देश के विभिन्न हिस्सों से मोबाइल टावर के उपकरण चोरी कर बेचते थे दुबई में

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 20, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

देश के विभिन्न हिस्सों से मोबाइल टावर के उपकरण चोरी कर बेचते थे दुबई में

-दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक अंतर्राष्ट्रिय गिरोह का किया पर्दाफाश, 3 गिरफ्तार -उत्तर पूर्वी जिला में बनाए थे चोरी के सामान के गोदाम, 5 राज्यों के 11 मामले सुलझे

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/- दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने एक अंतर्राष्ट्रिय गिरोह का पर्दाफाश कर तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरोह के लोग भारत के अलग अलग राज्यों में मोबाइल टावर के उपकरण चोरी कर विदेश में बेच रहे थे। पुलिस ने गैंग के सरगना समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों की पहचान नसीम उर्फ टिड्डा (32) इमरान उर्फ घातक (30) और दिनेश उर्फ दीनू (45) के रूप में हुई हैं। पुलिस ने आरोपियों की गिरफ्तारी से 5 राज्यों के चोरी के 11 मामले सुलझाने का दावा किया है।
                  स्पेशल सीपी क्राइम रविंदर यादव ने बताया कि क्राइम ब्रांच की इंटर स्टेट सेल की टीम ने पहले आरआरयू/बीबीयू की चोरी व अवैध खरीद बिक्री में संलिप्त पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया था। एयरटेल के नोडल अधिकारी ने भी बताया कि देश के विभिन्न हिस्सों से एरिक्सन और नोकिया कंपनियों की आरआरयू/बीबीयू उपकरणों की चोरी की बहुत सारी शिकायतें आ रही हैं और दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को सिर्फ एक साल में करोडों रुपये का नुकसान हुआ है।

यमुनापार में बनाया है चोरी के सामान का गोदाम
विभिन्न राज्यों की पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए चोरों ने खुलासा किया कि इन उपकरणों को दिल्ली के यमुनापार क्षेत्र में भेजा जा रहा है। इन उपकरणों को खरीदने वाले मुख्य आरोपी अभी भी फरार हैं।
                   इनकी गिरफ्तारी के लिए एक टीम का गठन ज्वाइंट सीपी एस डी मिश्रा के दिशा दिशानिर्देशन व डीसीपी अमित गोयल और एसीपी रमेश लांबा की देखरेख में इंस्पेक्टर शिवराज सिंह बिष्ट के नेतृत्व में किया गया जिसमें इंस्पेक्टर मिंटू सिंह, एसआई रविंदर हुड्डा, एसआई देवेंद्र, एएसआई वीरेंद्र, एएसआई रहीसुद्दीन, एचसी नेमी चंद, एचसी नरेंद्र, एचसी विकास, एचसी शैतान सिंह को शामिल किया गया। सूचना के आधार पर टीम ने गिरोह के सरगना नसीम व इमरान की पहचान की।
                 

 जांच में पता चला कि आरोपी ये उपकरण अलग अलग राज्यों से खरीदते हैं और रेलवे के जरिए दिल्ली के मुस्तफाबाद स्थित अपने गोदाम में छिपाते हैं। यह भी सूचना मिली कि नसीम व इमरान अपनी टाटा हेक्टर कार में रखे चोरी के उपकरण लेकर जैतपुर जाएंगे। उसी दौरान दोनों को गिरफ्तार किया गया। इनकी निशानदेही पर 51 रेडियो रिमोट यूनिट और 30 बेसबैंड यूनिट उपकरण बरामद किए गए हैं। इनकी कीमत करीब दो करोड़ रुपये है। इनकी गिरफ्तारी से पुलिस ने दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और हैदराबाद के मोबाइल टावर उपकरण चोरी के 11 मामले सुलझाने का दावा किया है।

उत्तर पूर्वी दिल्ली से बरामद किया चोरी का सामान
आरोपियों ने पूछताछ में खुलासा किया कि वह भागीरथी विहार, मुस्तफाबाद, दिल्ली में अपने किराए के गोदाम में बहुत सारे चोरी के आरआरयू/बीबीयू उपकरण रखे हुए हैं। भागीरथी विहार, मुस्तफाबाद दिल्ली स्थित उनके गोदाम पर छापेमारी कर उपकरण बरामद किए गए। वे इन उपकरणों कि सप्लाई अपने सहयोगी दिनेश उर्फ दीनू को करते थे। इन आरोपियों की निशानदेही पर दिनेश को किलोकरी, सन लाइट कॉलोनी स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया गया।

चोरी के 110 आरआरयू बेचे थे दुबई में
दिनेश ने खुलासा किया कि उसने 1.8 करोड़ रुपये के नकद भुगतान के एवज में दुबई में एक अली नाम के व्यक्ति को 110 आरआरयू उपकरण सप्लाई किए थे। एक आरआरयू और एक बीबीयू उपकरण की बाजार में कीमत 1.75 लाख और 2.25 लाख है। आरोपी नसीम और इमरान 1.2 से 1.4 लाख रुपये के बीच आरआरयू/बीबीयू खरीदते थे, जबकि वे आरोपी दिनेश को इसे 1.7 लाख रुपये से 1.8 लाख रुपये में बेचते थे। आरोपियों ने पूछताछ में खुलासा किया है कि वह 110 आरआरयू दुबई भेज चुके थे।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox