बरसात के मौसम में बढ़ जाता है सांप-बिच्छु के दंश खतरा, घरों की साफ-सफाई का रखे विशेष ध्यान

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 19, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

बरसात के मौसम में बढ़ जाता है सांप-बिच्छु के दंश खतरा, घरों की साफ-सफाई का रखे विशेष ध्यान

-मासूमों की जान पर मंडरा रहा खतरा, मैनपुरी में सांप के काटने से 4 साल के मासूम की मौत

मैनपुरी/शिव कुमार यादव/- कहते है बरसात के मौसम में उमस व गर्मी के चलते सरीसृप प्रजाति के प्राणी शुष्क व ठंडी जगह की तलाश में घरों का रूख करते हैं। इतना ही सांप-बिच्छु जैसे जहरीले प्राणी अकसर घरों में कुड़े कबाड़ में छिप जाते है और फिर यहीं से मासूमों को अपना निशाना बनाते है। इस संबंध में नेहरू युवा केंद्र दक्षिण-पश्चिम की अधिकारी अंजली चौधरी ने सभी मंडलों के युवक-युवतियों से बरसात के मौसम में घरों व आसपास के क्षेत्रों में सफाई का विशेष ध्यान देने का आहवान किया है। उनका कहना है कि अगर घरों की सही तरीके से रोजाना साफ-सफाई होगी तो सांप-बिच्छु जैसे जहरीले प्राणियों से बच्चों को बचाया जा सकता है।
      रोजाना मासूमों को सांप व बिच्छु के काटने से मौत की खबरें आती रहती है। लेकिन इसमें दोष सांप-बिच्छु का नही बल्कि हमारा है। हम अपने घर की सफाई तो करते है लेकिन घर के आसपास की सफाई पर ध्यान नही देते जिसकारण वहां बरसात के मौसम में जहरीले व खतरनाक तरह के प्राणी पैदा होते है पलते है। लेकिन जैसे ही बारिश होती है तो यही प्राणी शुष्क व ठंडी जगह की तलाश में घरों में घुस जाते है। और फिर घर के अंदर रहने वालों को अपना निशाना बनाते है। ऐसे में छोटे मासूमों को यह पता नही होता कि आखिर ये क्या है। अकसर सांप व बिच्छु उन्हे डस लेते है और वो इस पर ध्यान नही देते लेकिन जब तक पता चलता है तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। और मासूम की मौत तक हो जाती है। रोजाना ऐसी अनेकों खबरे आती है लेकिन फिर भी हम इसकी मूल समस्या पर कभी ध्यान नही देते। एनवाईके अधिकारी अंजली चौधरी ने बताया कि घरों की साफ-सफाई ही इसके लिए काफी नही है। हमें सप्ताह में दो दिन घरों के आसपास व अंदर कीटनाशक दवाओं का भी छिड़काव करना चाहिए। तथा घरों में पड़े कबाड़ या ऐसा सामान जो ढेर के रूप में रखा है उसकी झाड़पूछ अच्छे से करनी चाहिए। अकसर घरों में पानी की मोटर, कूलर, अनाज की बोरियां, बिस्तर, अल्मारी, बैड व बाथरूम की रोजाना सफाई करनी चाहिए।

श्रीमति अंजली चौधरी ने विशेष रूप से अपने कार्यालय में बैठक कर सभी मंडलाध्यक्षें को इस बारें में सूचित किया और सभी से अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को इस बारें में जागरूक करने की अपील की।
बता दें कि मैनपुरी में सांप के काटने से एक मासूम की मौत के मामला की खबर अखबार में छपी थी जिसके बाद अंजली चौधरी ने यह कदम उठाया है। पिता की सामने मासूम तड़प रहा था, लेकिन किसी को समझ नहीं आ रहा था कि आखिर उसे हुआ क्या है। तभी परिवार के लोगों की नजर जहरीले सांप पर पड़ी। तब समझ आया कि बेटे को सांप ने काट लिया है। मैनपुरी के बेवर के मोहल्ला मिरकिचिया में लघुशंका करने के लिए उठे एक चार साल के मासूम को सांप ने काट लिया। बच्चे को पता ही नहीं चला कि उसके साथ कुछ हुआ भी है कि नहीं। वो चुपचाप आया और अपने पिता के पास चारपाई पर सो गया। अचानक उसकी हालत बिगड़ने लगी। समझ किसी को नहीं आ रहा था कि उसे हुआ क्या है। तभी परिवार के लोगों ने जहरीले सांप को वहां से जाते हुआ देखा, तब पता चला कि सांप बेटे को डंस गया है। परिजन बच्चे को अस्पताल लेकर पहुंचे, तब तक बहुत देर हो चुकी थी। डॉक्टर ने बालक को मृत घोषित कर दिया। बच्चे की मौत की खबर मिलते ही परिवार के लोगों में चीख पुकार मच गई। हादसे के बाद घर में कोहराम मचा है। परिजन का रो-रोकर बुरा हाल है।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox