कृष्ण कमल का फूल, वात-पित्त दोष करे दूर

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 21, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

कृष्ण कमल का फूल, वात-पित्त दोष करे दूर

-देखने मात्र से तनाव होगा दूर, सूंघने से सांस की बीमारियां होंगी ठीक, इसकी चाय पीरियड्स में करेगी औषधि का काम

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/हैल्थ डेस्क/शिव कुमार यादव/- हमारे आयुर्वेद में ऐसे अनेकों रहस्य छिपे है जिसने धीरे-धीरे पर्दा उठ रहा है। आज हम जैसे-जैसे एक बार फिर आयुर्वेद की तरफ लौट रहे हैं तो इन औषधियों से परिचित भी हो रहे हैं। क्या आपने कभी कृष्ण कमल के फूल देखे हैं और क्या आप इसके फायदों से वाकिफ हैं? कई लोग इसे दुनिया का सबसे खूबसूरत फूल कहते हैं। हिंदू धर्म में इस फूल की बड़ी मान्यता है। इसका संबंध महाभारत से है। तभी इसे कृष्ण कमल नाम दिया गया है।
                 आयुर्वेद में भी इसे औषधि का दर्जा दिया गया है। इसकी पत्तियों से बनी चाय तन और मन को फूल की तरह खूबसूरत कर सकती है। आप इस फूल को अपने घर में भी लगा सकते हैं। ऐसे में इस चमत्कारिक फूल और उसके इस्तेमाल की विधि को जान लेना जरूरी हो जाता है।


                 कृष्ण कमल को राखी फूल भी कहते हैं। इसके फूल मई-जून में आते हैं और पूरे साल खिले रहते हैं। इसके पौधे को घर में लगाया जा सकता है। इस फूल की बाहरी 100 नीली पंखुड़ियों को कौरव कहा जाता है, भीतर की ओर मौजूद 5 पीली पंखुड़ियों को पांडव कहते हैं, उसके ऊपर मौजूद 3 कलियों को ब्रह्मा-विष्णु-महेश माना जाता है, सबसे बीच में मौजूद कली को कृष्ण भगवान का रूप मानते हैं।

इस फूल में हैं जादुई शक्तियां, देखने भर से दूर होता है तनाव
कृष्ण कमल को अंग्रेजी में पैशन फ्लावर कहते हैं। अब अमेरिका और यूरोपीय देशों में भी इस फूल की काफी मांग है। वहां कई लोग इसके फायदे और ख़ूबसूरती को देखते हुए इसे स्वर्ग का फूल कहते हैं।
                 आयुर्वेदाचार्य बताते हैं कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए यह पौधा काफी फायदेमंद होता है। ऐसा मानते हैं कि इसके फूल को देखने भर से लोगों का तनाव दूर हो जाता है और माइंड रिलैक्स महसूस करता है। इसके अलावा इसके सूखे फूल, पत्तियों और तनों के भी कई औषधीय उपयोग हैं।

तासीर में ठंडा, वात और पित्त के दोष को भी दूर करता है
आयुर्वेदाचार्य बताते हैं कि कृष्ण कमल का फूल तासीर में ठंडा होता है। इसके इस्तेमाल से वात और पित्त के दोष को दूर किया जा सकता है। इसके फूल को सूंघने से सांस संबंधी बीमारियां ठीक होती हैं।

कृष्ण कमल के फूल के अन्य फायदे
-नर्वस सिस्टम को दुरुस्त करता है
-नींद नहीं आने पर इसका इस्तेमाल फायदेमंद है
-मानसिक शांति और बॉडी को ठंडा रखता है
-चिड़चिड़ापन, थकान, तनाव और सिरदर्द में भी फायदेमंद
-हाई ब्‍लडप्रेशर को काबू करता है
-पीरियड्स और मेनोपॉज के दौरान दर्द से राहत दिलाए

कृष्ण कमल के फूल की बनाएं चाय
वैसे तो कृष्ण कमल के सूखे हुए फूल को सीधे भी खाया जा सकता है। लेकिन इसका स्वाद काफी कड़वा होता है। ऐसे में डाइटीशियन इसकी चाय बनाने की सलाह देते हैं। कृष्ण कमल के सूखे हुए फूल की 5-7 पत्तियों को 1 कप पानी में उबालने से इसकी चाय तैयार हो जाती है। कई लोग नॉर्मल चाय में ही उसकी कुछ पत्तियां छोड़ देते हैं। वैसे इसे पीने का सबसे मुफीद वक्त रात को सोने से पहले का माना जाता है।

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान बिना डॉक्टरी सलाह न करें इस्तेमाल
वैसे तो कृष्ण कमल का फूल सभी उम्र को लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन कई मामलों में प्रेग्नेंसी और ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। ऐसे में प्रेग्नेंसी और ब्रेस्ट फीडिंग के दौरान डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox