत्री जिलों में जाकर बैठक करेंगे, और अगस्त माह के अंत तक 30 विधानसभा क्षेत्रों में संगठन को मजबूत करेंगे। सभी पार्टियां अपने -अपने संगठन को आगे बढाती हैं। यह कहना कि फलां व्यक्ति प्रदेश में क्यों घुम रहा है, ये उनके अधिकार क्षेत्र की बात है, हमारा अपना अधिकार क्षेत्र है।
                 अगले लोकसभा चुनाव में गठबंधन होने के प्रश्न का उत्तर देते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि भाजपा और हमारा नेतृत्व बैठकर चर्चा करेगा उसमे जो भी निष्कर्ष आएगा, उस पर आगे बढ़ेंगे। आज हम भी सभी 10 लोकसभा क्षेत्रों और 90 विधानसभा क्षेत्रों में काम कर रहे हैं, भाजपा भी कर रही है, कांग्रेस और आप पार्टी समेत अन्य दल भी कर रहे हैं। सब पार्टियों का अधिकार है वो जनता के पास जाएं, जनता का मत जिसके साथ होगा उसको सरकार बनाकर जनता के हित में काम करना होता है। सीटों के बंटवारे को लेकर कहा कि अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox