मतगणना पर रणनीति तय करने को आइएनडीआइए गठबंधन की बैठक शुरू,

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 8, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

मतगणना पर रणनीति तय करने को आइएनडीआइए गठबंधन की बैठक शुरू,

-टीएमसी नही हुई शामिल

नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/- विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलांयस’ (इंडिया) के घटक दलों के नेताओं की बैठक शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष के निवास पर आरंभ हुई जिसमें लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना से जुड़ी रणनीति को लेकर चर्चा होगी। बैठक में तृणमूल कांग्रेस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) शामिल नहीं हुई हैं।
          कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास ‘10 राजाजी मार्ग’ पर आयोजित इस बैठक में खरगे, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एससीपी) के प्रमुख शरद पवार, आम आदमी पार्टी के प्रमुख एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, नेशनल कांफ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और कई अन्य नेता शामिल हैं।
         द्रमुक नेता और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की ओर से पार्टी नेता टीआर बालू बैठक में शामिल होने पहुंचे हैं। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता तेजस्वी यादव और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के प्रमुख मुकेश सहनी भी इस बैठक में भाग ले रहे हैं। खरगे ने बृहस्पतिवार को कहा था कि यह एक अनौपचारिक बैठक होगी जहां केवल इस बात पर चर्चा की जाएगी कि मतगणना के दिन विपक्ष को किस तरह की तैयारी करनी चाहिए और लोगों को ईवीएम और फॉर्म 17 जैसी चीजों को लेकर सतर्क रहना चाहिए। कांग्रेस ने पहले ही अपनी राज्य इकाइयों को फॉर्म 17सी को लेकर सतर्क रहने को कहा है।
          तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने पहले ही कह दिया था कि वह इस बैठक में शामिल नहीं हो सकेंगी। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शनिवार को ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मैं संभवतः नहीं जाऊं क्योंकि मेरी मां की आंख की सर्जरी हुई है।’’ यह बैठक उस दिन हो रही है जब लोकसभा चुनाव के सातवें एवं अंतिम चरण के लिए वोट पड़ रहे हैं। मतगणना चार जून को होगी।
          सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में विपक्षी नेता चुनाव नतीजों से पहले अपनी रणनीति पर चर्चा करेंगे और सात चरण के चुनावों में अपने प्रदर्शन का भी आकलन कर सकते हैं। विपक्षी गठबंधन दावा कर रहा है कि वह भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को केंद्र में सत्ता में लौटने से रोकने और अपनी खुद की सरकार बनाने में सफल रहेगा।
          दूसरी तरफ, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने भी यह दावा किया है कि वह इन चुनावों के बाद लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाएगा। ‘इंडिया’ गठबंधन बनने के बाद इससे कुल 28 दल जुड़े थे, लेकिन लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जनता दल (यूनाइटेड) और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में असर रखने वाली राष्ट्रीय लोक दल जैसी कुछ पार्टियां राजग में शामिल हो गईं।
          ‘इंडिया’ गठबंधन की पहली बैठक पिछले साल 23 जून को पटना में हुई थी, उसके बाद 17-18 जुलाई, 2023 को बेंगलुरु में और फिर 31 अगस्त से 1 सितंबर के बीच मुंबई में बैठक हुई। विपक्षी गठबंधन की चौथी बैठक 19 दिसंबर को दिल्ली में हुई। इसके बाद अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के विरोध में दिल्ली में आयोजित ‘लोकतंत्र बचाओ’ रैली में 31 मार्च को विपक्षी नेता शामिल हुए थे।
         तृणमूल कांग्रेस इन सभी बैठकों और जनसभाओं का हिस्सा रही है। दिल्ली में 31 मार्च की रैली में तृणमूल के नेता डेरेक ओब्रायन ने घोषणा की थी कि वे ‘इंडिया’ ब्लॉक का हिस्सा बने रहेंगे।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox