ओमिक्रॉन से निपटने के लिए दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 8, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

ओमिक्रॉन से निपटने के लिए दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार

- सीएम केजरीवाल बोले-रोजाना 1 लाख केस हैंडल करने की तैयारी

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/भावना शर्मा/- ओमिक्रॉन से जंग जीतने के लिए दिल्ली सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। सीएम केजरीवाल ने इस संबंध में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि सरकार रोजाना 1 लाख केस हैंडल करने की तैयारी में, दिल्ली में नही रहेगी ऑक्सीजन की कमी।
             दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने आज कोरोना और ओमिक्रोन के मामले पर की गई हाई लेवल कमेटी पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि  कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट को लेकर सरकार के साथ ही सभी लोग चिंतित हैं। इस मुद्दे पर उन्होंने आज सुबह सभी विभागों के साथ मीटिंग की. सीएम केजरीवाल ने कहा कि ओमिक्रोन को लेकर दो अहम बाते सामने आई हैं। उन्होंने कहा कि नया वेरिएंट बहुत ही तेजी से फैलता है। दूसरी बात ये है कि यह काफी माइल्ड है। ओमिक्रॉन संक्रमित मरीजों के दाखिले अस्पतालों में कम हो रहे हैं। इससे होने वाली मौतें भी काफी कम हैं. इसी बात को ध्यान में रखकर दिल्ली सरकार ने अपनी तैयारियां की हैं।
                दिल्ली के सीएम ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि अगर ओमिक्रॉन वेरिएंट अगर बहुत तेजी से फैलता है तो इंफ्रास्ट्रक्चर उसी के हिसाब से होना चाहिए. उन्होंने कहा कि सरकार ने हर दिन करीब 3 लाख टेस्ट करने की क्षमता विकसित की है. जिससे जरूरत पड़ने पर एक दिन में आसानी से तीन लाख टेस्ट किए जा सकें।.उन्होंने कहा कि अभी हर दिन 60 से 70 हजार कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं. लेकिन अगर हर दिन 3 लाख टेस्ट करने की जरूरत पड़ती है तो दिल्ली इसके लिए तैयार है।
                दिल्ली के सीएम ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के दौरान हर दिन 26 से 27 हज़ार मामले सामने आए थे। इसीलिए इस बार दिल्ली सरकार की तैयारी बहुत ही अच्छी है। उन्होंने कहा कि इस बार अगर हर दिन 1 लाख मामले भी सामने आए तो इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि ओमिक्रॉन के लक्षण काफी माइल्ड हैं, इसीलिए उन्होंने जनता से अपील की कि लोग संक्रमित होने पर घर पर रहकर ही अपना इलाज कराएं। सीएम ने कहा कि बेवजह लोग अस्पताल जाने से बचे। उन्होंने कहा कि माइल्ड लक्षण होने पर सरकार घर पर ही लोगों का इलाज कराने का कोशिश करेगी. इसीलिए दिल्ली सरकार होम आइसोलेशन के मॉडल को बहुत मजबूत बना रहे हैं।
                दिल्ली के सीएम ने कहा कि जैसे ही किसी भी संक्रमित मरीज की रिपोर्ट आएगी, उसे तुरंत कॉल कर बताया जाएगा कि दिल्ली सरकार लगातार उसके संपर्क में रहेगी। उन्होंने कहा कि अगले दिन मेडिकल टीम मरीज के घर जाकर उसे एक मेडिकल किट देगी। इस किट में दवाएं प्रिस्क्रिप्शन, ऑक्सीमीटर समेत सभी जरूरी चीजें मौजूद रहेंगी। इसके बाद मरीज से फोन पर बात भी की जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए अगले 1 से 2 दिन में एजेंसी को हायर किया जाएगा. इसके लिए उन्होंने आदेश जारी किए हैं।
               अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी दिल्ली की क्षमता रोजाना 1000 मामलों को हैंडल करने की थी. लेकिन इसको बढ़ाकर एक लाख किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अगर हर दिन एक लाख घर भी विजिट करने की जरूरत पड़ी तो इसके लिए दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि इस काम के लिए मैनपावर का इंतजाम किया जा रहा है। 2 महीने के लिए मेडिसिन का स्टॉक तैयार किया जा रहा है। अगले कुछ दिनों में इसे खरीद लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस बार पिछली बार की तरह ऑक्सीजन की कमी भी नहीं होगी। इसका पूरा इंतजाम किया जा रहा है।
               सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना की पिछली लहर के दौरान दिल्ली सरकार के पास दूसरे राज्यों से ऑक्सीजन लाने के लिए ट्रक ही नहीं। उन्होंने कहा कि इससे पहले दिल्ली सरकार को कभी भी ट्रकों की जरूरत ही नहीं पड़ी. लेकिन अब 3 से 4 हफ्तों में ही 15 ऑक्सीजन टैंकर डिलीवर हो जाएंगे। दिल्ली के सीएम ने कहा कि दिल्ली के भीतर सीरो सर्वे 95 फीसदी से ज्यादा आया है। इसका मतलब है कि इतने लगो पहले ही कोरोना संक्रमित हो चुके है।. उन सभी में एंटीबॉडीज बन चुकी हैं।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox