गैंगस्टर-टेरर फंडिंग मामलें में देश के 8 राज्यों में 72 जगह एनआईए का छापा

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

October 2024
M T W T F S S
 123456
78910111213
14151617181920
21222324252627
28293031  
October 18, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

गैंगस्टर-टेरर फंडिंग मामलें में देश के 8 राज्यों में 72 जगह एनआईए का छापा

-पाकिस्तान कनेक्शन मिला; कई हथियार बरामद

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/- गैंगस्टर-टेरर फंडिंग मामलें में नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी ने मंगलवार सुबह आठ राज्यों में 72 जगह छापेमारी की है। गैंगस्टर लॉरेंस और उसके करीबियों के ठिकानों पर यह रेड हुई हैं। एनआईए राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तर प्रदेश में एक साथ कार्रवाई कर रही है।

               सूत्रों के मुताबिक, एनआईए को बिश्नोई और बवाना गैंग को पाकिस्तान से फंडिग की जा रही है, जिसका इस्तेमाल देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया जाता है। सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस में जेल में बंद लॉरेंस और नीरज बवाना ने भी हथियार सप्लायर गिरोह और टेरर फंडिंग की बात कबूली थी। एनआईए को रेड के दौरान कई जगह हथियार भी मिले हैं।

                एनआईए सितंबर 2022 से अब तक पंजाब और हरियाणा में एक्टिव गैंगस्टर्स लॉरेंस, नीरज बवाना, बंबीहा सहित उत्तर भारत में फैले इनके सिंडिकेट से जुड़े लोगों पर एक्शन ले चुकी है।

राजस्थानः विदेशी हथियारों की तस्करी का इनपुट, चार जिलों में रेड
राजस्थान में लॉरेंस और नीरज बवाना से जुड़े नेटवर्क को लेकर छप्। का ऑपरेशन जारी है। बताया जा रहा है कि एनआईए को इनके पास तस्करी के विदेशी हथियार मिलने का इनपुट है। छप्। जोधपुर, सीकर, चूरू, झुंझुनूं सहित बीकानेर- श्रीगंगानगर सहित बॉर्डर के कुछ इलाकों में कार्रवाई कर रही है।

पंजाबः लॉरेंस, लखबीर और गोल्डी बरार के गुर्गों पर एक्शन
एनआईए ने कनाडा में बैठकर पंजाब में आतंक फैला रहे लखबीर लंडा के अलावा गैंगस्टर लॉरेंस और गोल्डी बराड़ के करीबियों के ठिकानों पर दबिश दी है। कुछ दिन पहले ही लखबीर लंडा को एनआईए ने आतंकी घोषित किया है और लगातार उसके करीबियों पर नजर रखी जा रही थी। उन्हीं के ठिकानों पर छप्। ने रेड की है।

हरियाणाः शराब कारोबारियों समेत गैंगस्टर चीकू के घर दबिश
इधर, हरियाणा के नारनौल में एनआईए ने अलसुबह गैंगस्टर सुरेंदर उर्फ चीकू के ठिकानों पर रेड की। एनआईए ने गैंगस्टर सुरेंद्र उर्फ चीकू के गांव मोहनपुर स्थित निवास के अलावा नारनौल की सेक्टर 1 में रह रहे उसके रिश्तेदार के यहां भी रेड की। इस दौरान स्थानीय पुलिस और सीआईए की टीम भी साथ थी। इससे पहले एनआईए गैंगस्टर सुरेंद्र उर्फ चीकू के मोहनपुर वाले घर पर रेड कर चुकी है।
                 सूत्रों के मुताबिक, यूएपीए में अरेस्ट गैंगस्टर्स ने पूछताछ में जांच एजेंसी को बताया है कि बिश्नोई और बवाना गैंग को पाकिस्तान से फंडिग की जा रही है, जिसका इस्तेमाल देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए किया जा रहा है।

यूपी- पंजाब की जेल में बंद मर्डर के दोषी घर पहुंची टीम
यूपी के पीलीभीत और प्रतापगढ़ में एनआईए ने रेड की है। पीलीभीत में जांच एजेंसी पंजाब की जेल में बंद एक युवक के घर पहुंची थी। इस दौरान लोकल पुलिस भी मौजूद थी। वहीं, प्रतापगढ़ में लॉरेंस बिश्नोई गैंग के मेंबर की मौजूदगी के संदेह में छप्। युवक के घर पर पहुंची थी।

एमपी- मूसेवाला के मर्डरर की मदद करने वाले के घर पर छापेमारी
मध्य प्रदेश पहुंची एनआईए टीम ने उज्जैन के नागदा में योगेश भाटी और राजपाल चंद्रावत के यहां दबिश दी। मोहाली (पंजाब) में इंटेलिजेंस के ऑफिस पर रॉकेट लॉन्चर दागने के मामले में मुख्य आरोपी दीपक रमदा के साथ योगेश और राजपाल भी शामिल थे। दीपक को पहले भी नेपाल बॉर्डर से गिरफ्तार किया जा चुका है। उसने ही पूछताछ में दोनों के नाम बताए थे।
                एनआईए ने योगेश और राजपाल को अरेस्ट कर लिया है। दोनों आरोपी कुछ दिन पहले ही तिहाड़ जेल से जमानत पर बाहर आए हैं। टीम इन पर तीन-चार दिन से नजर रखे हुए थी। योगेश भाटी के घर छप्। इससे पहले भी सर्च कर चुकी है। पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद आरोपियों ने उसी के घर फरारी काटी थी।

गुजरातः बिश्नोई के करीबी कुलविंदर के ठिकानों पर छापेमारी
गुजरात के गांधीधाम में एनआईए ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के करीबी सहयोगी कुलविंदर के परिसरों पर छापेमारी की। कुलविंदर कई साल से बिश्नोई का सहयोगी है। उसके खिलाफ बिश्नोई गैंग के लोगों की मदद करने के आरोप में कई केस दर्ज हैं। एनआईए के सूत्रों ने खुलासा किया कि कुलविंदर इंटरनेशनल ड्रग सिंडिकेट से भी जुड़ा है।

राजस्थान में पीएफआई के ठिकानों पर एनआईए के छापे
टेरर फंडिंग मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया के ठिकानों पर छापेमारी की है। एलआईए ने शनिवार सुबह राजस्थान में 7 जगहों पर फ्रंट के सदस्यों के घरों पर रेड की और कई मेंबर्स को पकड़ा है। जयपुर, बूंदी, सवाईमाधोपुर और कोटा में कार्रवाई चल रही है। कोटा में तीन जबकि जयपुर, सवाईमाधोपुर, बूंदी व भीलवाड़ा में एक-एक च्थ्प् सदस्य के यहां छापे मारे गए।

राजस्थान में पीएफआई के दफ्तर से मिले संदिग्ध दस्तावेज
पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया और इससे जुड़े लोगों, संस्थानों पर एनआईए पूरे देश में एक साथ सर्च ऑपरेशन चला रही है। राजस्थान, बिहार, यूपी सहित कई राज्यों के करीब 100 से अधिक ठिकानों पर यह रेड जारी है। इस सिलसिले में च्थ्प् के राजस्थान हेड आसिफ को केरल से गिरफ्तार कर लिया गया है।

कोयंबटूर ब्लास्ट केस में 3 राज्यों में एनआईए की छापेमारी
कोयंबटूर कार सिलेंडर ब्लास्ट मामले में एनआईए ने 3 राज्यों में छापेमारी की। जांच एजेंसी ने यह छापेमारी तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक के 60 से अधिक ठिकानों पर संदिग्ध आईएसआईएस समर्थकों के संबंध में की है। अकेले कर्नाटक में 45 ठिकानों पर छापेमारी कि गई है। बताया जा रहा कि एनआईए को आईएसआईएस से संबंध रखने वाले कुछ लोगों की जानकारी मिली थी।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox