2047 से पहले भारत बन जायेगा पूर्ण विकसित राष्ट्र- मंत्री पीयूष गोयल

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 20, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

2047 से पहले भारत बन जायेगा पूर्ण विकसित राष्ट्र- मंत्री पीयूष गोयल

-आगामी 25 साल आजादी के अमृत महोत्सव काल के लिए अहम -नेहरू युवा केंद्र दक्षिण-पश्चिम की डीवाईसी ने युवाओं को दिलाई पंच प्रण की शपथ -आईआईटीएम जनकपुरी में किया गया जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/- आजादी के अमृत काल के तहत नेहरू युवा केंद्र जिला दक्षिण-पश्चिम द्वारा आईआईटीएम जनकपुरी में जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन किया गया। इस आयोजन में मुख्यअतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री पीयुष गोयल उपस्थित हुए। उन्होने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अगली सदी भारत की है क्योंकि भारत युवाओं का देश और उनका मानना है कि अगर देश अगले दो दशक तक इसी गति से विकास करता रहा तो युवा भारत 2047 से पहले युवा भारत पूर्ण विकसित राष्ट्र बन जायेगा। हालांकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अगले 25 साल आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत को एक विकसित देश बनाने के लिए अहम बताये है। इस अवसर पर एनवाईके जिला दक्षिण-पश्चिम की डीवाईसी अंजली चौधरी ने युवाओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिये गये पंच प्रण की न केवल पूरी जानकारी दी बल्कि युवाओं को देश हित में काम करने के लिए पंच प्रण की शपथ भी दिलाई।

इस अवसर पर एनवाईके के स्टेट डायरेक्टर श्याम सुंदर जोशी, आईआईटीएम के डायरेक्टर राकेश शर्मा, आईआईटीएम के संस्थापक जे सी शर्मा, प्रो. डॉ. जे रचिता राणा और जिला दक्षिण-पश्चिम के एडीएम बलराम मीणा ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। इसके अलावा विशिष्ठ अतिथि के रूप में एसडीएम विनय मोंगिया, जर्नलिस्ट शिव कुमार यादव, प्रोफेसल रमेश कुमार, एनवाईके के अधिकारी सुरेन्द्र बोकन व एनयूएलएम से नवीन कोटिया उपस्थित रहे।

                  माननीय मंत्री श्री पियूष गोयल जी ने कहा कि नौजवानो को अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए उत्साहित करने के लिए एवं एक दिशा देने के लिए ऐसा समागम सराहनीय है। उन्होंने नौजवानो को कहा की पहले से कहीं अधिक मौके युवाओ को अब मिल रहे है जिनका लाभ युवाओ को एक विज़न के साथ उठाना चाहिए क्योंकि युवाओ का विकास ही भारत को 2047 तक एक विकसित भारत के रूप में सुदृढ़ करेगा। मंत्री जी ने तीन डी की बात की जिसमे भारत विश्व भर में सभी देशों से आगे है -डेमोग्राफिक डिविडेंड, डेमोक्रेसी एवं डिमांड। ये तीन डी भारत के लिए मानवीय संसाधन के सही उपयोग के द्वारा 2047 में हमारे सपनो के भारत का स्वप्न हकीकत कर सकता है। माननीय मंत्री जी आगे कहते है

स्वतंत्रता दिवस 2022 में माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा देश के समक्ष रखे गए ये अमृत काल के पांच प्रण युवाओं के लिए भविष्य का ब्लूप्रिंट है। ये पांच प्रण हमारे युवाओ को गुलामी की मानसिकता से दूर ले जाते हुए विकसित भारत का स्वप्ना दिखाकर भारत को 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था बनाने का आत्मविश्वास ही नहीं अपितु उस विश्वास को हकीकत बनाने का जज़्बा भी देते है। आज भारत दुनिया का सबसे ज्यादा स्टार्ट अप वाला दुसरे नंबर का देश बन चुका है जिसमे युवा शक्ति समाहित है। यह युवा शक्ति से जन भागीदारी का प्रत्यक्ष उदाहरण है। चाहे खेल हो, चाहे अर्थशास्त्र, चाहे गणित हो, चाहे तंत्रशास्त्र भारत देश के युवा पुरातन काल से ही विश्व भर में अपना लोहा मनवा चुके है। इसी परम्परा को आगे बढ़ने का उदबोधन माननीय मंत्री जी ने दिया।

इस मौके पर दक्षिण पश्चिम दिल्ली प्रशासन के विभिन्न विभागों ने प्रदर्शनी भी लगाई एवं कार्यक्रम में पहुंचे युवाओ में जागरूकता बढ़ाई। विभिन्न स्वयं समूह द्वारा घर में बने साबून, अचार, रेडीमेड कपडे व मसाले आदि की प्रदर्शनी भी लगाई। इसमें नौजवानो को किसी आपदा के समय तैयार रहने हेतु डीडीएमए द्वारा प्रशिक्षण भी दिया गया। साथ ही विभिन्न सरकारी योजना जैसे अग्निपथ योजना, मुद्रा योजना, स्किल इंडिया योजना इत्यादि के बारे में भी जानकारी दी गयी। समागम दौरान भाषण प्रतियोगिता, कविता प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, फोटोग्राफी प्रतियोगिता व सांस्कृतिक सामूहिक कार्यक्रम प्रतियोगिता करवाए गए।

                 कॉलेज की निदेशिका प्रोफेसर रचिता राणा जी ने नेहरू युवा केंद्र व युवाओं का समागम में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेने पर धन्यवाद् किया एवं सभी 800 प्रतिभागियों को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र देकर उनका मनोबल बढ़ाया। इस मौके पर नेहरू युवा केंद्र व आईआईटीएम जनकपूरी के सभी अधिकारियों, शिक्षकों एवं स्वयंसेवकों ने अपनी भागीदारी दर्ज कराई। युवा उत्सव के समापन पर जिला युवा अधिकारी अंजली चौधरी ने सभी मेहमानों व प्रतिभागी छात्रों का युवा उत्सव को सफल बनाने में अपना सहयोग देने पर उनका आभार व्यक्त किया।  

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox