नये अनलाॅक में खुलेगी आधी दिल्ली, सरकार ने घोषित किया अनलाॅक-2 प्लान

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 8, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

नये अनलाॅक में खुलेगी आधी दिल्ली, सरकार ने घोषित किया अनलाॅक-2 प्लान

-आड-ईवन के आधार पर खुलेंगे माॅल व बाजार, 50 प्रतिशत की क्षमता से चलेगी मेट्रो

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/द्वारका/नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/भावना शर्मा/-दिल्ली को अब कोरोना लाॅकडाउन से राहत मिलनी शुरू हो गई है। अनलाॅकडाउन के पहले फेस में मुख्यमत्री ने मजदूरों को राहत देते हुए निर्माण कार्य से जुड़े कामों को खोला था और अब 7 जून से आधी दिल्ली को अनलाॅक करने का ऐलान कर दिया है। जिसमें आॅड-ईवन के हिसाब से बाजार व माॅल खुलेंगे तथा 50 प्रतिशत की क्षमता से मेट्रो चलाई जायेंगी। वहीं अकेली दूकाने व जरूरी सामान की दूकाने सातो दिन खुलेंगी।
                       दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को नए अनलॉक प्लान का ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ दिल्ली ने अपनी लड़ाई पूरी मजबूती के साथ लड़ी है। अब वक्त अर्थव्यवस्था को धीरे-धीरे फिर से पटरी पर लाने का है। उन्होने कहा कि राजधानी में सोमवार के आगे भी लॉकडाउन जारी रहेगा, लेकिन काफी रियायत दी जा रही है। केजरीवाल ने कहा कि बाजारों और मॉल को ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10 बजे से शाम 8 बजे तक के लिए खोला जा रहा है। वहीं एकल दुकानें सातों दिन खुलेंगी। मॉल की दुकानों पर भी ऑड-ईवन लागू होगा। इसके साथ ही निजी दफ्तर 50ः क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं। जरूरी सामान की दुकानें रोज खुलेंगी और दिल्ली मेट्रो भी 50ः क्षमता के साथ शुरू की जा रही है। सरकारी दफ्तरों में ग्रुप ए के अधिकारी 100ः और बाकी इसके नीचे वाले 50ः अधिकारी ही काम करेंगे। जरूरी सेवाओं में लगे 100ः कर्मचारी काम कर सकेंगे।
                    दिल्ली में पिछले 24 घंटे में करीब 400 केस आए हैं और पॉजिटिविटी रेट भी घटकर करीब 0.5ः रह गया है। इसे देखते हुए कहा जा सकता है कि स्थिति अब काफी नियंत्रित और इसी को देखते हुए दिल्ली सरकार ने बाजारों को फिर से खोलने का निर्णय लिया है।
                       केजरीवाल ने कहा कि हम कोरोना की तीसरी लहर का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं। बच्चों के संक्रमित होने की संभावना को देखते हुए हमने पीडियाट्रिक टास्क फोर्स का गठन किया है। ये टास्क फोर्स बच्चों के इलाज की तैयारी देखेगी। वहीं कोरोना के नए वैरिएंट का पता लगाने के लिए दिल्ली में दो जीनोम सीक्वेंसिंग लैब भी स्थापित की जाएंगी। कोविड की संभावित तीसरी लहर की तैयारी पर बोलते हुए केजरीवाल ने कहा कि विशेषज्ञों के साथ बात करके ये तय किया गया है कि दिल्ली में थर्ड वेव में 37,000 केसों को पीक मानकर तैयारी शुरू की जाए। उसके हिसाब से कोविड बेड और आईसीयू बेड तैयार होंगे। 64 अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे और उन्हें लगाने का काम शुरू हो चुका है। कोविड के इलाज में इस्तेमाल होने वाली जरूरी दवाओं का बफर स्टॉक भी बनाया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बीते दिनों दिल्ली में ऑक्सीजन की काफी किल्लत हो गई थी जिसे देखते हुए प्ळस्को 150 टन का ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए कहा गया है और दिल्ली में 420 मीट्रिक टन का ऑक्सीजन स्टोरेज किया जाएगा। 25 ऑक्सीजन टैंकर खरीदे जा रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि डॉक्टरों की एक टीम भी बनाई है जोकि वॉट्सऐप पर तेजी से फैलने वाली दवाओं के बारे में बताएगी कि वो दवाई कोरोना के इलाज के लिए सही है या नहीं।

10 प्वाइंट्स में जानिए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अनलॉक को लेकर क्या घोषणाएं कीं और क्या बंद रहेगा क्या खुलेगा….

-दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर वर्तमान में आधा प्रतिशत तक आ पहुंची है और रोजाना के केस 500 से कम होने के चलते रियायतें दी जा रही हैं, अगर केस बढ़े तो सख्ती भी बढ़ सकती है।
-दिल्ली के सभी बाजार और मॉल ऑड-ईवन के आधार पर सुबह 10.00 बजे से लेकर रात 8.00 बजे तक खुलेंगे। आधी दुकानें एक दिन खुलेंगी और आधी दूसरे दिन दुकानों के नंबर के आधार पर ऑड-ईवन का फैसला होगा।
-सरकारी दफ्तरों में ग्रुप ए वाले अफसर 100 क्षमता के साथ काम करेंगे लेकिन उनके नीचे वाले 50 प्रतिशत कर्मचारी ही काम करेंगे। इसेंशियल सर्विस से जुड़े विभागों में 100 प्रतिशत कर्मचारी काम करेंगे, लेकिन कौन सा विभाग जरूरी सेवा में आता है वह उसके एचओडी फैसला लेंगे।
-सभी निजी दफ्तर 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करेंगे। कोशिश करेंगे कि ज्यादा से ज्यादा लोग वर्क फ्रॉम होम करेंगे। समय का भी ध्यान उन्हें रखना होगा ताकि एक समय पर ज्यादा भीड़ सड़कों पर न हो।
-स्टैंड अलोन शॉप और जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानें रोज खुलेंगी।
-दिल्ली मेट्रो 50 प्रतिशत सीट क्षमता के साथ चलेगी।
-ई-कॉमर्स की व्यवस्था जारी रहेगी।
-इसके बाद आने वाले हफ्ते में देखेंगे कि कोरोना की कैसी स्थिति है उसके हिसाब से रियायत देेंगे
-हमें अब एक्सपर्ट की राय के अनुसार 37000 की पीक के लिए तैयारी करनी है। ऐसा नहीं है कि अब पीक नहीं आएगी लेकिन अगर हम इस बेस के साथ तैयार हो गए तो मामले बढ़ने पर हम और तैयारी कर सकेंगे।
-दिल्ली में एक पीडिएट्रिक टास्क फोर्स अलग से बनाई गई है जो तय करेगी कि कितने आईसीयू बेड होने चाहिए, उसमें से कितने बच्चों के होने चाहिए और बच्चों के लिए भी किस तरह के बेड होने चाहिए। इसके साथ ही उनके लिए सबकुछ अलग होगा।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox