नजफगढ़ में आस पड़ोस युवा संसद का भव्य आयोजन

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

June 2024
M T W T F S S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
June 24, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

नजफगढ़ में आस पड़ोस युवा संसद का भव्य आयोजन

नजफगढ़ में आस पड़ोस युवा संसद का भव्य आयोजन -युवा सांसदों के ज्वलंत मुद्दों पर कला कौशल को देख कर अचंभित हुए शहर वासी -कार्यक्रम का आयोजन नेहरू युवा केंद्र दक्षिण पश्चिम माता मूर्ति देवी महिला मंडल वह नॉन वायलेंस फाउंडेशन के तहत किया गया

Shree S.P.Singh, District Youth Officer welcome to Mr.Anup Pandey,Speaker Aass-Pass Pados & Youth Peace Parliament 2021

नजफगढ़ मेट्रो न्यूज़/ द्वारका/ नई दिल्ली/ शिव कुमार यादव/ भावना शर्मा/- नजफगढ़ में नेहरू युवा केंद्र जिला दक्षिण पश्चिम के तत्वाधान में आस पड़ोस युवा संसद का आयोजन किया गया जिसमें युवा सांसदों ने न केवल ज्वलंत मुद्दों पर बहस की बल्कि विभिन्न योजनाओं पर मंत्रियों से सवाल-जवाब भी किए। संसद का आयोजन माता मूर्ति देवी महिला मंडल व नॉन वायलेंस फाउंडेशन के संयुक्त प्रयास से किया गया। संसदीय कार्यवाही के दौरान सांसदों ने जिस सभ्य तरीके से अपनी कला कौशल का प्रदर्शन किया उससे शहरवासी काफी प्रभावित व अचंभित दिखाई दिए। दर्शक दीर्घा में बैठे दर्शकों व विशिष्ट अतिथियों ने तालियां बजाकर युवा सांसदों की हौसला अफजाई की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मीना तरुण यादव माता मूर्ति देवी महिला मंडल अध्यक्षा भावना शर्मा, नॉन वायलेंस फाउंडेशन के अध्यक्ष शिव कुमार यादव व सचिव वीरेंद्र कुमार सोनी, एन वाई के के जिला युवा अधिकारी सर्वेंद्र प्रताप सिंह, कार्यक्रम संयोजक सुरेंद्र बोकन, जिला सलाहकार समिति की सदस्य सुनीता शर्मा बी आर सुमन व हेमंत राजपुरिया के साथ-साथ जिले के सभी राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक एवं महिला मंडल तथा युवा मंडल के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। इसमें विशेष रूप से दिव्या यादव, नेहा यादव, अनिल कुमार गुप्ता, हरी सरीन, अगम भृगु, मोहम्मद आसिफ, श्यामवीर, धनपत सिंह, शबनम,चंचल आदि उपस्थित रहे।
युवा संसद की शुरुआत मुख्य अतिथि वह विशिष्ट अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलन से हुई। संसद की कार्यवाही की शुरुआत में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर सभी सांसदों व अतिथियों महात्मा गांधी की प्रतिमा श्रद्धांजलि अर्पित की। श्रद्धांजलि सभा के उपरांत संसद के कार्य विधिवत शुभारंभ लोकसभा अध्यक्ष को आसंदी के उपरांत कार्यक्रम की संक्षेप का एवं सदन के उद्देश्य के बारे में नेहरू युवा केंद्र जिला युवा अधिकारी एसपी सिंह ने सभी को विस्तृत जानकारी दी। इस संसद स्तर में माननीय सांसदों ने आत्मनिर्भर भारत, फिट इंडिया, पोस्ट कोविड-19, आपदा प्रबंधन, जल शक्ति, नई शिक्षा नीति तथा क्लीन विलेज ग्रीन विलेज की योजनाओं व नीतियों के तहत सदन में सवाल जवाब किए। युवा सांसदों ने आदर्श संसदीय परंपरा का निर्वहन करते हुए यह संदेश देने का प्रयास किया कि बिना संसदीय कार्यवाही को बाधित किए हुए भी समसामयिक मुद्दों पर आम सहमति बनाई जा सकती है।
संसद में पक्ष विपक्ष के सांसदों ने अपने विषयों को लेकर उत्कृष्ट चर्चा की और विषयों की गंभीरता को देखते हुए काम किया। पक्ष प्रतिपक्ष ने सर्वसम्मति से जिले में सतत रूप से चर्चित विषयों पर पूरा साल काम करने का निर्णय लिया।
सत्रावसान के दौरान लोकसभा के युवा अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय यूथ पार्लियामेंट के स्टेट विजेता श्री अनूप कुमार पांडे ने अध्यक्षीय जिम्मेदारी को सफलता व सौम्य रूप से निभाते हुए सारगर्भित विषयों पर वैदिक काल से लेकर अखंड भारत से श्रेष्ठ भारत तक की बात करते हुए देश को आत्मनिर्भर बनाने का आह्वान किया। संसद के सत्रावसान के बाद राष्ट्रीय गान का आयोजन किया गया तथा सभी सांसदों को सदन की श्रेष्ठ कार्यवाही के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के अंत में माता मूर्ति देवी महिला मंडल की अध्यक्षा भावना शर्मा वह नॉन वायलेंस फाउंडेशन के अध्यक्ष एवं एन वाई के जिला सलाहकार समिति के सदस्य शिव कुमार यादव ने युवा सांसदों वह विशिष्ट अतिथियों तथा दर्शक दीर्घा में पधारे शहर के गणमान्य व्यक्तियों का सहयोग के लिए आभार प्रकट किया। संसद की कार्यवाही का संचालन बिरेंद्र कुमार सोनी ने किया।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox