Delhi में Israeli दूतावास के पास ब्लास्ट..मौक़े पर मिले लेटर में अहम सुराग

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

July 2024
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
July 21, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

Delhi में Israeli दूतावास के पास ब्लास्ट..मौक़े पर मिले लेटर में अहम सुराग

मानसी शर्मा /- हमास के हमले के बाद इजरायल लगातार गाजा (Gaza) पर एयरस्ट्राइक कर रहा है। इजराइल (Israel) के इस एक्शन का असर पूरी दुनिया पर देखने को मिल रहा है। इस युद्ध का असर भारत में भी देखने को मिल रहा है। आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मची इस उथल-पुथल के बीच नई दिल्ली (New Delhi) में इजरायली दूतावास (Israeli Embassy) के पीछे खाली पड़े प्लॉट में मंगलवार को एक धमाका हुआ।

 इस बम धमाके (Bomb Blasts) में किसी को नुकसान नहीं पहुंचा है, लेकिन पुलिस को धमाके वाली जगह के आसपास एक लेटर मिला है। इस पत्र में क्या लिखा गया है कि अभी इसकी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, यह लेटर टाइप किया हुआ है और “अपमानजनक” है। लेकिन जांच में जुटी टीम को अभी तक विस्फोट का कोई निशान नहीं मिल पाया है।
बता दें कि मंगलवार की शाम को इजरायली दूतावास (Israeli Embassy) के पीछे पड़े खाली प्लॉट में धमाके की सूचना मिली। ब्लास्ट की सूचना मिलते ही दिल्ली पुलिस और विभिन्न जांच एजेंसिया तुरंत घटना स्थल पर पहुंच गईं और इलाके को अपने कब्जे में ले लिया। एक व्यक्ति ने पीसीआर पर कॉल करके धमाके की जानकारी दी और उसके बाद सुरक्षा एजेसिया अलर्ट मोड़ पर हो गईं।

शाम 5:30 बजे के आसपास हुआ ब्लास्ट
यह धमाका करीब शाम 5:30 बजे के आसपास हुआ है। जैसे ही इसकी खबर पुलिस को लगी वह तुरंत सावधान होकर घटनास्थल पर पहुंची। अब पुलिस जांच कर यह पता लगा रही है कि धमाका किसने किया और क्यों किया? धमाके के बाद दिल्ली पुलिस की एक फोरेंसिक टीम भी वहां पहुंची है और दूतावास और उसके आसपास के इलाके की जांच की जा रही है।

दिल्ली फायर सर्विसेज (Delhi Fire Services) के डायरेक्टर अतुल गर्ग ने जानकारी दी कि घटनास्थल पर अभी तक कुछ नहीं मिला है, लेकिन तलाशी जारी है। एक प्रत्यक्षदर्शी ने एक समाचार एजेंसी को बताया कि यह शाम 5 बजे के आसपास हुआ और में अपनी ड्यूटी पर था। मैंने एक धमाके की आवाज सुनी। जब में बाहर आया, तो मैंने एक पेड़ के ऊपर से धुआं उठते हुए देखा। मैंने बस इतना ही देखा। पुलिस ने मेरा बयान ले लिया है।

भारत में इज़राइल के डिप्टी राजदूत ओहद नकाश कयनार ने इसको लेकर कहा कि आज शाम 5 बजे के बाद दूतावास के नजदीक एक विस्फोट हुआ। हमारे सभी राजनयिक और कर्मचारी सुरक्षित हैं। हमारी सुरक्षा टीमें स्थानीय दिल्ली पुलिस के साथ पूर्ण सहयोग कर रही है। पुलिस सुरक्षा और मामले की आगे की जांच करेगी।

चिट्ठी में लिखी है इजरायल से बदला लेने की बात
एक खबर के मुताबकि चिट्ठी में ना सिर्फ इजरायल के खिलाफ गुस्से का जिक्र किया गया है, बल्कि बदला लेने की भी धमकी दी गई है। लेटर किसी ने हाथों से नहीं लिखा है, बल्कि इसे टाइप किया गया है। लेटर में गाजा में चल रहे इजरायल के एक्शन का भी चर्चा है। लेटर मिलने के बाद अब पुलिस तीन अलग-अलग एंगल को लेकर जांच कर रही है। पहला एंगल आखिर इजरायली दूतावा के पास किसने और क्यों धमाका किया? दूसरा एंगल यह है कि धमाके वाली जगह से थोड़ी दूरी पर यह लेटर क्यों फेंका गया और क्या वाकई में इस लेटर का धमाके से कोई कनेक्शन है। तीसरा एंगल जांच इस बात को लेकर की जा रही है कि आखिर धमाके की सूचना देने के किसने कॉल किया था।

दो साल पहले भी हुआ था ब्लास्ट
आपको बता दें कि इस विस्फोट से दो साल पहले 29 जनवरी 2021 को भी इजरायली एंबेसी के पास धमाका हुआ था। बम ब्लास्ट होने से कुछ देर के लिए अफरातफरी मच गई थी। इस दौरान कई कारें जल गईं थी। ब्लास्ट में कई कारों के शीशे टूट गए। ये धमाका गणतंत्र दिवस के बाद हुआ था।

इजरायल और हमास के बीच अभी जंग जारी है और इसमें 20 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। इस जंग में 55 हजार लोग घायल भी हो चुके हैं। हमास और इजरायल के बीच जंग 7 अक्टूबर से शुरू हुई, जब हमास आतंकियों ने इजरायल पर हमला किया था।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox