विश्वभर में एयरलाइंस के सर्वर में खराबी,माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई समस्या

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 8, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

विश्वभर में एयरलाइंस के सर्वर में खराबी,माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में आई समस्या

-कई कंपनियों के विमान नहीं भर पा रहे उड़ान

नई दिल्ली/सिमरन मोरया/- दुनियाभर के देश आज एक अजीबोगरीब परेशानी से जूझ रहे हैं। अचानक माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन हो गया और पूरी दुनिया में एयरलाइंस से लेकर ट्रेन सेवाएं तक ठप हो गईं। रेडियो, टीवी प्रसारण बैंकिंग, टेलीकॉम सेवाएं ठप हो गई हैं। ब्रिटेन में स्काई न्यूज का लाइव प्रसारण और लंदन स्टॉक एक्सचेंज की सेवाएं बंद हो गई हैं। फ्लाइट्स आसमान में अटक गई हैं। ट्रेनें पटरियों पर रुक गई हैं। पैसेंजर्स आवाजाही नहीं कर पा रहे हैं।

फ्लाइटों की लैंडिंग नहीं हो पा रही है, जिसके कारण लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। एहतियातन एयर इंडिया, इंडिगो, स्पाइसजेट समेत कई एयरलाइंस ने अपनी फ्लाइटें कैंसिल कर दी हैं। दिल्ली एयरपोर्ट अथॉरिटी की तरफ से भी पैसेंजर्स को अलर्ट किया गया है कि वे परेशान न हों, लेकिन एयरलाइंस की सेवाएं ठप हैं। बहाली होते ही फिर से सेवाएं शुरू की जाएंगी, जिसके बारे में जल्दी बता दिया जाएगा। बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के एज्योर क्लाउड और माइक्रोसॉफ्ट 365 सर्वर डाउन हुआ है।

क्या समस्या आई है?
बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सर्विस ठप हो गई है। विंडोज 10 में नए क्राउड स्ट्राइक अपडेट के कारण सर्वर में तकनीकी खराबी आई। एंटी-वायरस और एंडपॉइंट सिक्योरिटी कंपनी क्राउडस्ट्राइक ने जैसे ही सर्वर को अपडेट करना शुरू किया, BSOD एरर विंडो पर आने लगा। इससे पहले की कंपनी कुछ कर पाती, भारत-अमेरिका समेत दुनियाभर के देशों में सेवाएं रुक गईं। कई एयरलाइंस कंपनियों की फ्लाइट कैंसिल हो गई हैं। फ्लाइट बुकिंग, कैंसिलेशन से लेकर चेक-इन तक की सेवाएं प्रभावित हुईं हैं। भारत में इंडिगो, आकाश और स्पाइसजेट ने भी सेवा ठप होने को लेकर एडवाइजरी जारी की है। क्योंकि कंप्यूटर पर रिकवरी स्क्रीन अटक गई है। स्पाइस जेट ने एक बयान जारी करके अपने यात्रियों से कहा है कि वे अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप सहित सभी ऑनलाइन सेवाओं में तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं। इस समस्या को जल्द से जल्द ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं और असुविधा के लिए माफी मांगते हैं। यात्रियों को सलाह देते हैं कि वे नवीनतम अपडेट के लिए हमारी वेबसाइट और सोशल मीडिया चैनलों की जांच करते रहें। स्पाइस जेट ने यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे अपनी उड़ानों की बुकिंग, चेक-इन और टिकट रद्द करने के लिए हवाई अड्डे पर काउंटर पर संपर्क करें। यात्री स्पाइस जेट की कॉल सेंटर पर भी संपर्क कर सकते हैं।

कंपनियों की ओर से जारी किए गए बयान
1. अकासा एयरलाइंस ने बयान जारी किया है कि कंपनी की ऑनलाइन सेवाएं दिल्ली और मुंबई एयरपोर्ट पर बाधित हुई हैं। असुविधा के लिए खेद है, समस्या का समाधान जल्दी निकाल लिया जाएगा।
2. अमेरिका की अल्ट्रा लो-कॉस्ट एयरलाइंस फ्रंटियर ने बयान जारी किया है कि माइक्रोसॉफ्ट आउटेज के कारण एयरलाइन की ऑनलाइन सर्विस ठप है।
3. एयर इंडिया ने भी बयान जारी करके यात्रियों से माफी मांगी और सर्वर डाउन होने पर खेद जताया। यात्रियों से सहयोग करने की अपील की गई है।
4. माइक्रोसॉफ्ट सर्वर डाउन होने से ब्रिटेन में स्काई न्यूज चैनल का लाइव टेलीकास्ट सुबह से बंद है। कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन ने इसकी पुष्टि की।
5. ऑस्ट्रेलिया की टेलीकॉम कंपनी टेल्स्ट्रा ग्रुप का काम ठप हो गया है। लंदन में स्टॉक एक्सचेंज का काम बंद पड़ा है, जिससे आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox