वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की तीसरी जीत, अंकतालिका में पांचवें स्थान पर पहुंचा,

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 20, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की तीसरी जीत, अंकतालिका में पांचवें स्थान पर पहुंचा,

-शहीदी और ओमरजई की नाबाद शतकीय साझेदारी, श्रीलंका को सात विकेट से हराया

पुणे/शिव कुमार यादव/- वनडे विश्व कप के 30वें मैच में अफगानिस्तान ने श्रीलंका को हरा दिया। पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में सभी विकेट खोकर 241 रन बनाए और जवाब में अफगानिस्तान ने 45.2 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इस विश्व कप में यह अफगानिस्तान की छह मुकाबलों में तीसरी जीत है। अफगानिस्तान ने इंग्लैंड और पाकिस्तान के बाद श्रीलंका को भी हरा दिया है और सेमीफाइनल खेलने की दावेदारी पेश कर रहा है। वहीं, हार के साथ श्रीलंका के लिए आगे का रास्ता मुश्किल हो गया है। अफगानिस्तान की टीम अंक तालिका में छह अंक के साथ पांचवें नंबर पर आ गई है।

इस मैच में श्रीलंका के लिए किसी भी बल्लेबाज ने बड़ी पारी नहीं खेली, लेकिन सभी के छुटपुट योगदान के चलते टीम 200 रन के पार पहुंच गई। सबसे ज्यादा 46 रन पथुम निसांका ने बनाए। कुसल मेंडिस ने 39 और सदीरा समरविक्रमा ने 36 रन का योगदान दिया। अंत में तीक्ष्णा ने 29 रन बनाए। अफगानिस्तान के लिए फजलहक फारुकी ने चार विकेट लिए। मुजीब उर रहमान को दो विकेट मिले। अजमतुल्लाह और राशिद खान को एक-एक विकेट मिला।
          242 रन का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने पहले ही ओवर में गुरबाज का विकेट गंवा दिया था। इसके बाद इब्राहिम जादरान (39) ने रहमत शाह (62) के साथ मिलकर मैच में अपनी टीम की वापसी कराई। इन दोनों के आउट होने के बाद अजमतुल्लाह ओमरजई (नाबाद 73) और कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी (नाबाद 58 रन) ने चौथे विकेट के लिए नाबाद शतकीय साझेदारी कर अपनी टीम को सात विकेट से जीत दिला दी।

फजलहक ने लगाया श्रीलंका के बड़े स्कोर पर ब्रेक
बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फजलहक फारुकी (4/34) की शानदार गेंदबाजी से अफगानिस्तान ने श्रीलंका को यहां विश्वकप मुकाबले में 241 रन पर ढेर कर दिया। अफगानिस्तान के स्पिनरों मुजीब उर रहमान (2/38) और अपना 100वें वनडे खेल रहे राशिद खान (1/50) ने भी विपक्षी बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले श्रीलंका को बल्लेबाजी पर उतारा। हालांकि पिच से गेंदबाजों को ज्यादा मदद नहीं थी लेकिन फिर भी अफगानिस्तानी गेंदबाजों ने सही दिशा और लंबाई से फेंकी गई गेंदों पर कम रन खर्च किए।
          सलामी बल्लेबाज पाथुम निसांका (46) ने पूरे विश्वास के साथ बल्लेबाजी की। उन्होंने एक-दो रन लेकर स्कोरबोर्ड को चलायमान रखा और बीच-बीच में गेंद को सीमारेखा के पार भी पहुंचाया। करुणारत्ने को फारुकी ने पगबाधा आउट किया। हालांकि पहले अंपायर इस निर्णय से आश्वस्त नहीं थे लेकिन डीआरएस के बाद श्रीलंका को 22 रन पर पहला विकेट गंवाना पड़ा। इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 77 रन बनाने वाले निसांका की इस पारी में आक्रामकता नहीं थी। बेशक, निसांका का नवीन उल हक की गेंद पर चौका बेहतरीन था। उन्होंने ऑफ स्टंप से बाहर की एक गेंद पर ड्राइव करने की कोशिश की और गेंद विकेटकीपर के ग्लव्स में चली गई। श्रीलंका टीम दुविधा में थी कि डीआरएस ले या नहीं लेकिन जब तक उन्होंने टीवी अंपायर को इशारा तब तक टाइमर रुक गया था और निसांका को 60 गेंदों पर 46 रन की पारी खेलकर पवेलियन लौटना पड़ा। उन्होंने कप्तान कुसल मेंडिस (39) के साथ 62 रन की साझेदारी की।

स्पिन गेंदबाजों का कमाल
पारी के मध्य में स्पिनरों के आने के बाद रन बनाना और मुश्किल हो गया था। मेंडिस ने बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया लेकिन मुजीब की गेंद पर उनका नजीबुल्लाह ने कैच पकड़ लिया। टीम का स्कोर 28 ओवरों में तीन विकेट पर 134 रन था। मुजीब ने उसके बाद समरविक्रमा (36 रन) को अपनी गुगली पर आउट कर दिया। उसके बाद चरित असलंका (22 रन), धनंजय डि सिल्वा (14 रन), दुश्मंता (01 रन) ने भी अपने विकेट खो दिए थे।

खराब शुरुआत से उबरा अफगानिस्तान
242 रन का पीछा करते हुए अफगानिस्तान ने हर 10 ओवर में 50 रन बनाने का लक्ष्य रखा और इस लिहाज से उन्हें 48 ओवर में मैच जीतना था। हालांकि, पहले ही ओवर में उनके सबसे अहम बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज खाता खोले बिना आउट हो गए। दिलशान मदुशंका ने उन्हें आउट किया। हालांकि, इसका असर अफगानिस्तान की बल्लेबाजी पर नहीं दिखा। रहमत शाह और इब्राहिम जादरान ने बेहद सधी हुई शुरुआत की और पावरप्ले के बाद टीम का स्कोर 50/1 था।
          दिलशान मदुशंका ने इब्राहिम को अपना दूसरा शिकार बनाया। वह 39 रन बनाकर आउट हुए। इस समय अफगानिस्तान का स्कोर 73/2 था। श्रीलंका के पास वापसी का मौका था, लेकिन मदुशंका को किसी का साथ नहीं मिला। रहमत शाह और हशमतुल्लाह शहीदी टीम का स्कोर 100 रन के पार ले गए। दोनों के बीच बेहतरीन साझेदारी हो चुकी थी। ऐसे में कसून रजिता ने रहमत शाह को आउट कर साझेदारी तोड़ी। रहमत 62 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने कोई विकेट नहीं गिरने दिया। श्रीलंका की खराब गेंदबाजी और घटिया फील्डिंग ने भी उनकी मदद की। हशमतुल्लाह शहीदी और अजमतुल्लाह ओमरजई ने चौथे विकेट के लिए। 111 रन की नाबाद साझेदारी कर अपनी टीम को यादगार जीत दिलाई। कप्तान हशमतुल्लाह 74 गेंद में 58 रन बनाकर नाबाद रहे। वहीं, अजमतुल्लाह ओमरजई ने 63 गेंद में नाबाद 73 रन बनाए।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox