रेवाड़ी को कई महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों की सफलता पर मिली प्रशंसा

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

February 2023
M T W T F S S
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728  
February 2, 2023

हर ख़बर पर हमारी पकड़

रेवाड़ी को कई महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों की सफलता पर मिली प्रशंसा

धनेश विद्यार्थी/ रेवाड़ी/नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/-  मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने मंगलवार को सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रममों जैसे पीसी-पीएनडीटी एक्ट, पोस्को एक्ट, एमटीपी एक्ट, सीएम विंडो, सोशल मीडिया ग्रीवेंस ट्रेकर, हरियाणा विजन जीरो, ई-चालान, महिला सुरक्षा, वन स्टाप सैंटर, स्वच्छता सर्वेक्षण, अंत्योदय सरल प्रोजेक्ट, उच्चशिक्षा व सक्षम हरियाणा बारे वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बारी-बारी विस्तार से समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 

परियोजना के निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने जिला रेवाड़ी में लिंगानुपात सुधार, सरल पोर्टल सहित अन्य कार्यक्रमों के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन पर प्रशंसा की। डा. गुप्ता ने सक्षम हरियाणा (शिक्षा) की समीक्षा करते हुए कहा 5 अप्रैल को सक्षम 2.0 के परिणाम जारी होंगे इसके बाद 9 अप्रैल को इसी संबंध में फुल डे वर्कशॉप होगी, जिसमें नेशनल एचीवमैंट सर्वे 2020 पर रणनीति बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बोर्ड की परीक्षाओं का नकल रहित संचालन होना चाहिए। बड़े परीक्षा केन्द्रों पर नियमित रूप से विजिट होनी चाहिए। इतना ही नहीं सक्षम कार्यक्रम में जिला रेवाड़ी को डिस्ट्रीक्ट स्कोर कार्ड में तीसरा स्थान मिलने पर अधिकारियों की प्रशंसा की।महिला सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त उपायुक्त ने डॉ गुप्ता को बताया कि जिला में ट्रामा सैंटर के सामने सखी वन स्टॉप सैंटर संचालित किया जा रहा है। इसके अलावा महिलाओं को समूह के साथ चलने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि वन स्टॉप सैंटर के स्थाई भवन के लिए भूमि का चयन कर दिया गया है। जिला में महिला सुरक्षा को लेकर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। 

वीसी उपरांत एडीसी राहुल ने अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट अंत्योदय सरल केन्द्र, सक्षम डिस्ट्रीक्ट स्कोर बोर्ड, लिंगानुपात सुधार के मामले में जिला में बेशक बेहतर कार्य हुआ है, लेकिन सुधार की गुंजाईश निंरतर बनी रहती है। उन्होंने कहा कि लिंगानुपात सुधार, स्वच्छता सर्वेक्षण, सरल पोर्टल पर मिल रही सुविधाओं की निंरतर प्रगति की समीक्षा की जरूरत है। अतिरिक्त उपायुक्त ने सीएम विंडो पर लंबित शिकायतों को लेकर अधिकारियों को तय समय सीमा में लंबित शिकायतों को निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी सीएम विंडो से संबंधित शिकायतों को गंभीरता से लें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दास्त नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री स्वयं सीएम विंडो पर दर्ज शिकायतों के निवारण की समय-समय पर समीक्षा करते हैं और निरंतर निगरानी भी रखते हैं। उन्होंने कहा कि सीएम विंडो व सोशल मीडिया पर दर्ज शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर हल करते हुए एटीआर रिपोर्ट पोर्टल पर अपडेट करें।उन्होंने कहा कि हरियाणा विजन जीरो के तहत सडक़ हादसों मे कमी लाने, हरपथ के तहत संबंधित विभाग अपनी-अपनी सडक़ों की रोडवर्दी करने  के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि युवाओं का कौशल निखार कर रोजगार योज्य बनाना सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है। इसलिए युवाओं के कौशल निखार, अप्रेन्टिस पर विशेष फोकस करने का कहा। उन्होंने उच्चतर शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कालेजों में नैक की तैयारियों बारे आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।एडीसी ने नप अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि रेवाड़ी शहर में डोर टू डोर कूड़ा कलैक्शन कार्य की मॉनिटरिंग की जाए। उन्होंने कहा कि सामुदायिक शौचालयों को भी मेनटेन किया जाए। इस अवसर पर एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, एसडीएम बावल रविन्द्र कुमार, सीटीएम संजीव कुमार, डीएसपी हंसराज, सीएमजीजीए सौम्या गुप्ता, ईओ नप विजयपाल सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox