दिल्ली देहात का दीनपुर गाँव किया गया सील, आस-पास के कॉलोनियों में खौफ

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2022
M T W T F S S
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
2627282930  
September 26, 2022

हर ख़बर पर हमारी पकड़

दिल्ली देहात का दीनपुर गाँव किया गया सील, आस-पास के कॉलोनियों में खौफ

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज /नई दिल्ली/मनोजीत सिंह/शिव कुमार यादव/भावनाशर्मा/- बाहरी दिल्ली में लगभग 80 से ज्यादा गाँव पड़ते हैं। यह क्षेत्र सबसे बड़ा राजधानी का देहात इलाका कहा जाता है। दिल्ली देेहात के इस क्षेत्र में स्थ्ति दीनपुर गाँव. जिसे दीनदारपुर गाँव भी कहा जाता है। लेकिन आजकल यह गाँव सुर्खियों में है। कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते. इस गाँव में पार्षद पति के संक्रमित होने के बाद हड़कंप मच गया था। पार्षद पति मरकज में शिरकत करने गए थे। वहीँ से संक्रमित होने का अंदेशा है। वहीँ उसके घर को भी पुलिस ने सील कर दिया है। घर के अन्य लोगों को भी संक्रमण होने की संभावना है.बताया जा रहा है पार्षद पति की बेटी और सास को भी संक्रमण हो गया है। ऐसे में गाँव को कल पुलिस प्रशासन ने सील कर दिया। सील करने के बाद देहात क्षेत्र में हड़कंप मच गया। दीनपुर गाँव नजफगढ़ क्षेत्र में पड़ता है. नजफगढ़-गुरुग्राम मुख्य रोड पर यह गाँव पड़ता है। इस गाँव में पहले हिन्दू थे लेकिन अब अधिकतर मुस्लिम आबादी है। इस गाँव के चारो तरफ अलग-अलग कॉलोनियां बस चुकी हैं। अधिकतर लोग दूसरे राज्यों से आ कर बस गए हैं। ऐसे में गाँव को सील करने के बाद हर कोई खौफ में हैं। कहीं संक्रमण उनके कॉलोनी में तो नहीं फैल गया है ? पता नहीं कौन कहाँ से आया है? इसलिए एहतियातन पुलिस प्रशासन ने गाँव को सील किया है ताकि हर एक घर, गली, क्षेत्र की स्कैन हो सके. ताकि संक्रमण की गुंजाइश न रहे। गाँव से लगते कॉलोनियों में दीनदारपुर एक्सटेंशन, दुर्गा विहार फेज-1 और फेज -2, श्याम विहार, मुनिरका कुञ्ज, शिव पुरी, दाता राम पार्क पड़ती है। ऐसे में कॉलोनी वासियों का कहना है कि सील होने के बाद हम लोग भी खास तौर पर एहतियात बारात रहे हैं और अलर्ट हैं। मास्क, सेनिटाइजर, लोगों से मिल नहीं रहे हैं।

दीनपुर गाँव

इस संबंध में दीनदारपुर एक्सटेंशन निवासी व् पूर्व एयर फोर्स अधिकारी के बेटे हरीश दुबे का कहना है ष् वे खास एहतियात बरत रहे हैं। अपने घर में परिवार को खास तौर पर बाहर न जाने और दिए गए समय पर अगर जाते हैं तो खास एहतियात बरतने के लिए कह रहे हैं। मास्क, हाथों में ग्लव्स, सोशल डिस्टेंस बना कर चलने को प्रमुख तवज्जो दे रहे हैं। उनका कहना है उनके पिता के एन दुबे भी एयरफोर्स से सेवानिवृत अधिकारी हैं। मेडिकल स्टाफ से. इसलिए हम लोग आस-पास पडोसी लोगों को बीच खास एहतियात बरतने के लिए कह रहे हैं.।

ऐसे ही एनडी भट्ट है जो कॉलोनी में पिछले 20 सालों से ज्यादा रहे हैं. कॉलोनी में सामाजिक कार्यों में काफी शक्रिया रहते हैं.ष्अपने परिवार को खास तौर पर हिदायत दे रहे हैं कोई बाहर नहीं जायेगा. जो जरुरी सामान चाहिए वे खुद ला रहे हैं. उनका कहना है दीनपुर गाँव हमारी कॉलोनी से लगा हुआ संक्रमण कहीं से भी फैल सकता है इसलिए इसे गंभीरता से ले रहे हैं. पुलिस- प्रशासन जो कह रहा है उसे फॉलो कर रहे हैं.ष्

एयर लाइन सेक्टर में काम करने वाले जीतेन्द्र कांडपाल का कहना है ष्आप बाहर जाते हैं तो हर तरह के लोग आते-जाते हैं आपके अगल बगल. कौन आदमी कहाँ से किस से मिल के आया है। आपको कुछ नहीं पता होता है। ऐसे में हमें खास तौर पर एहतियात बरतने की जरुरत है जिसे हम गंभीरता से ले रहे हैं. हाथों में ग्लब्स, मुंह पर मास्क और सोशल डिस्टेंस के साथ बाजार में ध्यान रख रहे हैं।

प्रताप सिंह बीएसएफ से सेवानिवृत अधिकारी हैं। उनका कहना है कि गाँव सील होने के बाद गली घर के आगे सब्जी वाला, फल वाला, दूध वाला, सफाई वाला, अखबार वाला जो भी घर पर आ रहा है। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क और ग्लव्स के साथ बाहर निकल रहे हैं। पुलिस-प्रशासन का जो भी निर्देश है उसका पलायन किया जा रहा है।

हरवंश जो युवा हैं और आर्किटेक्चर हैं। आजकल घर पर हैं लॉकडाउनके चलते ऐसे में उनका कहना है कि पढ़े लिखे लोग तो समझ रहे हैं लेकिन जो पढ़े लिखे नहीं है उनको हम समझाने का काम कर रहे हैं। खासकर अब जब बगल में दीनपुर गाँव सील हो गया है। संक्रमण की संभावना बढ़ गई है। ऐसे में सभी अपने आप को सुरक्षित रखें। मास्क, सेनिटाइजर, हाथ कैसे धोने हैं कितने देर तक यह जो भी मिल रहा हैं उसे हम बता रहे हैं। यह हमारी जिम्मेदारी भी बनती है, अपना ख्याल रखने के साथ दूसरे को भी जागरूक करना है।

राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 21 इलाकों को हॉट स्पॉट घोषित कर अगले आदेश तक के लिए सील कर दिया है। इनमें से दीनपुर गाँव भी है। राजधानी में ये इलाके सील किए गए हैं। राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के चलते 21 हॉट स्पॉट घोषित किये गए हैं उनकी लिस्ट नीचे दी गयी हैः-

’ गांधी पार्क, मालवीय नगर के पास सभी प्रभावित गली

’ गली नंबर 6, एल-1 संगम विहार से प्रभावित सभी गली

’ शाहजहांनाबाद सोसायटी, प्लॉट नंबर-1, सेक्टर 11, द्वारका

’ दीनपुर गांव (नजफगढ़ के पास)

’ मरकज मस्जिद व निजामुद्दीन बस्ती

’ निजामुद्दीन पश्चिम (जी और डी ब्लॉक) क्षेत्र

’ बी ब्लॉक, जहांगीरपुरी

’ हाउस नंबर 141 से 180, गली नं 14, कल्याणपुरी

’ मानसरा अपार्टमेंट, वसुंधरा एंक्लेव

’ खिचड़ीपुर की तीन गलियां और हाउस नंबर 5ध्387, खिचड़ीपुर

’ गली नंबर 9, पांडव नगर

’ वर्धमान अपार्टमेंट, मयूर विहार, फेज 1, एक्सटेंशन

’ मयूर ध्वज अपार्टमेंट, आइपी एक्सटेंशन, पटपड़गंज,

’ गली नं 4, हाउस नंबर जे- 3ध्115 (नगर डेयरी) से हाउस नंबर जे- 3ध्108 (अनार वाली मस्जिद चैक की ओर), किशन कुंज एक्सटेंशन

’ गली नंबर 4, हाउस नंबर जे 3ध्101- 107 कृष्ण कुंज एक्सटेंशन

’ गली नंबर 5, ए ब्लॉक (हाउस नंबर ए 176 से ए-189), वेस्ट विनोद नगर

’ जे,के,एल,एच पॉकेट दिलशाद गार्डन

’ जी, एच, जे, ब्लॉक ओल्ड सीमापुरी

’ एफ- 70 से 90 ब्लॉक दिलशाद कॉलोनी

’ प्रताप खंड, ङिालमिल कॉलोनी

’ बंगाली मार्केट

’ केवल आवश्यक सेवा से जुड़े लोगों को ड्यूटी जाने की अनुमति

’ खाद्यान्न, दूध, सब्जी आदि की डोर स्टेप डिलीवरी कराई जाएगी

’ कोई यदि बीमार होता है तो प्रशासन ही एंबुलेंस उपलब्ध कराएगा

’ आवागमन के लिए जारी किए गए सभी पास निरस्त माने जाएंगे
(विभिन्न राज्यों में व्यवस्थाएं अलग-अलग हो सकती हैं)

किसे कहते हैं पूरा लॉकडाउन ?
हर घर को सैनिटाइज किया जायेगा
हर चैक पर पुलिस तैनात रहेगी, मजिस्ट्रेट की तैनाती रहेगी
जहाँ कहीं जरुरत पड़े तो ड्रोन कैमरे से निगरानी की जायेगी
उस क्षेत्र के हर घर की लिस्ट बनाकर उसकी जांच की जाएगी ताकि संक्रमण को खत्म किया जा सके.

Subscribe to get news in your inbox