नजफगढ़ में पराक्रम दिवस के रूप में मनाई गई नेताजी की 125 वीं जयंती

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 8, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

नजफगढ़ में पराक्रम दिवस के रूप में मनाई गई नेताजी की 125 वीं जयंती

नजफगढ़ में पराक्रम दिवस के रूप में मनाई गई नेताजी की 125 वीं जयंती -पराक्रम दिवस पर मुख्य अतिथि ने जल संचयन व यातायात नियमों के पालन की दिलाई शपथ -नेहरू युवा केंद्र ने युवा संसद के प्रतिभागियों को किया सम्मानित

नजफगढ़ मेट्रो न्यूज़/ द्वारका/ नई दिल्ली/ शिव कुमार यादव/ भावना शर्मा/- नजफगढ़ में नेहरू युवा केंद्र जिला दक्षिण पश्चिम के तत्वाधान में माता मूर्ति देवी महिला मंडल व नान वॉयलेंश पीस फाउंडेशन ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर दिचाऊ कला वार्ड की पार्षद नीलम कृष्ण पहलवान मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित हुई तथा उनके साथ-साथ मेट्रो हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉक्टर अजय सिंह पुंडीर, आरजेएस संस्थान के डायरेक्टर उदय मन्ना, नॉन वायलेंस पीस फाउंडेशन के चेयरमैन शिव कुमार यादव व सचिव वीरेंद्र सिंह सोनी तथा माता मूर्ति देवी महिला मंडल की अध्यक्षा व कार्यक्रम की आयोजक भावना शर्मा भी उपस्थित रही। इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र के अधिकारी रविंद्र प्रताप सिंह ने सभी का स्वागत किया।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125 वीं जयंती को प्रक्रम दिवस के रूप में मनाने के लिए नजफगढ़ क्षेत्र से काफी संख्या में क्षेत्र के युवा मंडलों व संगठनों के युवक-युवतियों व गणमान्य लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुई जिसमें मुख्य अतिथि नीलम कृष्ण पहलवान व दूसरे मेहमानों ने दीप प्रज्वलित किया और नेताजी को पुष्प अर्पित कर अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि दी।
यहां बता दें कि आज तक नेताजी की जयंती को लोग अपने-अपने तरीके से मनाते आ रहे थे। कोई इसे प्रेम दिवस तो कोई शहीद दिवस के रूप में मनाता आ रहा था लेकिन इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेताजी के सम्मान में उनकी 125 वीं जयंती के अवसर पर 23 जनवरी यानी नेताजी के जन्मदिवस को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की और स्वयं इसके लिए नेताजी के पैतृक राज्य पश्चिमी बंगाल में जाकर पराक्रम दिवस पर नेताजी को श्रद्धांजलि अर्पित की।
“पराक्रम दिवस” जिसकी शुरुआत आज प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी ने कोलकाता से की है। नजफगढ़ में आयोजित नेताजी के जयंती समारोह में दिचाऊं कलां वार्ड की निगम पार्षद नीलमकृष्ण पहलवान ने मुख्य अतिथि के तौर पर युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जिस तरह से नेता जी ने अपने सुखों को त्याग कर देशवासियों की आजादी के लिए संघर्ष का मार्ग चुना और आजादी के लिए जीवन पर्यंत लड़ते रहे और देश के हर वर्ग का आवाहन करते हुए कहा था कि तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा। आज एक बार फिर देश के सामने कई समस्याएं चुनौती बनकर खड़ी हैं जिनके लिए आज हमें अपने खून को जलाना है और अपने पसीने को बहाना है ताकि देश को इन समस्याओं से छुटकारा मिल सके। उन्होंने कहा कि देश में स्वच्छ पानी की समस्या काफी गंभीर रूप धारण कर चुकी है लेकिन फिर भी हम पानी के महत्त्व को लेकर सजग नहीं है। अब समय आ गया है हमें न केवल पानी का संचयन करना है बल्कि उसकी बर्बादी को भी रोकना है और इसके लिए हम सबको मिलकर काम करना है। साथ ही उन्होंने सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत यातायात के नियमों का पालन कर खुद को सुरक्षित करने व दूसरों को सुरक्षित रखने का भी आवाहन किया। इसके लिए उन्होंने सभी को जल संचयन और सड़क सुरक्षा सप्ताह के नियमों की शपथ भी दिलाई।
इस अवसर पर डॉ अजय पुंडीर ने कहा कि नेताजी के संघर्ष को हमें सदा याद रखना चाहिए नेताजी एक धनाढ्य परिवार से होते हुए भी, उन्होंने देश और देश के लोगों के लिए अपने सुखी जीवन को त्याग कर उनकी आजादी के लिए जीवन पर्यंत संघर्ष किया। पुंडीर ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जीवनी के कुछ अहम पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला और युवाओं को उनके जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। इस अवसर पर आरजेएस संस्थान के डायरेक्टर उदय मन्ना ने कहा कि आज हम जिस आजादी की हवा में सांस ले रहे हैं वह नेताजी के संघर्षों का ही नतीजा है। नेताजी का जीवन संघर्षों से भरा रहा लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और देश की आजादी के लिए हमेशा काम करते रहे। इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र की जिला अधिकारी एसपी सिंह ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र युवाओं में प्रतिभा विकास वह सांस्कृतिक आदान-प्रदान का कार्य बखूबी रूप से करता आ रहा है देश से जुड़ी हर ज्वलंत समस्या पर नेहरू युवा केंद्र से जुड़े युवा अपने अपने तरीके से सरकार के साथ मिलकर काम करते हैं और सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करने में पूरा सहयोग देते हैं। इस अवसर पर श्री सिंह ने जल संचयन फिट इंडिया वह सड़क सुरक्षा जैसी योजना के बारे में भी जानकारी दी। साथ ही उन्होंने बताया कि केंद्र का प्रत्येक कार्यकर्त्ता नेता जी के जय हिन्द के नारे को ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बुलंद करेगा।
कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित करते हुए नॉन वायलेंस फाउंडेशन के सचिव वीरेंद्र कुमार सोनी ने सुभाषचंद्र बोस की जीवनी के कुछ अनछुए पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पिछले कई सालों से पूरा देश आजाद हिंद फौज के संस्थापक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को देश-विदेश में प्रेम दिवस के रूप में मनाता आ रहा है लेकिन अब इसे पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि सुभाष चंद्र बोस को नेताजी की उपाधि जर्मनी में दी गई थी क्योंकि दे उनके देश प्रेम को देखते हुए जर्मनी वासियों ने उन्हें सच्चा देशभक्त बताते हुए नेताजी की उपाधि प्रदान की थी।
कार्यक्रम के अंत में पार्षद नीलम कृष्ण पहलवान ने राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह अभियान व युवा संसद के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाले बच्चो को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के समाज समापन अवसर पर नॉन वायलेंस पीस फाउंडेशन चेयरमैन शिव कुमार यादव मैं सभी अतिथियों वह कार्यक्रम में पधारे लोगों का उनके सहयोग के लिए आभार प्रकट किया और साथ ही यह आह्वान भी किया कि जो शपथ आज कार्यक्रम में दिलाई गई है उन्हें उनका फाउंडेशन पूरे 1 साल तक आकलन करेगा और इस क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले संगठनों को अगले साल सम्मानित किया जाएगा।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox