आध्यात्मिक जीवन कौशल से सड़क सुरक्षा संभव- बीके हेमा

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 20, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

आध्यात्मिक जीवन कौशल से सड़क सुरक्षा संभव- बीके हेमा

-प्रजापिता ब्रह्मा कुमारिज ने 15 से 21 मई तक किया संयुक्त राष्ट्र सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन -सड़कों पर सुरक्षित और जिम्मेदारी भरे व्यवहार को बढ़ावा देता है आध्यात्मिक ज्ञान

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/- संयुक्त राष्ट्र सड़क सुरक्षा सप्ताह के अन्तर्गत प्रजापिता ब्रह्मा कुमारिज संस्था द्वारा नजफगढ़ में 15-21 मई 2023 तक सड़क सुरक्षा से जुड़े कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। संस्था ने सड़क सुरक्षा से सबसे ज्यादा जिम्मेदारी से जुड़े कई संस्थानों में चालकों को आध्यात्मिक ज्ञान के माध्यम से आध्यात्मिक जीवन कौशल से सड़क सुरक्षा के बारें में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। ताकि व्यक्ति में जागरूकता, आत्म-अनुशासन और करुणा जैसे गुण पैदा कर उसमें भावनात्मक संतुलन बढ़ाया जा सके। इस अवसर पर बीके हेमा ने कहा कि आध्यात्मिक जीवन कौशल से न केवल सड़क सुरक्षा संभव है बल्कि लोग सड़कों पर सुरक्षित व जिम्मेदार व्यवहार को प्राथमिकता दे सकते हैं। संस्था ने इस मौके पर नजफगढ़ शहर में सड़क सुरक्षा को लेकर एक जागरूकता रैली का भी आयोजन किया। जिसमें लोगों को सड़क व सुरक्षित यात्रा के बारें में स्लोगनो के माध्यम से बताया गया।

                   प्रजापिता ब्रह्मा कुमारिज संस्था ने नजफगढ़ में सड़क सुरक्षा के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न स्थानों पर जिम्मेदार ड्राइविंग संस्थानों में जागरूकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रतिभागियों और जनता को सड़क सुरक्षा उपायों के बारे में बताना और उन्हें इसके लिए आध्यात्मिक जीवन कौशल के तहत प्रोत्साहित करना था। ताकि उक्त लोग सड़कों पर जिम्मेदार और सुरक्षित व्यवहार को प्राथमिकता दें सकें। इस अवसर पर वक्ताओं और अतिथियों ने कैसे आध्यात्मिकता सड़क सुरक्षा में अपना योगदान दे सकती है पर विचार सांझा किये।

                  सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत विभिन्न सत्रों के माध्यम से बीके रामसिंह, बीके हेमा, बीके पूनम, बीके हंसराज, बीके सुनैना, बीके तुलसी, बीके हिमांशु, बीके जसबीर, बीके सतीश और बीके ए के शुक्ला ने कहा कि आध्यात्मिकता से लोगों में जागरूकता, आत्म-अनुशासन और करुणा जैसे गुण पैदा कर भावनात्मक आत्म संतुलन को बढ़ावा दिया जा सकता है। आध्यात्मिक सिद्धांतों को अपने जीवन में शामिल कर लोगों में दूसरों के प्रति सम्मान और
उत्तरदायित्व की भावना को विकसित कर सकते हैं। क्योंकि सड़क पर सावधानी अंततः एक सुरक्षित और अधिक सामजस्यपूर्ण ड्राइविंग वातावरण को बढ़ावा देना है।

                   सड़क सुरक्षा सप्ताह की शुरूआत कैर बस डिपों से की गई जहां चालकों व परिचालकों के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिसमें जीएम विनोद, डीएम दिनेश कुमार व एडीएम सुदर्शन कौशिक समेत 30 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। इसके बाद घुम्मनहेड़ा बस डिपो में नशा मुक्ति व सड़क सुरक्षा पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मैनेजर सोनू शर्मा, मैनेजर संदीप कुमार व जीएम विवेक पांडेय समेत 50 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इसके बाद दिचाउं कलस्टर बस डिपों में आध्यात्मिक ज्ञान के माध्यम से चालकों-परिचालकों को सड़क सुरक्षा से जुड़े अहम पड़ावों पर चर्चा की। इस कार्यक्रम डिपों के डीएम सुमन कुमार शर्मा, एडीएम विजय कुमार, डीवीआर ज्योति वर्मा व एएम एस पी सिंह समेत 70 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

19 मई को सीआरपीएफ झाड़ौदा सैंटर में समग्र कल्याण और ध्यान द्वारा सड़क सुरक्षा को बढ़ावा देने को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें उप कमांडेंट ललित कुमार, सहायक कमांडेंट अमित कुमार, सुबेदार मेजर जगपाल सिंह व डीएएम सुदर्शन कौशिक के साथ-साथ 100 प्रतिभागियों ने भाग लिया। 20 मई को संस्था ने नजफगढ़ फिरनी पर वॉकथॉन रैली का आयोजन किया जिसमें करीब 150 लोगों ने भाग लिया। इस अवसर संस्था के सदस्यों के साथ-साथ शहर के राजनेताओं जिसमें पार्षद अमित खड़खड़ी व पूर्व उपमहापौर सतपाल मलिक ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और वॉकथॉन में भाग लेकर

शहरवासियों को सड़क सुरक्षा से जुड़ी अहम जानकारियों से अवगत कराया। अंत में 21 मई को प्रजापिता ब्रह्मा कुमारिज संस्था के सदस्यों ने नजफगढ़ के डीडीए पार्क में एक सार्वजनिक कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें बीके सतीश और बीके हेमा आध्यात्मिक सत्र, बीके एके शुक्ला ने सड़क सुरक्षा और बीके पूनम ने ध्यान पर विस्तार से बताया। वहीं बीके तुलसी ने करीब 500 प्रतिभागियों को सड़क पर संयमित ड्राइविंग व नशा मुक्ति को लेकर शपथ दिलाई। इस मौके पर पूर्व उपमहापौर सतपाल मलिक, पूर्व पार्षद अंतिम गहलोत व समाजसेवी सुरज गहलोत ने भी अपने विचार रखें और लोगों के साथ सड़क पर सुरक्षित यात्रा के लिए अहम जानकारियां सांझा की।

                  सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन पर बीके विनोद कुमार ने बताया कि सभी कार्यक्रमों में प्रतिभागियों ने सीखने, संलग्न होने और गले लगाने की इच्छा दिखाई है।

जिससे हमारे जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए सड़क सुरक्षा के सिद्धांत महत्वपूर्ण है। अंत में उन्होने सभी अतिथियों व प्रतिभागियों का धन्यवाद व आभार प्रकट किया।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox