प्रेमभाव के गोले से ड्रैगन के दांत तोड़कर करेंगे वश में-गणेशीलाल

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

February 2024
M T W T F S S
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
26272829  
February 25, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

प्रेमभाव के गोले से ड्रैगन के दांत तोड़कर करेंगे वश में-गणेशीलाल

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/हिसार/नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/ – भारत विकास परिषद (उत्तर क्षेत्र) यानी हरियाणा पश्चिम, दक्षिण व उत्तर क्षेत्र द्वारा सामूहिक तौर पर ऑनलाइन गुरु वंदन छात्र अभिनंदन 2020 कार्यक्रम का आयोजन किया गया! इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माननीय प्रोफेसर गणेशी लाल, महामहिम राज्यपाल, ओड़िसा रहे। विशिष्ट अतिथि डॉ जगबीर जी, चेयरमैन हरियाणा शिक्षा बोर्ड, भिवानी रहे।
प्रोफेसर गणेशी लाल जी महामहिम राज्यपाल उड़ीसा द्वारा अपने धाराप्रवाह संबोधन में गुरु और शिष्य की परंपरा और उसके मूल्यों से अवगत करवाया गया! उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि हमारे सर्वप्रथम गुरु सूर्य देव ही हैं और उन्होंने कहा कि भारत की कोई सीमाएं नहीं है जैसे झरने का पानी अविरल बहता है भारत पूरे विश्व को अपने आगोश में वैसे ही ले रहा है जैसे पुष्प की सुगंध! अपने अंतःकरण के प्रेम प्रभाव के बल पर ही हम ड्रैगन के दांतो को तोड़कर उसे भी प्रेम भरा माखन का गोला खिला कर ही दम लेंगे!
इस पूरे भव्य कार्यक्रम का संयोजन भारत विकास परिषद के हरियाणा पश्चिम प्रांत द्वारा किया गया! इस सारे कार्यक्रम को ऑनलाइन माध्यम से यूट्यूब एवं फेसबुक से करवाने मे श्री ललित चोपड़ा जी प्रांतीय संयोजक भारत को जानो व श्री दीपक शर्मा प्रांतीय सचिव एवं उनकी टीम का विशेष सहयोग रहा! कार्यक्रम का शुभारंभ हमारी हिंदू धर्म की संस्कृति मुताबिक दीप प्रज्वलित कर किया गया। उसके बाद भारत विकास परिषद, विवेकानंद शाखा, हिसार की महिला सदस्यों द्वारा वन्दे मातरम गीत से कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया। तदोपरांत श्रीमती ममता गोयल शाखा आदमपुर द्वारा देश हमें देता है सब कुछ हम भी तो कुछ देना सीखें राष्ट्र भक्ति गीत का मधुर संगीत के साथ गायन किया।
हरियाणा शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉक्टर जगबीर जी ने भी अपने उद्बोधन में कहा कि यह भारत का ही गुरु है जो वसुधैव कुटुंबकम सर्वे भवंतू सुखिना जैसे सिद्धांत अपनाता है और अपने शिष्यों को सिखाता है ! उन्होंने बताया कि जब लॉर्ड मैकाले ने यह देखा कि हर एक गांव के बाहर गुरुकुल की व्यवस्था है तो उन्होंने यह कहा था कि भारत की शिक्षा पद्धति में मूल्यों में परिवर्तन लाने के लिए सर्वप्रथम इस गुरुकुल व्यवस्था को खत्म करना पड़ेगा! इसी से पता लगता है कि हमारी गुरु और छात्र की जो शिक्षा पद्धति थी गुरुकुल की व्यवस्था थी वह कितने समृद्ध थी!
इसी क्रम में श्री सुरेश जैन जी, राष्ट्रीय संगठन मंत्री, भारत विकास परिषद ने भी अपनी ओजस्वी वाणी में कहा कि देश का भविष्य गुरु पर ही निर्भर करता है गुरु जैसा शिष्य को बनाएगा वैसा ही समाज बनेगा और उसी समाज से ही फिर वैसा राष्ट्र बनेगा अतः राष्ट्र का निर्माण गुरु ही कर सकते हैं ! उन्होंने गुरु का गुणगान करते हुए कहा की अगर सारे समुद्र के पानी को स्याही बना दिया जाए और सारे आकाश को तख्ती बना दिया जाए, तो भी गुरु की महिमा का वर्णन करने के लिए पर्याप्त नहीं है! और अंत में कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री विनीत गर्ग जी जो भारत विकास परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं, उन्होंने ऑनलाइन उपस्थित सभी छात्रों को शपथ दिलाई कि मैं प्रतिज्ञा करता हूं कि मैं अपने माता-पिता, गुरुजनों, महिलाओं और बड़ों का सम्मान करूंगा, अपने कर्तव्यों का दायित्वों का निर्वहन भारतीय संस्कृति परंपरा नैतिक मूल्यों के अनुसार करूंगा!
कार्यक्रम की मुख्य आकर्षण उपस्थित प्राचार्य एवं अध्यापक एवं मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया जिसके उपरांत छात्रों के द्वारा अपने अपने गुरुजनों का वंदन पाद प्रक्षालन एवं द्वारा किया गया ! गुरु वंदन एवं छात्र अभिनंदन के समय मंचसे प्रांतीय महासचिव द्वारा मंत्रोच्चारण किया गया। कार्यक्रम का बखूबी संचालन श्री के के अरोड़ा क्षेत्रीय मंत्री द्वारा किया गया। कार्यक्रम में प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से जुडे सभी सदस्यों का आभार एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रांतीय अध्यक्ष महीपाल यादव द्वारा किया गया।
इस प्रकार कोविड-19 की विकट परिस्थितियों में भी एक भव्य एवं सशक्त ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन भारत विकास परिषद द्वारा किया गया! इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्तर के प्रखर विद्वान श्री सुरेश जैन, राष्ट्रीय संगठन मंत्री, भारत विकास परिषद रहे एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री विनीत गर्ग, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, भारत विकास परिषद द्वारा की गई! आप सभी महानुभाव ऑनलाइन माध्यम से इस कार्यक्रम से जुड़े! डॉक्टर जगबीर जी एवं राष्ट्रीय मंत्री श्री तरुण प्रताप त्यागी जी,श्री के के अरोड़ा क्षेत्रीय मंत्री श्री सी पी आहुजा सदस्य राष्ट्रीय संस्कार समिति, प्रांतीय अध्यक्ष महीपाल यादव, प्रांतीय महासचिव हरिओम भारद्वाज, प्रांतीय कोषाध्यक्ष हुकम चंद गोयल, प्रांतीय संगठन मंत्री जियालाल बांसल , प्रांतीयोपाध्यक्ष सुशील गुप्ता, प्रांतीय महिला संयोजिका श्रीमती सविता सिंगला, प्रांतीय संयोजक गुरु वंदन छात्र अभिनंदन डॉक्टर सतीश वर्मा हिसार कार्यक्रम मे उपस्थित रहे! इसके साथ ही जिला अध्यक्ष हिसार अमर गोयल, शाखा अध्यक्ष राजेश जैन, मदनलाल यादव ,डॉ विरेन्द्र यादव, शाखा सचिव श्री मांगे राम गुप्ता, धर्मपाल गर्ग ,अनिल शर्मा , प्रांतीय संयोजक अशोक शर्मा,मनीष जैन मंगल सीता राम , दिव्यांग एवं पुनर्वास केंद्र हिसार के अध्यक्ष श्री रामनिवास अग्रवाल भी उपस्थित थे।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox