प्रशिक्षु IAS पूजा खेड़कर के खिलाफ यूपीएससी ने किया FIR दर्ज, सिलेक्शन कैंसिल करने का भेजा नोटिस

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 8, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

प्रशिक्षु IAS पूजा खेड़कर के खिलाफ यूपीएससी ने किया FIR दर्ज, सिलेक्शन कैंसिल करने का भेजा नोटिस

-यूपीएससी ने पूजा खेड़कर काे IAS सिलेक्शन रद्द करने का नोटिस जारी किया है। पूजा के खिलाफ IAS चयन में गड़बड़ी और विकलांग कोटा के दुरुपयोग के आरोप में FIR दर्ज की गई है।

नई दिल्ली/सिमरन मोरया/- यूपीएससी (UPSC)ने  शुक्रवार (19 जुलाई ) को ट्रेनी  IAS पूजा खेड़कर को नोटिस जारी किया। आयोग ने पूजा का आईएएस सिलेक्शन रद्द करने का नोटिस जारी किया है। पूजा पर ओबीसी और विकलांगता कोटा का दुरुपयोग करने का आरोप है। यूपीएससी ने इस मामले में पूजा के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की है। पूजा के सिलेक्शन में गड़बड़ी पाए जाने के बाद यह फैसला लिया गया है।  

पूजा खेड़कर की ट्रेनिंग रोकने का आदेश
केंद्र सरकार ने पूजा खेड़कर की ट्रेनिंग रोकने का आदेश दिया है। उन्हें जांच पूरी होने तक मसूरी के एलबीएसएनएए में रहने का निर्देश दिया गया है। उनके चयन प्रक्रिया में गड़बड़ी के कारण यह कदम उठाया गया है।

पूजा खेड़कर के प्रमाण पत्रों की जांच
केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय की समिति ने पूजा खेड़कर के ओबीसी नॉन-क्रीमी लेयर और विकलांगता प्रमाण पत्रों की जांच शुरू कर दी है। अहमदनगर जिला कलेक्टर और नासिक मंडल आयुक्त इन प्रमाण पत्रों और रिपोर्ट्स को प्रस्तुत करेंगे। पूजा खेड़कर ने यूपीएससी परीक्षा में कई बार विकलांगता प्रमाण पत्रों का उपयोग किया है। अहमदनगर जिला अस्पताल के नागरिक सर्जन ने उनके प्रमाण पत्र की पुष्टि की है। इसमें मानसिक बीमारी और मयोपिक डिजनरेशन का उल्लेख है।

पूजा खेड़कर के प्रमाण पत्रों पर विवाद
पुणे के यशवंतराव चव्हाण मेमोरियल अस्पताल से जारी प्रमाण पत्र में 7% विकलांगता का उल्लेख है। यूपीएससी नियमों के अनुसार, विकलांगता कोटा के लिए 40% विकलांगता जरूरी है। पूजा खेड़कर पर यूपीएससी में अपने अटेम्प को बढ़ाने के लिए नाम और उम्र में हेरफेर करने का भी आरोप है। केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण में दायर उनके दो आवेदनों में अलग-अलग नाम और उम्र का जिक्र किया गया है।

पुणे कलेक्टर के खिलाफ शिकायत
पुणे जिला कलेक्टर सुहास दिवसे ने सबसे पहले पूजा खेड़कर के आचरण की शिकायत की। इसके बाद पूजा का स्थानांतरण पुणे से वाशिम कर दिया गया। पूजा ने वाशिम में अपने आवास पर पुलिस बुलाकर उत्पीड़न के आरोप लगाए।

पूजा की मां पर किसानों को धमकाने का आरोप
दिलीप खेड़कर की पत्नी मनोरमा को पुलिस ने किसानों को पिस्तौल दिखाकर धमकाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। इस जमीन विवाद के मामले में दिलीप खेड़कर फरार हैं। खेड़कर ने गिरफ्तारी से बचने के लिए अग्रिम जमानत याचिका दायर की है। पुलिस ने दिलीप खेड़कर के खिलाफ गंभीर धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

किसान और खेड़कर परिवार के बीच भूमि विवाद
मुलशी तहसील के धडवली गांव में खेड़कर परिवार और किसानों के बीच जमीन विवाद चल रहा है। इस विवाद में 65 वर्षीय पंढरीनाथ पासलकर को धमकाने का वीडियो सामने आया था। इसमें मनोरमा पिस्तौल लहराते नजर आई थी। वीडियो सामने आने के बाद पूजा की मां मनोरमा के खिलाफ  मामला दर्ज हुआ।

भ्रष्टाचार के मामले में दिलीप खेड़कर फंसे
पुणे भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने दिलीप खेड़कर के खिलाफ अनुचित संपत्ति मामले में खुली जांच की मांग की है। पहले से ही नासिक डिवीजन में अनुचित संपत्ति मामले में जांच चल रही है। इस मामले में उनके खिलाफ गंभीर आरोप लगे हैं।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox