सरकार की सरल केंद्रों से दी जा रही सेवाओं व योजनाओं के लिए भविष्य में परिवार पहचान पत्र होगा अनिवार्य

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

July 2024
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
July 27, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

सरकार की सरल केंद्रों से दी जा रही सेवाओं व योजनाओं के लिए भविष्य में परिवार पहचान पत्र होगा अनिवार्य

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/गुरूग्राम/नई दिल्ली/प्रदीप यादव/शिव कुमार यादव/भावना शर्मा/- राज्य सरकार की सरल केंद्रों से दी जा रही सेवाओं तथा योजनाओं का लाभ लेने के लिए भविष्य में परिवार पहचान पत्र अनिवार्य होगा। आपको जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, वाहन पंजीकरण, डोमिसाइल, ड्राइविंग लाईसेंस आदि कोई भी दस्तावेज बनवाने के लिए भविष्य में परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) का आईडी आवेदन में भरना होगा, इसलिए सभी गुरूग्रामवासी अपने परिवार का पहचान पत्र अवश्य बनवा लें।
यह बात गुरूग्राम के नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने आज उनकी अध्यक्षता में अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में पीपीपी बनाने को लेकर आयोजित बैठक में कही गई। निगम आयुक्त ने बैठक में कहा कि परिवार पहचान पत्र बनाना राज्य सरकार का फलैगशिप कार्यक्रम है, इसलिए इस कार्यक्रम को सफल बनाने में गुरूग्राम नगर निगम अपना पूरा सहयोग देगा। इस कार्य में नगर निगम पार्षदों तथा रैजीडेंट वैलफेयर एसोसिएशनों की मदद ली जाएगी। साथ ही निगम आयुक्त ने बैठक में उपस्थित नगर निगम के सभी संयुक्त आयुक्तों तथा अन्य अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निगम के प्रोपर्टी टैक्स तथा स्वच्छता कार्यों में लगे स्टाफ को भी इस मुहिम से जोड़े। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार अपनी सभी कल्याणकारी योजनाओं को पीपीपी से लिंक करेगी। इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए व्यक्ति के पास पीपीपी होना जरूरी हो जाएगा, इसलिए सभी लोग समय रहते अपने परिवार का पहचान पत्र बनवाने को आगे आएं। उन्होंने कहा कि अभी तो जिला प्रशासन उनके घर द्वार के निकट आकर पीपीपी बनाने की कार्यवाही कर रहा है। इसके लिए शिविर लगाए जा रहे हैं। बाद में इस कार्य के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पडेगे। अतः लोगों को चाहिए कि वे प्रशासन की इस मुहिम का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि पीपीपी के लिए वर्तमान में 105 कैंप चल रहे हैं। जिला में पीपीपी प्रोजेक्ट के लिए अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पंवार नोडल अधिकारी हैं जिनकी देखरेख में पीपीपी के लिए एनरोलमेंट तथा डाटा अपडेशन का कार्य किया जा रहा है।
बैठक में उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वे यह सुनिश्चित कर लें कि उनके निर्धारित वार्डों में लगाए जा रहे कैंप पर पीपीपी डाटा अपडेशन का कार्य सही तरीके से किया जाए और प्रतिदिन कम से कम एक कैंप मंे 250 से 300 लोगो का डाटा अपडेट किया जाए। उन्होंने बताया कि प्रत्येक वार्ड में तीन कैंप लगाए जा रहे हैं। निगम आयुक्त ने जोनल अधिकारियों से कहा कि सरकार की प्राथमिकता को देखते हुए नगर निगम इस पीपीपी बनाने की मुहिम में अपना पूरा सहयोग देगा और इसके लिए किसी भी प्रकार के संशाधनों की कमी नहीं रहने दी जाएगी। विनय प्रताप सिंह ने गुरूग्राम की सभी आरडब्ल्यूए से अपील की है कि वे अपने कार्यक्षेत्र में लोगों को पीपीपी के बारे में जागरूक करें और उन्हें इसके महत्व के बारे में समझाते हुए अपने परिवार का डाटा वैरिफाई करके अपलोड करवाने के लिए प्रेरित करें। इससे बाद में लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में आसानी होगी।
बैठक में उपस्थित पीपीपी योजना के नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार ने कहा कि शहरी क्षेत्र की तरह ही ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायतें अपने गांव के लोगों को पीपीपी बनवाने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हर सरकारी काम में परिवार पहचान पत्र की जरूरत पडेगी, इसलिए सभी लोग समय रहते यह पहचान पत्र बनवा लें।
इस अवसर पर निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह तथा अतिरिक्त उपायुक्त प्रशांत पवार के अलावा, मुख्यमंत्री की सुशासन सहयोगी नियोनिका, एनआईसी के जिला सूचना विज्ञान अधिकारी एल एन गुप्ता, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त प्रदीप अहलावत व जितेंद्र कुमार, नगर परियोजना अधिकारी महेंद्र, अधीक्षण अभियंता सत्यवान व राधेश्याम, जिला रैडक्राॅस सोसायटी के सचिव श्याम सुंदर शर्मा तथा चण्डीगढ मुख्यालय से शुभम भी उपस्थित थे।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox