ब्रिटेन में हिंदू छात्रों पर मुसलमान बनने का डाला जा रहा दबाव, रिपोर्ट में दावा

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 17, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

ब्रिटेन में हिंदू छात्रों पर मुसलमान बनने का डाला जा रहा दबाव, रिपोर्ट में दावा

-मुसलमान बनो, टेंशन फ्री रहो वरना..., ब्रिटेन के स्कूलों में भी हिंदू स्टूडेंट्स को धमका रहे मुस्लिम और ईसाई छात्र!

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/लंदन/शिव कुमार यादव/- ब्रिटेन में एक थिंक टैंक की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि स्कूलों में मुस्लिम छात्र अपने साथी हिंदू छात्रों को धमकी दे रहे हैं। उनका कहना है कि टेंशन फ्री रहने के लिए हिंदू छात्र इस्लाम को कबूल कर लें। एक छात्र के ऊपर स्कूल के अंदर बीफ भी फेंका जा चुका है।

                    ब्रिटेन में इस्लामी कट्टरपंथ अब स्कूलों में भी फैलने लगा है। एक थिंक टैंक ने पाया है कि ब्रिटेन में मुस्लिम छात्र अपने साथ पढ़ने वाले हिंदुओं पर धर्म बदलने का दबाव बना रहे हैं। हेनरी जैक्सन सोसाइटी के एक अध्ययन में पाया गया है कि हिंदू विद्यार्थियों को भारत की घटनाओं के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। ऐसे में उन्हें दूसरे धर्मों के साथी विद्यार्थियों से घृणा का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी घटनाएं हिंदू और मुस्लिम समुदायों के बीच सितंबर 2022 में लीसेस्टर में हुए बवाल के बाद तेज हुई हैं। रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि ऐसे तनाव हिंदू-मुस्लिम के बीच तनाव स्कूलों में भेदभाव को बढ़ावा दे रहे हैं। रिपोर्ट में पाया गया कि आधे हिंदू माता-पिता ने कहा कि उनके बच्चों को स्कूलों में नफरत का सामना करना पड़ा है। इतना ही नहीं, एक बार तो हिंदू छात्र पर बीफ भी फेंका गया था। यूके में हिंदू धर्म तीसरा सबसे बड़ा धर्म है, इनकी संख्या लगभग दस लाख है।

1000 से अधिक स्कूलों से सर्वे में खुलासा
दे टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, हेनरी जैक्सन सोसाइटी में रिसर्च फेलो और प्रीवेंट काउंटर-एक्सट्रीमिज्म को-ऑर्डिनेटर चार्लोट लिटिलवुड ने 988 हिंदू माता-पिता से बात की और देश भर के 1,000 से अधिक स्कूलों का सर्वेक्षण किया। इस सर्वे में सामने आया कि स्कूलों में बढ़ रहे हिंदू विरोध की घटनाएं लीसेस्टर में हुए दंगों के बाद तेज हुई हैं। लीसेस्टर में हुए दंगों को लेकर पुलिस ने पिछले सितंबर में 55 गिरफ्तारियां कीं थी। इसमें सरकारी और निजी संपत्तियों में तोड़फोड़, हमले, छुरा घोंपना और पूजा स्थलों पर हमले शामिल थे। थिंक टैंक ने पाया कि तनाव मुस्लिम और हिंदू समुदायों के युवाओं के बीच संघर्ष और लीसेस्टर में ’हिंदू चरमपंथ’ होने का दावा करने वाले झूठे नैरेटिव से जुड़ा था।

लीसेस्टर हिंसा के बाद बढ़ी हिंदुओं के खिलाफ नफरत
रिपोर्ट में पाया गया कि हिंदुओं को अलग-अलग धर्मों के विद्यार्थियों से भेदभाव का सामना करना पड़ा। लेकिन, क्लासरूम में होने वाली घटनाओं और मिडलैंड्स में बीफ फेंके जाने के बीच स्पष्ट समानताएं थीं। रिपोर्ट में कहा गया है कि क्लासरूम में प्रदर्शित कुछ भेदभाव हिंदुओं और मुसलमानों के बीच लीसेस्टर में अशांति के दौरान देखी गई नफरत की अभिव्यक्तियों में समानता दिखाते हैं। इसमें कहा गया है कि हिंदुओं के प्रति अपमानजनक घटनाओं के कई उदाहरण थे, जैसे कि उनके शाकाहार का मजाक उड़ाना, देवी-देवताओं का अपमान करना। ये सब लीसेस्टर में चरमपंथियों ने हिंदू समुदाय के खिलाफ रैली के दौरान भी किया था।

हिंदू विद्यार्थियों से क्या-क्या कहा जा रहा
रिपोर्ट में कहा गया है कि हिंदू विद्यार्थियों को भारत में राजनीति और सामाजिक मुद्दों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। यह कुछ ऐसा ही है, जैसा कि 9/11 के बाद के माहौल में इजरायल और मुसलमानों के संबंध में यहूदियों के व्यवहार की याद दिलाता है। इसमें पाया गया कि मुस्लिम विद्यार्थियों ने “काफिर“ जैसे शब्दों का उपयोग करते हुए हिंदुओं को धर्मांतरण करने या “काफिरों के लिए नरक के खतरों“ का सामना करने के लिए कहा। एक उदाहरण में एक बच्चे को “परेशान किया गया और कहा गया कि यदि वे इस्लाम में परिवर्तित हो जाते हैं, तो उनका जीवन इतना आसान हो जाएगा“ और दूसरे से कहाः “आप बहुत लंबे समय तक जीवित नहीं रहेंगे“ … “यदि आप स्वर्ग जाना चाहते हैं , आपको इस्लाम में आना होगा … “फूड चेन के निचले भाग में हिंदू शाकाहारी हैं, हम आपको खा जाएंगे।“

ईसाई छात्र भी हिंदू विद्यार्थियों को धमका रहे
एक माता-पिता ने कहा कि बच्चों को एक इस्लामिक उपदेशक के वीडियो देखने और “धर्म परिवर्तन करने के लिए कहा गया क्योंकि हिंदू धर्म का कोई मतलब नहीं है।“ शोधकर्ताओं को जेनोफोबिया के प्रमाण भी मिले, जिनमें ईसाई छात्र भी शामिल हैं, जिसमें एक बच्चे ने कहाः “यीशु तुम्हारे देवताओं को नरक भेजेगा।“ रिपोर्ट में पाया गया कि धार्मिक शिक्षा भारतीय जाति व्यवस्था के अनुचित संदर्भों और देवताओं की पूजा पर गलत धारणाओं के कारण हिंदुओं के खिलाफ “भेदभाव को बढ़ावा“ दे रही है। ब्रिटेन में अन्य धर्मों को समारोहों के लिए अवकाश दिया जाता है, लेकिन हिंदू विद्यार्थियों को अक्सर दीवाली के लिए अवकाश नहीं दिया जाता।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox