अनंतनाग मुठभेड़ समाप्त, मारा गया लश्कर-ए-तैय्यबा का कमांडर उजैर खान

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 20, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

अनंतनाग मुठभेड़ समाप्त, मारा गया लश्कर-ए-तैय्यबा का कमांडर उजैर खान

कश्मीर में अब तक की सबसे लंबी मुठभेड़, 6 दिन से एनकाउंटर जारी, 6 आतंकी मार गिराए, 2 की अभी तलाश; 5 जवान भी शहीद

श्रीनगर / शिव कुमार यादव / – पिछले 6 दिनों में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच चल रही मुठभेड़ अनंतनाग मुठभेड़ में मारे गये लश्कर-ए-तैय्यबा के कमांडर उजैर खान के साथ समाप्त हो गई। सेना व आतंकियों के बीच तीन जगहों पर मुठभेड़ हुई। इसमें कर्नल, मेजर और डीएसपी समेत 5 जवान शहीद हो चुके हैं, जबकि सेना ने अनंतनाग में 1, बारामूला में 3 और राजौरी में दो यानी कुल 6 आतंकियों को मार गिराया है।

सेना ने अनंतनाग से लापता जवान प्रदीप का शव भी आज बरामद कर लिया है। इसके अलावा, मुठभेड़ की जगह से एक अज्ञात शव भी मिला है, जिसके आतंकवादी होने का संदेह है। सेना को अभी भी गडूल कोकेरनाग के जंगलों में दो और आतंकियों के छिपे होने की आशंका है। सबसे एडवांस्ड ड्रोन हेरॉन मार्क-2 से उनके ठिकानों की तलाश की जा रही है। कश्मीर के अनंतनाग में सोमवार 18 सितंबर को छठे दिन भी एनकाउंटर जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह इस इलाके में चलने वाली अब तक की सबसे लंबी मुठभेड़ है। इससे पहले जम्मू के पुंछ जिले में चलाया गया भट्टी धार वन ऑपरेशन 9 दिन चला था। 31 दिसंबर 2008 को शुरू हुआ ऑपरेशन 9 जनवरी 2009 को खत्म हुआ था। जम्मू में अब तक की सबसे लंबी मुठभेड़ 2021 में हुई थी। पुंछ जिले के डेरा की गली और भिम्बर गली के बीच जंगलों में 19 दिन तक ऑपरेशन चला था।
            इधर, श्रीनगर जिले के ख्वाजा बाजार चौक पर एक आतंकी ने सीआरपीएफ के वाहन पर गोलीबारी की। इसके बाद वह मौके से फरार हो गया। पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि इस घटना में किसी को चोट नहीं आई।

किश्तवाड़ में तीन संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार
जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में सोमवार को हिजबुल मुजाहिदीन आतंकी संगठन से जुड़े तीन संदिग्ध आतंकियों को सार्वजनिक सुरक्षा अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया। उनकी पहचान तौसीफ-उल-नबी, जहूर-उल-हसन और रेयाज अहमद के रूप में हुई। तीनों को जेल भेज दिया गया है।
वहीं, किश्तवाड़ जिले में ही पुलिस और सुरक्षाबलों ने जॉइंट चेकिंग ऑपरेशन के दौरान एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। उसकी कार से लगभग 70 किलोग्राम वजन की 560 जिलेटिन की स्टिक्स मिली हैं। किश्तवाड़ एसएसपी खलील पोसवाल ने बताया कि सड़क बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले विस्फोटक पदार्थ को वो अवैध रूप से ले जा रहा था।

सर्च ऑपरेशन के दौरान सीआरपीएफ जवान के पैर में गलती से गोली लगी
17 सितंबर को चलाए गए सर्च ऑपरेशन के दौरान सीआरपीएफ जवान के पैर में गलती से गोली लग गई। हालांकि गोली किसकी राइफल से लगी थी, इसकी अभी जानकारी नहीं है। जवान की पहचान 164 बीएन सीआरपीएफ के एचसी मनोज कुमार के रूप में हुई थी। उसे तुरंत अस्पताल ले जाया गया था। सूत्रों ने मुताबिक, जवान रोड ओपनिंग पार्टी (आरओपी) का हिस्सा था। वहीं, जवानों की एक टुकड़ी ने 16 सितंबर को मारे गए एक आतंकी का जला हुआ शव बरामद किया था।

सेना ने पहली बार एडवांस्ड ड्रोन हेरॉन मार्क-2 का इस्तेमाल किया
कोकेरनाग में सेना ने 16 सितंबर को पहली बार किसी आतंकी ऑपरेशन में अपने सबसे एडवांस्ड ड्रोन हेरॉन मार्क-2 को अटैक के लिए उतारा था। ड्रोन ने आतंकी को ढूंढ़कर उस पर ग्रेनेड फेंका, जिससे वह ढेर हो गया। साथ ही सुरक्षाबलों ने कोकेरनाग में आतंकियों का ठिकाना भी ध्वस्त कर दिया। मुठभेड़ के दौरान तेज बारिश में भी हेरॉन काम करता रहा। इसके अलावा क्वॉड कॉप्टर ड्रोन ने आतंकियों को खदेड़ने में मदद की। ये ड्रोन पांच तरफ से गोली और ग्रेनेड एक साथ बरसा सकता है। इसे 15 किलोमीटर दूर से ऑपरेट कर सकते हैं।

बारामूला में तीन में से 2 आतंकियों के शव मिले
पीर पंजाल ब्रिगेड के कमांडर पीएमएस ढिल्लन ने बताया- बारामूला में लाइन ऑफ कंट्रोल (एलएसी) के पास उरी, हथलंगा इलाके में 16 सितंबर को तीन आतंकियों को मारा गया था। ऑपरेशन सुबह 6 बजे से शुरू हुआ और 8 घंटे बाद दोपहर 2 बजे खत्म हुआ।
          कमांडर ढिल्लन ने बताया- 2 आतंकियों के शव मिले, तीसरे की लाश बॉर्डर के पास पड़ी थी, लेकिन पाकिस्तानी पोस्ट से लगातार फायरिंग के कारण हमारे सुरक्षाबलों को बॉडी नहीं मिल सकी। पाकिस्तानी फौज आतंकियों की मदद कर रही थी। फौज इन आतंकियों को कवर दे रही थी।

गोला-बारूद और पाकिस्तानी करेंसी भी बरामद
16 सितंबर को बारामूला में जो आतंकी मारे गए, उनके पास से दो एके-47 राइफल्स, 7 मैग्जीन, एक चाइनीज पिस्तौल, सात हैंड ग्रेनेड, 5 किलो प्म्क् और अन्य युद्धक सामान मिले हैं। उनके बैग से पाकिस्तान के 6 हजार रुपए के नोट और भारत के 46 हजार रुपए के नोट बरामद हुए।
          बारामूला एनकाउंटर को लेकर कमांडर ढिल्लन ने बताया- एनकाउंटर साइट वही इलाका है, जहां दिसंबर 2022 में सुरक्षा बलों ने एक बड़े आतंकी ठिकाने का भंडाफोड़ किया था। तब एक गुफा से हथियारों का जखीरा बरामद किया गया था। पूरी खबर यहां पढ़ें…

ड्रोन फुटेज में आतंकियों के ठिकाने सामने आए
अनंतनाग में एनकाउंटर साइट पर ड्रोन और हेलिकॉप्टर से निगरानी की जा रही है। शनिवार को सेना ने बताया कि कोकेरनाग के घने जंगलों में आतंकी 12 से 20 फीट गहरी गुफाओं में छिपे हुए हैं। इन गुफाओं को आतंकियों ने सीमेंट, प्लास्टिक और लकड़ियों से ढंका हुआ है।

अनंतनाग एनकाउंटर को लेकर कश्मीर एडीजीपी बोले- सभी आतंकी मारे जाएंगे
अनंतनाग में चल रहे एनकाउंटर को लेकर कश्मीर के एडीजीपी विजय कुमार ने शनिवार को कहा था कि 2-3 आतंकी राजौरी तक फैले पीर पंजाल के घने जंगलों में छिपे हैं, इन सभी को मार गिराया जाएगा। इन आतंकियों में एक लश्कर-ए-तैय्यबा का कमांडर उजैर खान है। इन्हीं आतंकियों के हमले में बुधवार को सेना के कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धौंचक और जम्मू-कश्मीर पुलिस के डीएसपी हुमांयू भट शहीद हुए थे। एक जवान भी शहीद हुआ है।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox