श्रीलंका के शेर 50 पर हुए ढेर, अपने ही मैदान में दूसरा सबसे कम स्कोर,

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 19, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

श्रीलंका के शेर 50 पर हुए ढेर, अपने ही मैदान में दूसरा सबसे कम स्कोर,

-एशिया कप में श्रीलंका का सबसे कम स्कोर, सिराज ने छः, हार्दिक ने 3 व बुमराह ने एक विकेट लिया

कोलंबो / शिवकुमार यादव / – भारत ने एशिया कप के फाइनल में श्रीलंका को मात्र 50 रन के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया है। यह श्रीलंका का दूसरा सबसे कम स्कोर है लेकिन एशिया कप में सबसे कम स्कोर है। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। लेकिन सिराज की आंधी और हार्दिक सधी हुई गेंदबाजी के सामने श्रीलंकाई बल्लेबाज टिक नही पाये और मात्र 15.2 ओवर में 50 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गये। मोहम्मद सिराज ने 6 विकेट लिये जबकि हार्दिक पंडया को 3 व बुमराह को एक विकेट मिला।

आखिरकार एशिया कप 2023 अपने अंजाम तक पहुंच गया है। 19 दिनों के इस टूर्नामेंट का आज 13वां और आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। फाइनल में भारत और श्रीलंका की टीमें आमने-सामने हैं। खिताबी मुकाबले में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने की सभी को उम्मीद थी लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को मात्र 50 रन पर ढेर कर सारी अटकलों पर विराम लगा दिया। बता दें कि भारत ने सात और श्रीलंका ने छह बार इस खिताब को जीता है। पिछली बार भारत ने 2018 में एशिया कप जीता था और अब टीम की नजर पांच साल बाद आठवीं बार इस खिताब को जीतने पर होगी।
          श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। लेकिन पावर प्ले के पहले ही ओवर में जसप्रीत बुमराह ने कुसल परेरा को आउट कर दिया। इसके बाद मोहम्मद सिराज की आंधी ने तो श्रीलंका को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। पावर प्ले के 10 ओवर में 6 विकेट पर 33 रन ही बना पाई। सिराज ने पावर प्ले में 5 और बुमराह ने एक विकेट लिया। पावर प्ले में ओपनर कुसल परेरा, कप्तान दसुन शनाका, सदीरा समर विक्रमा और चरिथ असालंका जीरो पर आउट हुए जबकि पथुम नसांका 2 और डी सिल्वा 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

भारत ने लिया शारजाह का बदला
श्रीलंका की पूरी टीम 15.2 ओवर में 50 रन पर सिमट गई है। यह भारत के खिलाफ वनडे में श्रीलंका का न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले श्रीलंका को भारत ने इसी साल जनवरी में 22 ओवर में 73 रन पर समेट दिया था। इतना ही नहीं यह भारत के खिलाफ वनडे में किसी भी टीम द्वारा न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले बांग्लादेश ने 2014 में भारत के खिलाफ मीरपुर में 58 रन बनाए थे। 50 रन का स्कोर किसी भी वनडे फाइनल में न्यूनतम स्कोर है। इससे पहले भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप 2000 में शारजाह में 54 रन पर सिमट गई थी। अब श्रीलंका ने इससे भी न्यूनतम स्कोर बनाया है। यानी श्रीलंका द्वारा बनाया गया 50 रन का स्कोर एशिया कप का भी न्यूनतम स्कोर है।

ऐसे गिरे श्रीलंका के विकेट
पहला : (कुसल परेरा- 0 रन) : पहले ओवर की तीसरी बॉल पर जसप्रीत बुमराह ने विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराया।
दूसरा : (पथुम निसांका- 2 रन) : चौथे ओवर की पहली बॉल पर सिराज ने जडेजा के हाथों कैच कराया। जडेजा ने पॉइंट पर शानदार कैच पकड़ा।
तीसराः (सदीरा समरविक्रमा- 0 रन)ः चौथे ओवर की तीसरी बॉल पर सिराज ने बोल्ड कर दिया।
चौथा : (चरिथ असालंका- 0 रन) : चौथे ओवर की चौथी बॉल पर सिराज ने ईशान किशन के हाथों कैच कराया।
पांचवां : (धनंजय डी सिल्वा- 4 रन) : चौथे ओवर की आखिरी बॉल पर सिराज ने केएल राहुल के हाथों कैच कराया।
छठा : (दसुन शनाका- 0 रन) : छठे ओवर की चौथी बॉल पर सिराज ने बोल्ड कर दिया।
सातवां : (कुसल मेंडिस- 17 रन) : 12वें ओवर की दूसरी बॉल पर सिराज ने बोल्ड कर दिया।
आठवां : (दुनिथ वेल्लालागे- 8 रन) : 13वें ओवर की तीसरी बॉल पर हार्दिक पंड्या ने वेल्लालागे को केएल राहुल के हाथों कैच कराया।
नौंवा : (मदुशन- 1 रन) : 14वें ओवर में कोहली के हाथों कैच कराया।
दसवां : (पथिरान- 0 रन) : 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर हार्दिक ने ईशान किशन के हाथों पथिराना को कैच करा आउट किया।

आधे घंटे देरी से शुरू हुआ फाइनल
बूंदाबांदी शुरू होते ही आर प्रेमदासा स्टेडियम के ग्राउंड स्टॉफ ने मैदान को कवर कर दिया। फाइनल शुरू होने में बारिश के कारण देरी हुई। फाइनल 3 बजे की जगह 3 बजकर 40 मिनट पर शुरू हुआ। टॉस होने के तुरंत बाद बूंदाबांदी शुरू हो गई, जो बाद में तेज हो गई।
            एक-एक बदलाव के साथ उतरीं दोनों टीमें फाइनल मुकाबले के लिए दोनों ही टीमों में एक-एक बदलाव किए गए हैं। श्रीलंकाई कप्तान दसुन शनाका ने चोटिल महीश तीक्षणा की जगह दुशन हेमंथ को खिलाया है, जबकि भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने चोट के कारण बाहर हुए अक्षर पटेल की जगह वॉशिंगटन सुंदर को मौका दिया है।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
श्रीलंकाः दसुन शनाका (कप्तान), पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेल्लालागे, दुशन हेमंथ, मथीश पथिराना और कसुन रजिथा।

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox