30 दिसंबर को अयोध्या में रहेंगे PM मोदी..जानिए क्या है पूरा कार्यक्रम

स्वामी,मुद्रक एवं प्रमुख संपादक

शिव कुमार यादव

वरिष्ठ पत्रकार एवं समाजसेवी

संपादक

भावना शर्मा

पत्रकार एवं समाजसेवी

प्रबन्धक

Birendra Kumar

बिरेन्द्र कुमार

सामाजिक कार्यकर्ता एवं आईटी प्रबंधक

Categories

July 2024
M T W T F S S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
293031  
July 22, 2024

हर ख़बर पर हमारी पकड़

30 दिसंबर को अयोध्या में रहेंगे PM मोदी..जानिए क्या है पूरा कार्यक्रम

मानसी शर्मा /-   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 30 दिसंबर को अयोध्या आने वाले हैं। पीएम मोदी (PM Modi) अयोध्या के इस दौरे के दौरान अयोध्या में बने श्रीराम एयरपोर्ट (Shriram International Airport) का इनॉगरेशन करेंगे। इसके बाद पीएम एयरपोर्ट से सीधे अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन तक 8 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे। और फिर अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन (Ayodhya Dham Railway Station) पहुंच कर अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का भी इनॉगरेशन करेंगे।

 रोड शो (Road Show) के दौरान जिस रास्ते से पीएम जाएंगे। वहां 51 जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 100 से ज्यादा जगहों पर गुलाब और गेंदा की पंखुडियां पीएम मोदी पर बरसाई जाएंगी। सिर्फ इतना ही नहीं, स्वस्ति वाचन और शंखनाद के बीच साधु-संत पीएम को आशीर्वाद भी देंगे।

2 घंटे अयोध्या में रहेंगे पीएम मोदी
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, PM अयोध्या में दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक रहेंगे। 30 दिसंबर को दिल्ली से अयोध्या के लिए पहली फ्लाइट 11.20 बजे पहुंचेगी। यह फ्लाइट दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) से 10 बजे अयोध्या के लिए निकलेगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ने इसकी पूरी तैयारियां कर ली है। इस फ्लाइट के बाद PM मोदी अयोध्या करीब 12 बजे पहुंचेंगे।

पीएम का विमान भी इसी एयरपोर्ट पर लैंड करेगा। पीएम पहले एयरपोर्ट का इनॉगरेशन करेंगे। इसके बाद एयरपोर्ट के ठीक सामने जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान यहां लगभग 2 लाख लोग मौजूद रहेंगे। यहां से पीएम रोड शो करते हुए अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पहुंचगे। यहां रेलवे स्टेशन का इनॉगरेशन करेंगे।

एयरपोर्ट को स्टेशन से जोड़ने वाले फ्लाईओवर का करेंगे शिलान्यास
इसी दौरान पीएम मोदी (PM Modi) राम पथ, भक्ति पथ, धर्म पथ और रानी हो पार्क का भी उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही 5 किलोमीटर लंबे फ्लाई ओवर का भी पीएम मोदी शिलान्यास करेंगे। यह फ्लाई ओवर अयोध्या रेलवे स्टेशन को अयोध्या एयरपोर्ट से जोड़ेगा। इसके बाद पीएम हनुमानगढ़ी मंदिर Hanumangarhi Temple में दर्शन करने जा सकते हैं। दरअसल, दोपहर 12 से 2 बजे तक राम मंदिर बंद रहता है। इसी कारण पीएम हनुमानगढ़ी जाएंगे या नहीं इसकी कोई पक्की जानकारी नहीं मिल सकी है। इसके बाद पीएम दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।

पुलिसकर्मियों की छुट्टी रद्द
पीएम मोदी के इस दौरे को दौरान अयोध्या में तैनात पुलिसकर्मियों की छुट्टी 23 दिसंबर से 3 जनवरी तक रद्द कर दी गई है। रोड शो वाले रास्ते पर सड़क की दोनों तरफ और रेलवे स्टेशन के आस-पास स्थित घर-दुकान मालिकों को पुलिस ने नोटिस जारी किया है। उनके परिवार के सदस्यों की संख्या मांगी है। बाहरी आने वाले जैसे- रिश्तेदार, नौकर और किराएदारों के बारे में जानकारी मांगी गई है।

इसके लिए पुलिस ने मोबाइल नंबर भी जारी किया है। नोटिस में बताया गया है कि 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री, राज्यपाल, मुख्यमंत्री सहित VVIP लोग अयोध्या में रहेंगे। सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने में सहयोग करेंगे।

शनिवार को प्रशासन और मंदिर ट्रस्ट की एक बैठक हुई। इसमें पीएम मोदी के रोड शो को लेकर भी चर्चा की गई। अयोध्या के कमिश्नर गौरव दयाल ने बताया कि शनिवार को हुई बैठक में 30 दिसंबर को PM मोदी की यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की गई। जहां वह एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और एक रोड शो भी करेंगे।

प्रयागराज, गोरखपुर और वाराणसी में भी विमान खड़े होंगे
गौरव दयाल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा है कि 21 और 22 जनवरी को भक्तों के लिए रामलला के दर्शन नहीं होंगे। यह दर्शन 23 जनवरी से शुरू होगा। जो मेहमान देशभर से आएंगे, उनके रुकने का इंतजाम जिला प्रशासन होटलों से बात कर करेगा। कुछ मेहमान चार्टर्ड प्लेन (Chartered Plane) से आएंगे, इसलिए प्रयागराज, गोरखपुर और वाराणसी में भी विमानों को खड़ा करने की व्यवस्था की जा सकती है।

6 और शहरों के लिए 6 जनवरी से फ्लाइट शुरू होगी
इससे पहले दिल्ली और अहमदाबाद के लिए फ्लाइट शुरू करने की घोषणा हुई थी। लेकिन अब 6 और शहरों के लिए भी 6 जनवरी से फ्लाइट शुरू हो जाएगी। इन शहरों के नाम हैं- हैदराबाद, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई, गोवा। लखनऊ-गोरखपुर हाईवे पर मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है।

About Post Author

Subscribe to get news in your inbox