काम में देरी पर दिल्ली जल बोर्ड ने ठेकेदार पर लगाया 10 फीसदी का जुर्माना

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 8, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

काम में देरी पर दिल्ली जल बोर्ड ने ठेकेदार पर लगाया 10 फीसदी का जुर्माना

-अधिकारी ने कहा, और देरी हुई तो ठेकेदार पर एफआईआर भी की जाएगी -मधु विहार में डीप सीवर सिस्टम के काम में देरी का मामला

द्वारका/नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/- डीप सीवर सिस्टम के कार्य में 1 साल से अधिक देरी पर दिल्ली जल बोर्ड ने ठेकेदार पर 10 फीसदी का जुर्माना लगाया है। इसके साथ ही अधिकारियों ने बताया कि काम में अगर और देरी होती है तो ठेकेदार पर एफआईआर भी किया जाएगा।

बता दे की द्वारका सेक्टर 3 स्थित मधु विहार वार्ड के महाराणा प्रताप द्वार के पास डीप सीवर सिस्टम का काम पिछले साल शुरू हुआ था, जिसे अभी तक पूरा नहीं किया गया है। मधु विहार आरडब्ल्यूए के प्रधान चौधरी रणबीर सिंह सोलंकी बताते हैं कि लिखित आदेश के अनुसार ठेकेदार को इस कार्य को 45 दिनों के भीतर करना होता है लेकिन 1 साल से भी अधिक समय गुजर जाने की वजह से मधु विहार वासियों को जहां दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, वही गहरे गड्ढे में गिरकर कई वाहन चालक जख्मी भी हो चुके हैं। जब इस समस्या को लेकर हुआ द्वारका सेक्टर 20 स्थित दिल्ली जल बोर्ड कार्यालय अधिकारी के पास गए तो उन्होंने बताया कि पहले मिली शिकायत पर ठेकेदार पर 10 फीसदी का जुर्माना लगा दिया गया है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अगर ठेकेदार फिर भी देरी करता है तो उस पर एफआईआर करवाई जाएगी।
          द्वारका सेक्टर तीन स्थित मधु विहार वार्ड 136 व महावीर एनक्लेव वार्ड 105 की गलियों में सीवर के गंदे पानी भरने से यहां का पूरा जन जीवन अस्त व्यस्त है। जिसका कारण है सीवर डालने में ठेकेदारों द्वारा सभी मानक नियमों का उल्लंघन एवं बे तरतीब लेबलिंग करना परिणामस्वरूप जल भराव की समस्या बराबर बनी रहती है और लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर है। मधु विहार के सभी सातों ब्लॉक, राजापुरी, भरत विहार, विश्वाश पार्क एवं महावीर एनक्लेव में यही हाल है तथा मकानों की नीव में सीवर का पानी भर रहा है।
          इन स्थितियों के मद्देनजर बड़ी मुश्किल से मधु विहार आरडब्ल्यूए के अथक प्रयासों से डीप सीवर सिस्टम के लिए जलबोर्ड ने कार्य शुरू किया परंतु जिस कार्य को 45 दिनों (28.10.22 से) में पूरा करना था वह अभी तक साल भर बाद भी अधर में लटका पड़ा है और अधिकारी खामोश है।
          मधु विहार के प्रधान रणबीर सिंह सोलंकी ने आज जलबोर्ड के मुख्य अभियंता से मुलाकात कर सारी स्थितियों से विस्तृत में अवगत कराया और पालम विधानसभा के मधु विहार वार्ड 136 व जनकपुरी विधानसभा के महावीर एनक्लेव वार्ड 105 के स्थानीय निवासियों की कठिनाइयों का जिक्र किया तथा ठेकेदारों की मनमानी का हवाला दिया जिस पर अभियंता ने अपने अधिकारियों एवम ठेकेदारों को तत्काल समाधान करने लिए मीटिंग बुलाई है एवम अवगत कराया। कार्य मे एक साल से अधिक समय तक कार्य समाप्त न करने की वजह से ठेकेदार पर 10 फीसदी जुर्माना लगाया जा चुका है साथ यह भी आश्वाशन दिया की अगर यह कार्य तत्काल समाप्त न होने की परिस्थिति पर ठेकेदार पर कानूनी प्रक्रिया के जरिए एफ आर आई की जाएगी जिससे पालम विधानसभा व जनकपुरी विधानसभा के अंतर्गत आने वाले मधु विहार वार्ड-136 एवम महावीर एनक्लेव वार्ड-105 के लोगो को नरकीय परिस्थितियों से राहत मिल सके।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox