उच्च शिक्षा के लिए जुनून जरूरी- जॉन थॉमस

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 8, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

उच्च शिक्षा के लिए जुनून जरूरी- जॉन थॉमस

-इकोले सुपरियर रॉबर्ट डी सोरबन ने रैडिसन ब्लू नोएडा सेक्टर 55 में किया छठे दीक्षांत समारोह बा आयोजन -आईआईपीपीटी फाउंडेशन ने की समारोह की मेजबानी

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/नोयडा/नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/भावना शर्मा/- आईआईपीपीटी फाउंडेशन के सहयोग से इकोले सुपरियर रॉबर्ट डी सोरबन ने रविवार को अपने 6वें दीक्षांत समारोह का आयोजन नोएडा के रेडिसन ब्लू होटल के सभागार में किया। इस कार्यक्रम में करीब 100 शिक्षार्थियों को ऑनरेरी पीएचडी की स्कॉलशिप व डाक्टरेट की मानद उपाधी प्रदान की गई। इस अवसर पर इकोले सुपरियर रॉबर्ट डी सोरबन संस्थान के अध्यक्ष डॉ. जॉन थॉमस पारडे ने कहा कि उच्च शिक्षा के लिए जुनून की जरूरत होती है। आप किसी भी काम में सफलता तभी प्राप्त कर सकते है जब आप उसके लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ तैयार हों। आईआईपीपीटी फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. विवेक चौधरी ने इस कार्यक्रम की मेजबानी की।  

                              दीक्षांत समारोह की शुरूआत दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई। इसके उपरान्त कोविड-19 में अपनी जान गवां चुके लोगों की आत्मा की शांति के लिए मोन श्रद्धाजंलि दी गई तथा भारत व फ्रांस का राष्ट्रगान गाया गया। दीक्षांत समारोह में नोएडा ने मशहूर हस्तियों, विद्वानों, गणमान्य व्यक्तियों के व्यवसायियों, राजनेताओं, फैशन आइकन, फिल्म एन टीवी कलाकारों और कई अन्य लोगों के साथ एक शानदार शाम देखी। एक छतरी के नीचे सौ से अधिक दीक्षार्थी एकत्र हुए। यह अवसर देश भर के विभिन्न विषयों की प्रतिष्ठित हस्तियों को उनके कार्य जीवन के अनुभव, समाज, अर्थव्यवस्था, शिक्षा और समाज के उत्थान में उनके योगदान के आधार पर डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित करने का था। डा. ललित अरोड़ा मोटिवेशनल एडवाइजरः के साथ-साथ गेस्ट ऑफ ऑनर डॉ. नेहा त्यागी, पेशे से पैथोलॉजिस्ट, जुनून से एक सामाजिक कलाकार ने अपनी विनम्रता, सुंदरता और दिमाग से शो को चुरा लिया।


                         कार्यक्रम में प्रेरक की भूमिका में बहुमुखी प्रतिभा के धनी डॉ मुकेश त्यागी ने उपस्थित होकर समारोह को चार चांद लगा दिये।  श्री त्यागी वकील, बॉलीवुड अभिनेता टीवी कलाकार और भी कई गुण उनके व्यक्तित्व को सुशोभित करते हैं। उन्होने नवादित दीक्षार्थियों को प्रेरणादायी संबोधन से मंत्र मुग्ध कर दिया।
                         कोविड-19 महामारी के दोरान करीब 4 हजार शवों का दाह संस्कार करने वाले पद्मश्री अवार्डी जितेंद्र सिंह शंटी ने अपने उद्बोधन से सेवा व जीवंतता का बेमिसाल उदाहरण प्रस्तूत किया। उन्होने बताया कि कैसे उन्होने अपने जीवन की प्रवाह किये बिना इस आपदा में काम किया और दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत बने। जिसके लिए सरकार ने उन्हे पदमश्री अवार्ड से सम्मानित किया।
                          कार्यक्रम के दौरान सीएससी के तहत इकोले सुपरियर रॉबर्ट डी सोरबन फ्रांस ने इलेक्ट्रॉनिक और आईटी मंत्रालय, भारत सरकार के साथ कार्य करने की घोषणा की। कौशल विकास पाठ्यक्रमों के अब तक लगभग 900 पंजीकरण पाइपलाइन में हैं।
                          समारोह में पैनडेमिक योद्धा और परोपकारी मोहिंदर पाल सिंह गोल्डी जी ने भी उपस्थित होकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।
वहीं फैशन टीवी सैलून एकेडमी के एमडी डॉ. विकास बंसल ने शाम के मुख्य आकर्षण में इकोले सुपरियर के साथ सहयोग की घोषणा की। अब रॉबर्ट डी सोरबन उनके डिप्लोमा व डिग्री को मान्यता देंगे। समारोह के समापन पर आईआईपीपीटी फाउंडेशन के चेयरमैन विवेक चौधरी ने सभी का आभार प्रकट किया।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox