अर्धसैनिकों की मांगों को लेकर गृहराज्यमंत्री से मिला एसोसिएशन प्रतिनिधिमंडल, सौंपा ज्ञापन

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

August 2022
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
August 14, 2022

हर ख़बर पर हमारी पकड़

अर्धसैनिकों की मांगों को लेकर गृहराज्यमंत्री से मिला एसोसिएशन प्रतिनिधिमंडल, सौंपा ज्ञापन


-कॉनफैडरेसन आफ़ एक्स पैरामिलिट्री फोर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने मुलाकात को बताया सकारात्मक
नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/भावना शर्मा/- पैरामिलिट्री जवानों की लम्बे समय से चली आ रही भलाई संबंधित मुद्दों को लेकर कॉनफैडरेसन आफ़ एक्स पैरामिलिट्री फोर्स वेलफेयर एसोसिएशन के महासचिव रणबीर सिंह के नेतृत्व में 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने केंद्रीय गृह राज्यमंत्री श्री नित्यानंद राय से उनके नॉर्थ ब्लॉक कार्यालय में विस्तार से चर्चा कर समाधान हेतु ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधि मंडल की रहनुमाई माननीय ग्वालियर सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर जी ने की।
                         महासचिव रणबीर सिंह ने 20 लाख पैरामिलिट्री के कल्याणार्थ हेतु सभी राज्यों में अर्धसैनिक कल्याण बोर्ड के गठन व एक्स-मैन का दर्जा देने की मांग दोहराई।  गृह मंत्रालय के अधीन बने रिहैबिलिटेशन एंड वेलफेयर बोर्ड जिसकी पिछले 4 सालों से केंद्रीय स्तर पर पूर्व अर्धसैनिकों से कोई बैठक ही नहीं हुई, उपरोक्त बोर्ड से जवान कौन से कल्याण की उम्मीद कर सकते हैं। माननीय गृह राज्यमंत्री जी से वार्ब को तुरंत भंग कर अर्धसैनिक कल्याण बोर्ड बनाया जाए ओर इसकी कमान आईपीएस डीजी की बजाय पुर्व अर्धसैनिक को सौंपी जाए। बेहतर शिक्षा स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर सरदार पटेल के नाम पर राज्यों की राजधानियों में अर्धसैनिक स्कूल खोलने व पूरे देश में एक सर्वे करवाया जाए कि जिन जिलों में बहुतायत संख्या में पैरामिलिट्री परिवार रहते हैं, उन जगहों पर सीजीएचएस डिस्पैंसरियां खोलने की मांग की गई।
                      गृह राज्यमंत्री जी से सभी फोर्सेस की सैंट्रल पुलिस कैंटीन को डिजीटल केंद्रीय प्रणाली से जोड़ने के लिए निवेदन किया साथ ही कैंटीन स्मार्ट कार्ड जारी कर दिए जाएं ताकि जवान कहीं से भी अपना घरेलू सामान व मदिरा आसानी से ले सके। भिवानी, भिंड, भिक्यासैण, पतनमतिट्टा, श्रीकाकुलम, दावणगेरे जिलों में मिनी सैंट्रल पुलिस कैंटीन खोलने की मांग की गई ताकि बाजार भाव से सस्ता सामान उपलब्ध हो सके। केंद्रीय अर्धसैनिक बलों में सिपाहियों के पदों पर 1 लाख से अधिक सिपाहियों के पदों को अविलंब भरने की मांग की गई ताकि देश की आंतरिक व बाहरी सुरक्षा ओर ज्यादा सुरक्षित हो सके। रणबीर सिंह द्वारा माननीय नित्यानंद राय मंत्री जी को याद दिलाया कि उपरोक्त मांगों के लिए किसी विशेष बजट की जरूरत नहीं बल्कि इच्छा शक्ति की जरूरत है।
                       प्रतिनिधिमंडल ने उम्मीद की कि माननीय प्रधानमंत्री जी 15 अगस्त को लालकिले की प्राचीर से जवानों की पुरानी पैंशन बहाली व अन्य लाभकारी योजनाओं की घोषणा करें। ग्रह राज्यमंत्री जी आश्वासन दिया कि सरकार जल्दी ही फोर्स के भलाई संबंधित मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार कर जल्द फैसला लेंगे। कॉनफैडरेसन द्वारा माननीय सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर का धन्यवाद किया जिन्होंने गृह राज्यमंत्री जी से मुलाकात कराने में अहम भूमिका निभाई। बी.हनुमंथा राजू अध्यक्ष कर्नाटका, डिप्टी कमांडेंट सुभाष चन्द् तारादत्त शर्मा कार्डिनेटर उत्तराखंड, जयेंद्र सिंह राणा अध्यक्ष मध्यप्रदेश प्रतिनिधि मंडल में शामिल हुए।

Subscribe to get news in your inbox