खाद्य सामग्री की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही-वर्मा

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

October 2022
M T W T F S S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31  
October 2, 2022

हर ख़बर पर हमारी पकड़

खाद्य सामग्री की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कार्यवाही-वर्मा

हर्षित सैनी/रोहतक/नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/- उपायुक्त आर एस वर्मा ने कहा कि जिला मेंं आवश्यक वस्तुओं एवं खाद्य पदार्थों की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित की गई है। जिला प्रशासन द्वारा आवश्यक वस्तुओं की गुणवता तथा मात्रा व उचित दाम सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक वस्तु सेवा अधिनियम के तहत टीमें गठित की गई हैं।      उपायुक्त आर एस वर्मा स्थानीय लघु सचिवालय स्थित सभागार में कोरोना वायरस से बचाव हेतू जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंधों के बारे में प्रेस प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि आवश्यक वस्तुओं की गुणवत्ता में कमी, काला बाजारी एवं निर्धारित दाम से ज्यादा दाम में बेचने वाले विक्रेताओं पर विशेष नजर रखी जा रही है। यदि कोई विक्रेता ऐसे कार्य में संलिप्त पाया गया तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी एवं किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जायेगा। जिलावासी कोरोना वायरस से बचाव हेतू जिला प्रशासन द्वारा जारी की गई हिदायतों का स्वेच्छा से पालन करें तथा इस वैश्विक महामारी से बचाव के लिए जन भागीदारी जरूरी है।        

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जिला आपदा प्रबंधन समिति के माध्यम से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतू सभी प्रबंध किए गए है। कोरोना वायरस को वैश्विक महामारी घोषित किया गया है, जिसके मद्देनजर प्रदेश सरकार की हिदायतों अनुसार जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि विभिन्न विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकें। स्वास्थ्य विभाग द्वारा आम जनता के लिए हिदायतें जारी की गई है, जिनके पालन से वे इस संक्रमण से बच सकते हैं। जिला प्रशासन द्वारा भी धारा 144 लागू करते हुए धार्मिक स्थलों, शैक्षिण संस्थाओं आदि में ज्यादा व्यक्तियों के एकत्रित होने पर पाबंदी लगाई गई है। जिला में रोहतक के उपमंडलाधीश राकेश कुमार सैनी को कोरोना वायरस से बचाव के प्रबंधों की निगरानी हेतू नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि दैनिक उपभोग की वस्तुओं की गुणवत्ता, उपलब्धता एवं उचित दाम पर ब्रिक्री तथा कालाबाजारी पर नजर रखने के लिए जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक अधिकारी को नोडल अधिकारी लगाया गया है। ड्रग कन्ट्रोल अधिकारी को सेनीटाइजर व मास्क की कालाबाजारी, गुणवत्ता व उचित दाम पर बिक्री हेतू नजर रखने हेतू आदेश दिये गये है तथा विभिन्न टीमों द्वारा जिला में इनके बिक्री केंद्रों पर लगातार छापेमारी की जा रही है।  वर्मा ने कहा कि जिला में स्थित सभी विद्यालयों, महाविद्यालयों, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, कोचिंग सेंटर आदि को बंद करने के निर्देश दिए जारी किए गए हैं। जिला में सामाजिक, धार्मिक एवं राजनैतिक कार्यक्रमों एवं अन्य अनुष्ठानों पर भी रोक लगाई गई है ताकि एक स्थान पर ज्यादा व्यक्तियों की भीड़ एकत्रित होने को रोका जा सकें और कोरोना वायरस के संक्रमण को कम से कम किया जा सकें।        उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा सभी सरकारी कार्यालयों को सेनीटाइज करवाया जा रहा है तथा सार्वजनिक शौचालयों में हाथ धोने हेतू साबुन, सेनेटाइजर उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिला में किसी भी आपात स्थिति से निपटने हेतू पांच संस्थानों में लगभग 750 बिस्तरों का प्रबंध किया गया है।         

डीसी ने कहा कि इस महामारी से स्वयं बचाव करके ही हम सुरक्षित रह सकते हैं। जिला में साफ-सफाई पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है। शहरी क्षेत्रों में स्थानीय शहरी निकाय तथा ग्रामीणों क्षेत्रों में साफ-सफाई हेतू खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। सभी सफाई कर्मियों को सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध करवाए गए हैं। उपायुक्त ने सब्जी मंडी से संबंधित प्रश्न के जवाब में कहा कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार जिला में किसानों द्वारा अपनी फसलों एवं सब्जियों को बिक्री हेतू प्रयोग किए जा रहे अपनी सब्जी मंडी एवं किसान बाजार आदि स्थलों पर ऐसी फल, सब्जियों पर रोक लगाई गई है। प्रशासन द्वारा सरकार द्वारा संचालित की जा रही सब्जी मंडी में सभी सब्जियों की पर्याप्त मात्रा सुनिश्चित करवाई जा रही है तथा यह सब्जी मंडी खुली रहेगी। उन्होंने बताया कि मंडी में आने वाले लोगों हेतू हेंडवॉस व सेनेटाइजर आदि का प्रबंध भी किया गया है। जिलावासी केवल आवश्यकता के अनुसार ही दैनिक उपभोग की वस्तुओं की खरीद करें ताकि सभी को इन वस्तुओं की उपलब्धता हो सकें। कोरोना वायरस से बचाव हेतू सभी सतर्क रहें तथा भयभीत न हो। जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के संदर्भ में सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह फैलाने वालों पर नजर रखने के लिए पुलिस विभाग की आईटी सेल की टीमें नियमित रूप से निगरानी कर रही है। इस संदर्भ में अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन द्वारा सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने आम जनता का आह्वान किया कि वे अफवाहें फैलाने वालों की सूचना तुरंत जिला प्रशासन को दें। वर्मा ने कहा कि रविवार को जनता कर्फ्यू के दौरान सुबह 7 बजे से  सायं 9 बजे तक आम जनता को अपने घरों में ही रहने का आग्रह किया गया है। उन्होंने कहा कि जिला में जनता कर्फ्यू हेतू जिलावासियों को जागरूक किया जा रहा है ताकि वे जन भागीदारी से इसे सफल बनाए। प्रशासन द्वारा सरल केंद्रों व कॉमन सर्विस सेंटरों के माध्यम से आम जनता को दी जा रही सभी सेवाओं को जनहित में निलंबित किया गया है ताकि इन केंद्रों पर भीड़ एकत्रित न हो। इसके अलावा प्रशासन द्वारा उपायुक्त कार्यालय, उपमंडलाधीश कार्यालयों, तहसील कार्यालयों में लोगों को दी जा रही सेवाओं को भी 31 मार्च तक निलंबित किया गया है तथा आम जनता को सलाह दी गई है कि वे इन सेवाओं की प्राप्ति हेतू ऑनलाईन सेवा का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की हिदायतों अनुसार शिक्षा विभाग के अध्यापकों हेतू अवकाश घोषित किया गया है। उन्होंने शिक्षण स्टाफ का आह्वान किया कि वे घरों पर रहकर आम जनता के हित व अपने कार्यालय के कार्यों को निपटाएं। आम जनता धर्य एवं साहस का परिचय देते हुए जिला प्रशासन द्वारा जनहित में जारी हिदायतों का स्वैच्छा से पालन करें। प्रशासन द्वारा मोहल्ला समितियों को भी जागरूक किया गया है ताकि साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा सकें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा गत दिनों जिला में हुई बारिश एवं ओलावृष्टि से प्रभावित फसलों की विशेष गिरदावरी का कार्य भी साथ-साथ करवाया जा रहा है। अभी तक विशेष गिरदावरी के 80 प्रतिशत कार्य को पूरा कर लिया गया है तथा जल भराव से फसलों को हुए नुकसान का आंकलन भी किया जा रहा है। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्रपाल, उपमंडलाधीश राकेश कुमार सैनी, नगराधीश जग निवास, सिविल सर्जन डॉ. अनिल बिरला, जिला शिक्षा अधिकारी परमेश्वरी हुड्डा आदि उपस्थित थे। 

Subscribe to get news in your inbox