नजफगढ़ देहात में धूमधाम से मनाया गया 75वां स्वतंत्रता दिवस

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

September 2024
M T W T F S S
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
September 8, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

नजफगढ़ देहात में धूमधाम से मनाया गया 75वां स्वतंत्रता दिवस

-आम आदमी से लेकर प्रशासनिक अधिकारियों व सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह फहराया तिरंगा -स्वतंत्रता दिवस पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रही धूम, बच्चों ने पूरा दिन जमकर उड़ाई पतंग

नजफगढ़ मैट्रो न्यूज/द्वारका/नई दिल्ली/शिव कुमार यादव/- नजफगढ़ देहात में 75वां स्वतंत्रता दिवस पूरे हर्षोंल्लास व धूमधाम से मनाया गया। गांवों, कालोनियों व सार्वजनिक जगहों पर लोगों ने समूहों में इक्ट्ठे होकर ध्वजारोहण किया और राष्ट्रगान के साथ तिरंगे को सलामी दी। वहीं इस अवसर पर जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने देशभक्ति के रंगारंग कार्यक्रम पेश कर धूम मचा दी। स्वतंत्रता दिवस पर आम आदमी से लेकर नेता, अभिनेता, अधिकारी व सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ताओं ने जगह-जगह तिरंगा फहराया और लोगों को स्वतंत्रता दिवस का महत्व बताया। वहीं बच्चों ने भी पूरा दिन पतंगबाजी का लुत्फ उठाया।

मातामूर्ति देवा महिला मंडल ने फहराया तिरंगा, बच्चों संग बांटी खुशियां
नजफगढ़ के माता मूर्तिदेवी महिला मंडल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस पर सैंकड़ों बच्चों के साथ तिरंगा फहराया और फिर बच्चों को मिठाईयां भेंट कर उनके साथ खुशियां बांटी। इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र दक्षिण-पश्चिम के डिप्टी डायरेक्टर सरवेन्द्र प्रताप सिंह व मंडल के संरक्षक शिव कुमार यादव ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर एनवाईके के धनपत सिंह, शबनम व मंडल उपाध्यक्षा दिव्या यादव, आर्यसमाज से स्वामी कृष्णानंद, जिले सिंह आर्य तथा नॉन वायलेंस फाउंडेशन के सचिव बिरेन्द्र कुमार सोनी ने बच्चों को स्वतंत्रता संग्राम से जुड़े कुछ रोचक किस्से सुनाये और आजादी के महत्व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर राष्ट्रगान प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमे ंबच्चों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। जिन बच्चों ने राष्ट्रगान पूरा सुनाया उन्हे एनवाईके की तरफ से सर्टिफिकेट देकर प्रोहत्साहित किया गया। समारोह के समापन पर बच्चों को मिठाईयां बांटी गई।

ह्यूमैन केयर इंटरनेशनल संस्था ने फहराया 101 फुट उंचा तिरंगा
दिचाऊं रोड़ स्थित प्रेमधाम परिसर में ह्यूमैन केयर इंटरनेशनल संस्था ने 101 फुट उंचा तिरंगा फहराकर 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। इस अवसर पर संस्था ने जय जवान, जय किसान व जय विज्ञान कें तहत परिसर में जवान, किसान व वैज्ञानिक की मूर्तियां स्थापित की। देश प्रमुख वैज्ञानिक संस्थान डीआडीओ चेयरमैन डा. ए के सिंह ने तीनों मूर्तियों पर माल्यार्पण कर उनका अनावरण किया। इस अवसर पर जिला दक्षिण-पश्चिम के एडीएम राकेश दहिया, डा. राजीव सूद, शैलेन्द्र चौधरी, अल्पसंख्यक आयोग दिल्ली के चेयरमैन जाकिर खान, हिन्दू-मुस्लिम-सिख-इसाई धर्मों के धर्म गुरू, शिक्षाविद् धर्मवीर सिंह, जे सी अरोड़ा, विनोद बंसल, समाजसेवक हरेन्द्र सिंघल, अग्रवाल सभा के अध्यक्ष अशोक मित्तल, चन्दर भान मित्तल, अनाज मंडी नजफगढ़ के चेयरमैन नरेश शर्मा, दिचाऊं वार्ड की पार्षद नीलम कृष्ण पहलवान के साथ-साथ क्षेत्र भर से अनेको विद्वान व गणमान्य लोग मौजूद थे। इस मौके पर संस्था के डायरेक्टर डा. आर के मेसी ने कहा कि पिछले 37 सालों से ह्यूमैन केयर इंटरनेशनल संस्था क्षेत्र में अपनी सेवा दे रही है। संस्था के ंपरिसर में अनाथ व बेसहारा व अपंग बच्चियों को सहारा दिया जाता है। उनके खानपान से लेकर उनकी शिक्षा तक का पूरा खर्च संस्था वहन करती है। यहां तक की बेटियों के बालिग होने पर उनकी शादी का खर्चा भी संस्था की तरफ से ही किया जाता है। संस्था भारत सरकार की एक पंजीकृत संस्था है। इस क्षेत्र को हमने प्रेमधाम का नाम भी दिया। जिसमें बच्चों के लिए कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र भी खोला गया है तथा एक अस्पताल भी बनाया गया है ताकि बच्चियों को बाहर न जाना पड़े। उन्होने कहा कि आज का दिन संस्था के लिए बहुत ही सौभाग्य का दिन है क्योंकि आज परिसर में 101 फुट उंचे तिरंगे के साथ-साथ जय जवान, जय किसान व जय विज्ञान का नारा भी बुलंद हुआ है और हमने जवान-किसान व वैज्ञानिक की मूर्तियों की स्थापना की है। इस अवसर क्षेत्र में समाज सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को सम्मानित भी किया गया।  डा मेसी ने कहा कि हम सभी अतिथियों का इस अवसर पर उपस्थित होने पर आभार प्रकट करते है।

अपना परिवार संस्था ने धूमधाम से मनाया स्वतंत्रता दिवस
अपना परिवार संस्था ने सैनिक एंक्लेव में स्वतंत्रता दिवस का समाहोर आयोजित किया। समारोह का आयोजन अपना परिवार की तरफ से किया गया। इस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में नजफगढ़ मंडल के एसीपी जोगेन्द्र जून उपस्थित हुए। इस अवसर पर संस्था के चेयरमैन बी पी श्रीवास्तवा, अध्यक्ष सुरेश शर्मा, संयोजक एस के गौड़, उपाध्यक्ष एच एन सिंह व महासचिव आशीष रंजन ने मुख्यअतिथि के साथ ध्वजारोहण कर लोगों को संबोधित किया। समारोह में नन्हे-मुन्नों ने देशभक्ति के गानों पर एक्टिंग कर सभी का मनमोह लिया। मुख्यअतिथि श्री जून ने अपने संबोधन में सभी को देशसेवा के लिए आगे आने का आहवान किया। उन्होने कहा कि कोरोना काल में देश के युवाओं ने बढ़चढ़कर काम किया है। हम आगे भी उम्मीद करते है कि हमारा युवा वर्ग हर परिस्थिति में देश सेवा से पीछे नही हटेगा। इस अवसर पर भाजपा नेत्री नीलम कृष्ण पहलवान, अजीत खड़खड़ी, युवा नेता संदीप शौकीन, आप नेता संजय राठी, राजेश कुमारी व सुखचैन सिंह ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और जनसमुह को संबोधित किया। समारोह के अंत में समाजसेवी व भाजपा नेता सुरेश शर्मा ने सभी उपस्थित अतिथियों का धन्यवाद किया।

दिचाऊं गांव में पार्षद नीलम कृष्ण पहलवान ने ग्रामीणों संग फहराया तिरंगा
दिचाऊं गांव में आरडब्ल्यूए की तरफ से ध्वाजारोहण का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर दिचाऊ वार्ड की पार्षद नीलम कृष्ण पहलवान ने उपस्थित होकर गांव की चौपाल में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर काफी संख्या में आरडब्ल्यूए के सदस्य व ग्रामीण मौजूद थे। गांव की आरडब्लयूए के अध्यक्ष शिव कुमार शौकीन ने पार्षद महोदया का स्वागत किया। इस अवसर पर मुख्यअतिथि श्रीमति नीलम सिंह ने कहा कि हम आजादी का 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे है। हमे आज के दिन भारत मां के उन वीर स्पूतों को नही भूलना चाहिए जिनकी वजह से यह दिन आया है। उन्होने कहा कि देश की आजादी बलिदान मांगती है और हमारे सैनिक अपना बलिदान देकर इस आजादी की गरिमा को बनाये हुए है। हमे भी हर संभव प्रयास कर देश की उन्नति व उसकी सुरक्षा में अपना योगदान देना चाहिए। उन्होने इस समारोह में ग्रामीणों के उत्साह को देखते हुए कहा कि हमारा जोश देश सेवा के लिए हमेशा इसी तरह बना रहना चाहिए। ग्रामीणों ने भारत माता की जय व जय हिंद के नारे लगा कर सभी में जोश भर दिया।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox