दिल्ली पुलिस के जन संपर्क वाहन करेंगे जनता को अपराधों के प्रति जागरूक

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

May 2024
M T W T F S S
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
May 19, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

दिल्ली पुलिस के जन संपर्क वाहन करेंगे जनता को अपराधों के प्रति जागरूक

-पश्चिम जिले में दिल्ली पुलिस ने किया “सामुदायिक आउटरीच कार्यक्रम“ का आयोजन -साइबर अपराधों, धोखाधड़ी, जबरन वसूली, हनी ट्रैपिंग और लॉटरी घोटालों पर लघु फिल्मों के माध्यम से किया जाएगा लोगों को जागरूक -स्कूली लड़कियों को शक्ति के माध्यम से बनाया जायेगा सशक्त -नशा मुक्ति अभियान के जरिये लोगों को नशे से बचने के लिए किया जायेगा प्रेरित

पश्चिमी दिल्ली/नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/- वैसे तो हमेशा दिल्ली पुलिस आपके लिए सदैव सेवा में तत्पर के सिद्धान्त पर काम करती है लेकिन इसके बावजूद भी जनता के साथ पुलिस का रिश्ता कैसे मजबूत बने इस पर भी पुलिस का जनसंपर्क अभियान चलता रहता है। बुधवार को पश्चिमी दिल्ली जिला पुलिस ने क्षेत्रवासियों को अपराधों खासकर साइबर अपराधों पर लोगों को जागरूक करने के लिए जन संपर्क वाहन अभियान की शुरूआत की। जनसंपर्क अभियान के तहत पश्चिमी जिले के पांच प्रमुख केंद्रों पर लघु फिल्मों के माध्यम से लोगों को अपराधों और अपराधियों की कार्यशैली के बारें में जागरूक किया गया। इन जनसंपर्क वाहनों को पश्चिमी दिल्ली पुलिस के डीसीपी विचित्रवीर्य ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर उन्होने कहा कि पुलिस का मुख्य उद्देश्य लोगों को अपराधों और अपराधियों से बचाना है। साथ ही हम सामुदायिक पुलिसिंग की मदद से जिले को नशा मुक्त बनाने व स्कूली बच्चियों को सशक्त बनाने के लिए शक्ति अभियान चलाये हुए है ताकि बच्चियां किसी भी अपराध को पहले से भांप सके और उसका मुकाबला भी कर सकें।

जागरूकता के लिए “जन संपर्क वाहन“
“जन संपर्क वाहन“ की संकल्पना सामुदायिक पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से की गई थी। यह वाहन सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न विषयों पर लघु फिल्में प्रदर्शित करने वाली एक बड़ी वीडियो स्क्रीन से सुसज्जित है। पश्चिमी जिले में पांच प्रमुख स्थानों  जिसमें पेसिफिक मॉल- सुभाष नगर, जिला केंद्र- जनकपुरी, मुख्य बाज़ार- राजौरी गार्डन, घंटा घर चौक- हरि नगर; और चौखंडी चौक- ख्याला में जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान साइबर अपराध, धोखाधड़ी, ऑनलाइन घोटाले, ओटीपी-संबंधी धोखाधड़ी, जबरन वसूली, हनी ट्रैपिंग, लॉटरी घोटाले और बहुत कुछ को कवर करने वाली लघु फिल्मों के माध्यम से आम जनता को विभिन्न अपराधों के बारे में शिक्षित किया गया। बड़ी संख्या में लोग वीडियो देखकर कार्यक्रम से जुड़े और पहल से लाभान्वित हुए।  विशेषकर महिलाओं ने इस कार्यक्रम को लेकर पुलिस का आभार जताया और उनके इस कदम का स्वागत किया।

“नशा मुक्त पश्चिमी दिल्ली“
इस अभियान के हिस्से के रूप में, एक व्हाट्सएप नंबर (6828401608) जनता के साथ साझा किया गया है, जिसमें उनसे अपने आसपास के क्षेत्र में नशीली दवाओं से संबंधित किसी भी संदिग्ध गतिविधियों की रिपोर्ट करने का आग्रह किया गया है। सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रहेगी। व्यापक दर्शकों तक पहुंचने के लिए, विभिन्न स्थानों पर फ़्लायर्स वितरित किए जा रहे हैं, पश्चिम जिले के सभी सिनेमाघरों में ब्रेक के दौरान संख्या प्रदर्शित की जा रही है, सभी पार्कों में पोस्टर लगाए गए हैं, और नशा मुक्त जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए नुक्कड़ नाटकों का मंचन किया गया है और अभियान में समुहों की भागीदारी को प्रोत्साहित किया गया।

आत्मरक्षा प्रशिक्षण के लिए “शक्ति“ कार्यक्रम
स्कूल जाने वाली लड़कियों में आत्मविश्वास पैदा करने के लिए, पश्चिम जिले के विभिन्न स्कूलों में आत्मरक्षा कार्यक्रम ’शक्ति’ का आयोजन किया जा रहा है। अप्रैल में, कार्यक्रम तीन स्कूलों में आयोजित किया गया था।
1. एस.के.वी. नंबर 2 पंजाबी बाग
2. राजकीय सह-शिक्षा वरिष्ठ सचिव स्कूल करमपुरा
3. राजकीय सह-शिक्षा वरिष्ठ सचिव स्कूल एच-ब्लॉक करमपुरा
          इस कार्यक्रम के तहत, 01.04.2024 से 20.04.2024 की अवधि के दौरान 1000 स्कूली छात्राओं को आत्मरक्षा तकनीकों में प्रशिक्षित किया गया, जिसमें विभिन्न प्रकार के कोहनी और घुटने के हमले, घूंसे, किक, रक्षा, ब्लॉक और हमलों की श्रृंखला शामिल थी। उम्मीद है कि कार्यक्रम से इन लड़कियों में किसी भी कठिन परिस्थिति का सामना करने का आत्मविश्वास पैदा होगा।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox